scriptपरीक्षा में छात्र की जगह शिक्षक को बैठना भारी पड़ा | It was very difficult for the teacher to sit in the place of the exam | Patrika News

परीक्षा में छात्र की जगह शिक्षक को बैठना भारी पड़ा

locationसूरतPublished: Jul 17, 2019 10:56:06 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

गिरफ्तार होने के बाद नहीं मिली जमानत

patrika

परीक्षा में छात्र की जगह शिक्षक को बैठना भारी पड़ा

सिलवासा. दुधनी स्थित सरकारी स्कूल के अध्यापक सुरेश दामू भोया (28) को नकली परीक्षार्थी बनकर पूरक परीक्षा में बैठना भारी पड़ गया। आरोपी शिक्षक को जमानत नहीं मिली है।
दुधनी के छात्र टिंकल पटेल को गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं में विज्ञान व गणित विषय की पूरक परीक्षा देनी थी। दादरा नगर हवेली में गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूरक परीक्षा केन्द्र नहीं है। यहां के बच्चों को पूरक परीक्षाएं वलसाड में देनी पड़ती है। टिंकल पटेल को पूरक परीक्षा में पास कराने के लिए उसके परिवारजनों की गांव के शिक्षक सुरेश दामू भोया से बातचीत हुई, जिसके बाद टिंकल की जगह सुरेश ने परीक्षा में बैठने का निर्णय लिया। पूरक परीक्षा के लिए टिंकल के आवेदन में हॉल टिकट पर सुरेश ने अपनी फोटो चिपका दी। पूरक परीक्षाएं शुरू होते ही 11 जुलाई को सुरेश भोया ने टिंकल की जगह परीक्षा कक्ष में बैठकर विज्ञान विषय की परीक्षा दे दी। इसमें वह सफल भी हो गया, वहीं 13 जुलाई को गणित की परीक्षा देते समय पकड़ा गया। गणित विषय की पूरक परीक्षा के लिए टिंकल को वलसाड के कुसुम विद्यालय में परीक्षा केन्द्र अलॉट किया गया था। आरोपी व छात्र के परिवार में अच्छे ताल्लुक हैं तथा परीक्षार्थी पढऩे में कमजोर होने के कारण यह रास्ता अपनाया। वह पिछले तीन साल से 10वीं की परीक्षा दे रहा है, लेकिन सफलता नहीं मिली। गणित परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षक को परीक्षार्थी से हस्ताक्षर कराते समय शंका हुई। यह हस्ताक्षर मूल परीक्षार्थी के हस्ताक्षर से मेल नहीं खा रहे थे। आरोपी शिक्षक दुधनी सरकारी स्कूल में कॉन्टेक्ट बेसिस पर अध्यापक पद पर कार्यरत है। फिलहाल इसके बारे में दानह शिक्षा अधिकारियों को लिखित जानकारी नहीं मिली है। घटना के बाद आरोपी शिक्षक की नौकरी खतरे में पड़ गई है, साथ ही सजा का खतरा मंडरा रहा है। शिक्षक के साथ छात्र भी आरोपी बनाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो