scriptजैन मंदिर की मूर्ति चोरी पर रोष, पुलिस जांच में जुटी | Jain temple idol stole fire, police investigate | Patrika News

जैन मंदिर की मूर्ति चोरी पर रोष, पुलिस जांच में जुटी

locationसूरतPublished: Oct 18, 2018 09:35:13 pm

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

-मॉडल टाउन के चंद्रप्रभु जिनालय परिसर की घटना को लेकर आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

patrika

जैन मंदिर की मूर्ति चोरी पर रोष, पुलिस जांच में जुटी

सूरत. लिम्बायत थाना क्षेत्र के मॉडल टाउन इलाके में एक जैन मंदिर के पास मंगलवार को भगवान आदिनाथ की मूर्ति, कलश और छत्र चोरी की घटना को लेकर क्षेत्र के जैन दिगम्बर संप्रदाय में जबरदस्त रोष है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

पुलिस के मुताबिक मॉडल टाउन के चंद्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर के पास खुले प्लॉट में पंडाल बना कर धार्मिक आयोजन पर छह किलो वजनी आदिनाथ भगवान की अष्टधातु की मूर्ति स्थापित की गई थी। चांदी का छत्र और कलश भी रखा गया था। रात साढ़े बारह बजे बाद चोर पंडाल से मूर्ति, चांदी का छत्र और कलश समेत १५ हजार रुपए का सामान चुरा ले गए। सुबह साढ़े पांच बजे श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे तो मूर्ति गायब थी।
गोकुलधाम अपार्टमेंट निवासी ऋषभ जैन ने लिम्बायत थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई। लिम्बायत थाना प्रभारी चेतन जाधव ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों से पूछताछ की जा रही है। मूर्ति ज्यादा बड़ी नहीं थी। घटनास्थल से बाहर निकलने के सभी रास्तों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की पड़ताल की जा रही है।

चौकी का घेराव


इस घटना से आहत लोगों ने बुधवार को केशवनगर चौकी का घेराव किया और चोरों को जल्द से जल्द पकडऩे की मांग की। समाज के लोग शहर पुलिस आयुक्त सतीष शर्मा से भी मिले। उन्हें ज्ञापन सौंप कर कार्रवाई की मांग की गई। पुलिस आयुक्त ने क्राइम ब्रांच को जांच में मदद के लिए कहा है।
कल्पद्रुम महामंडल विधान


आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर की ओर से १० अक्टूबर से १९ अक्टूबर तक चंद्र प्रभु मंदिर के निकट पंडाल में कल्पद्रुम महामंडल विधान का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान चोरी हुई।
ऋषभ लुणदिया, अध्यक्ष, आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर

२२ साल पुरानी मूर्ति

आदिनाथ भगवान की अष्टधातु की छह किलो वजनी मूर्ति २२ साल पहले आदिनाथ दिगम्बर मंदिर में स्थापित की गई थी। धार्मिक विधान के कार्यक्रम के लिए इसे पंडाल में स्थापित किया गया था।
ओम प्रकाश जैन, महामंत्री, आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर
सुरक्षा प्रबंध थे


नौ दिन के कार्यक्रम के लिए सिक्युरिटी की व्यवस्था की गई थी। पंडाल के तीनों गेट के अलावा मुख्य द्वार पर भी सुरक्षाकर्मी तैनात थे। रात को दो सुरक्षाकर्मी पंडाल में ही सो रहे थे। फिर भी चोरी हो गई।
– अनूप जैन, मीडिया प्रभारी, आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर
सिर्फ मुख्य मूर्ति ले गए


पंडाल में २९ मूर्तियां और थीं, लेकिन चोर केवल आदिनाथ भगवान की मुख्य मूर्ति, उसका चांदी का छत्र और कलश चुरा ले गए। उन्होंने और किसी चीज को नहीं छुआ।
नीलेश जैन, प्रचार-प्रसार मंत्री, आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर
दूसरी मूर्ति स्थापित


कार्यक्रम जारी रहने के कारण मंगलवार रात चोरी के बाद बुधवार को भगवान आदिनाथ की दूसरी मूर्ति स्थापित की गई और पूजा विधान शुरू किया गया।
जीतेन्द्र जैन, कार्यकर्ता, आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो