जूनियर गणितज्ञ ने इंडिया रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया सूरत का नाम

दो अंकों के गुणन में सबसे तेज हल देने का दावा, छोटी बहन पहले ही एक अंक के योग में इंडिया रिकॉर्ड बुक और एशिया बुक में सबसे युवा गणितज्ञ का खिताब अपने नाम कर चुकी है

By: विनीत शर्मा

Published: 12 Nov 2020, 09:13 PM IST

सूरत. मूल जोधपुर के बरसों से सूरत में रह रहे मेहता परिवार की बेटियों ने गणित की दुनिया में अपनी खास पहचान बनाई है। बड़ी बेटी ने पिछले दिनों ही दो अंकों के गुणन में देश में सबसे जल्दी सवाल हल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जनवरी महीने में उनकी छोटी बेटी ने एक अंक के योग में सबसे युवा गणितज्ञ का खिताब अपने नाम किया था। छोटी बेटी की यह उपलब्धि एशिया बुक में भी दर्ज हुई है।

दशकों पहले जोधपुर से सूरत आकर बस गए मेहता परिवार की बेटियों ने छोटी उम्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बड़ी बेटी 13 वर्षीय भवि विनीत मेहता ने दो अंकों के गुणन में सबसे जल्दी सवाल हल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उनकी यह उपलब्धि इंडिया रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुई है। इस उपलब्धि के पीछे भवि की दो वर्ष की मेहनत है।

इससे पहले जनवरी में विनीत मेहता की छोटी बेटी सात वर्षीय कनिका ने एक अंक के योग में सबसे युवा गणितज्ञ का खिताब अपने नाम किया था। कनिका की यह उपलब्धि इंडिया रिकॉर्ड बुक के साथ ही एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है। भवि और कनिका के कोच दीपेश ने दो वर्ष तक प्रशिक्षण देकर दोनों बेटियों को गणित की इस विधा में पारंगत कराया। भवि की माता मनीषा मेहता ने बताया कि इस उपलब्धि के बाद दोनों बेटियां वैदिक गणित का प्रशिक्षण ले रही हैं।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned