काम कर रही जुगाड़ वाली स्टीम थेरेपी

औषधीय वनस्पति मेले में लोग ले रहे उपचार

By: विनीत शर्मा

Updated: 07 Mar 2020, 06:03 PM IST

सूरत. स्टीम थेरेपी के लिए महंगे स्पा में जाने की जरूरत नहीं है। जुगाड़ तकनीक से बगैर स्पा में जाए भी स्टीम थेरेपी का मजा लिया जा सकता है। उमरा पुलिस स्टेशन के समीप मनपा के पार्टी प्लॉट में आयोजित औषधीय वनस्पति प्रदर्शनी मेले में आए लोग आयुर्वेदिक मसाज के साथ ही जुगाड़ की स्टीम थेरेपी का लुत्फ ले रहे हैं।

पछात महिला विकास मंडल भावनगर की ओर से आयोजित छह दिवसीय औषधीय वनस्पति प्रदर्शनी मेले में जुगाड़ वाली स्टीम थेरेपी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यहां आ रहे लोगों के लिए यह अजूबे से कम नहीं है कि लोहे के कनस्तर और लकड़ी के बक्से से भी स्टीम थेरेपी का मजिा लिया जा सकता है। यहां आने वाले लोग जो स्टीम थेरेपी का उपचार चाहते हैं, उन्हें आयुर्वेदिक तेलों के मसाज के बाद स्टीम थेरेपी दी जा रही है। जुगाड़ का यह सिस्टम लोगों के लिए कौतूहल का विषय भी बना हुआ है।

ऐसे करता है काम

मेले में आए वेदू भगत ने स्टीम थेरेपी के सिस्टम के लिए महज एक कनस्तर, एक सिलेंडर, लकड़ी की प्लाई का फोल्डिंग बॉक्स का जुगाड़ किया है। कनस्तर में औषधीय जड़ी-बूटियों के साथ पानी भरा जाता है और उसे कवर कर सबसे ऊपर एक पाइप लगाकर कनस्तर का मुंह मिटटी से बंद कर दिया गया है। यह पाइप प्लाई से बनाए फोल्डिंग बॉक्स में खोल दिया गया है। कनस्तर को गैस चूल्हे पर रख कर ऑन कर दिया जाता है। जब तक कनस्तर का पानी खौलने लगे, मरीज को आयुर्वेदिक मसाज देकर उसे प्लाई के बॉक्स में कुर्सी पर बिठा देते हैं। कनस्तर से उठ रही भाप पाइप के सहारे बॉक्स में बैठे व्यक्ति को भाप स्नान कराती है।

वेदू भगतों को दिया अवसर

औषधीय वनस्पतियों से भरपूर डांग जिले में रह रहे वेदू भगत अपने अनुभव और पुरखों से सीखे ज्ञान के बूते लोगों का उपचार कर रहे हैं। इन्हें मंच देने के लिए पछात मंडल की जयश्री बाबरिया ने औषधीय आयुर्वेदिक मेलों के आयोजन का सिलसिला शुरू किया है। उन्होंने बताया कि सूरत में पहली बार इसका आयोजन किया गया है। इससे पहले उन्होंने अहमदाबाद में भी मेले का आयोजन किया था। उन्होंने कहा कि मेलों के माध्यम से वेदू भगतों को मंच मिल रहा है।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned