scriptजेइइ मेन-2 अप्रेल में, सात फरवरी से भरे जाएंगे फॉर्म | JEE Main-2 in April, forms to be filled from February 7 | Patrika News

जेइइ मेन-2 अप्रेल में, सात फरवरी से भरे जाएंगे फॉर्म

locationसूरतPublished: Jan 22, 2020 07:07:03 pm

– जनवरी में परीक्षा नहीं दे पाने वालों को मिलेगा अवसर

जेइइ मेन-2 अप्रेल में, सात फरवरी से भरे जाएंगे फॉर्म

जेइइ मेन-2 अप्रेल में, सात फरवरी से भरे जाएंगे फॉर्म

सूरत.

देश के आइआइटी समेत नामांकित इंजीनियङ्क्षरग इंस्टीट्यूट में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से अप्रेल में जेइइ-मेन-2 परीक्षा ली जाएगी। हाल ही एनटीए की ओर से जेइइ-मेन परीक्षा आयोजित की गई थी। जो विद्यार्थी यह परीक्षा नहीं दे पाए, उन्हें अप्रेल में परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। इसके लिए 7 फरवरी से फॉर्म भरने की शुरुआत होगी।
आइआइटी के साथ नामांकित इंजीनियङ्क्षरग इंस्टीट्यूट में प्रवेश के लिए जेइइ मेन अनिवार्य है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने इसका जिम्मा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को सौंपा है। जेइइ (मेन) दो चरणों में होने लगी है। पहला चरण जनवरी में और दूसरा चरण अप्रेल में । देशभर में जेइइ (मेन) परीक्षा 6 से 9 जनवरी तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए देशभर से 9 लाख 21 हजार विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। बीआर्क और बीप्लान की भी परीक्षा ली गई।
बीआर्क के लिए 1 लाख 38 हजार और बीप्लान के लिए 59 हजार परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया। अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, भावनगर, जामनगर, जूनागढ़, महेसाणा, राजकोट, वलसाड और हिम्मतनगर में भी परीक्षा हुई थी। जनवरी में 8 लाख 69 हजार 10 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इनमें 6 लाख 49 हजार 81 छात्र और 2 लाख 64 हजार 26 छात्राएं शामिल हैं।
अब एनटीए ने अप्रेल में होने वाली जेइइ मेन परीक्षा की तारीखें घोषित की हैं। 5,7,9 और 11 अप्रेल को जेइइ मेन के दूसरे चरण की परीक्षा होगी। इसके लिए 7 फरवरी से 7 मार्च तक फॉर्म भरे जाएंगे। फरवरी में सीबीएसइ और मार्च में गुजरात बोर्ड की परीक्षा होने के कारण हजारों विद्यार्थियों ने जनवरी में जेइइ मेन परीक्षा नहीं दी। अप्रेल में जेइइ मेन के लिए पंजीकृत होने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ सकती है। जो विद्यार्थी दोनों परीक्षा देता है, उसके दोनों परीक्षा के अंकों को गिना जाता है। जिस परीक्षा के अंक अधिक होते हैं, उसके आधार पर उसे मेरिट में स्थान दिया जाता है।
मार्च में गुजकेट
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राज्य के इंजीनियरिंग और फॉर्मेसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए गुजकेट की परीक्षा के आवेदन भरने की तारीख जारी कर दी है। 31 मार्च को होने वाली गुजकेट परीक्षा के लिए 21 जनवरी से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। गुजकेट की परीक्षा एनसीइआरटी पाठ्यक्रम के आधार पर होने वाली है। इसलिए गुजकेट की तैयारी करने वाले जेइइ मेन भी आसानी से दे पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो