scriptएकादशी पर निकली यात्रा, मेले का समापन | Journey to Ekadashi, concluding the fair | Patrika News

एकादशी पर निकली यात्रा, मेले का समापन

locationसूरतPublished: Sep 20, 2018 08:41:14 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

भाद्रपद मेला

patrika

एकादशी पर निकली यात्रा, मेले का समापन

सूरत. भाद्रपद शुक्ल एकादशी के मौके पर दस दिवसीय भाद्रपद मेले की पूर्णाहुति गुरुवार को हो गई। इस अवसर पर बारडोली रोड पर अलखधाम व जहांगीरपुरा की राममढ़ी में हजारों जातरुओं ने बाबा रामदेव के दर्शन किए। इस दौरान कई संघ व मंडलों की ओर से यात्रा भी निकाली गई।
भाद्रपद मेले की शुरुआत भाद्रपद शुक्ल प्रतिपदा से की गई थी और इस दौरान दूज व दसमी के मौके पर अलखधाम व राममढ़ी में संघ व मंडलों की पदयात्रा में हजारों जातरु पहुंचे थे। एकादशी के अवसर पर सुबह से ही अलखधाम व राममढ़ी में श्रद्धालु पहुंचने लगे वहीं, गुरुवार को भाद्रपद मेले के समापन से पूर्व अलखधाम प्रांगण में देग प्रसाद, प्रेरणा समाधि दर्शन, संत लक्ष्मीचंद बापु समाधि दर्शन, नवखंड नेजा ध्वजा की शोभायात्रा, भजन-सत्संग व दिव्य ज्योतपाठ के आयोजन किए गए। वहीं, सूरत से जहांगीरपुरा के राममढ़ी में भी सैकड़ों श्रद्धालु पैदल चलकर पहुंचे।

पीत पताका फहराई


उधर, श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में गुरुवार को भाद्रपद शुक्ल एकादशी के अवसर पर विभिन्न संघ व मंडलों की ओर से निशान ध्वज पदयात्रा के आयोजन किए गए। शहर के परवत पाटिया, उधना, वेसू, भटार समेत अन्य क्षेत्र से सुबह निकली निशान ध्वज पदयात्रा में शामिल श्रद्धालु पीत पताका लेकर वेसू के श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में पहुंचे। यहां बाद में बाबा की जय-जयकार के साथ बाबा के शृंगारित दरबार के समक्ष श्रद्धालुओं ने ध्वजा अर्पित की। मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं की भीड़ रात तक लगी रही। वहीं, रात में भजन संध्या का आयोजन भी किया गया।

जलझूलनी एकादशी मनाई


भाद्रपद शुक्ल एकादशी के मौके पर गुरुवार को जलझूलनी एकादशी का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर वेडरोड के श्री स्वामीनारायण गुरुकुल में भगवान स्वामीनारायण को नौका विहार करवाया गया। इसके बाद आरती, पूजन आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए। जलझूलनी एकादशी का पर्व शहर के अन्य मंदिर व आश्रम परिसरों में भी मनाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो