scriptजरा बच के, यह गंदा पानी कर देगा बीमार | Just survived, it will make it sick by dirty water | Patrika News

जरा बच के, यह गंदा पानी कर देगा बीमार

locationसूरतPublished: Sep 30, 2018 10:57:35 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

अंडरपास में छोड़ा जा रहा है दूषित पानीबीमारियां फैलने की आशंका, आने जाने में दिक्कत

patrika

जरा बच के, यह गंदा पानी कर कर देगा बीमार


नवसारी. बिलीमोरा पश्चिमी क्षेत्र में स्थित रेलवे वसाहत का दूषित पानी रेलवे अंडरपास के निकट खुले में छोड़े जाने से लोगों में बीमारियां की आशंका फैलने लगी है। अंडरपास में गंदा पानी भरने से लोगों को आने जाने में भी खासी दिक्कत उठानी पड़ रही है।
जानकारी के अनुसार रेलवे वसाहत के निकलने वाले दूषित पानी के निकास की उचित व्यवस्था रेलवे की ओर से नहीं की गई है। इससे गंदा पानी रेलवे फाटक 108 के पास खुले में पाइप से छोड़ा जाता है। जो फाटक के पास बड़े गड्ढे में जमा होता है। वहां से गंदा पानी रेलवे अंडरपास में बहता रहता है। फाटक बंद होने पर पैदल व वाहन चालक इसी अंडरपास का उपयोग करते हैं, जिससे लोगों को गंदगी से निकलना पड़ रहा है। कई बार वाहन फिसलने से दुर्घटना भी हो चुकी है। इसके समाधान के लिए बिलीमोरा नपा ने पुराने कडक़ा पुल के स्थान पर नया पुल बनवाया है, लेकिन नया पुल ऊंचा होने से पानी पहले की तरह आसानी से नहीं निकलता है और अंडरपास में जमा रहता है। रविवार को भी यहां पानी जमा रहने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। वहीं दूषित पानी गड्ढे में जमा होने से मच्छरों की उत्पत्ति बढऩे से मच्छर जनित रोगों के फैलने की आशंका से लोग सहमें हैं। लोगों ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्वच्छता अभियान का यहां भी अमल करने की मांग की है।
पोषण अभियान के बारे में किया जागरूक
नवसारी. कुपोषण दूर करने के लिए सितम्बर को राष्ट्रीय पोषण माह के तौर पर मनाते हुए गणदेवी तहसील में 15 हजार लोगों को जागरूक करने में सफलता मिली। इस संबंध में रविवार को आयोजित समारोह में इसकी जानकारी दी गई। गणदेवी के ऊंडाच गांव स्थित जलाराम मंदिर में एक माह तक चले पोषण अभियान की समीक्षा की गई। अभियान के तहत तहसील की आंगनवाडी, आशा वर्करों एवं अन्य विभागों के समन्वय से लोगों को परंपरागत व्यंजन व पोषण जागरुकता के बारे में समझाया गया। जनजागरुकता के लिए रैलियां, पोषण संवाद, माता व बच्चों के बीच प्रतियोगिता, स्वच्छता, चिकित्सकों के साथ संवाद, प्रधानमंत्री मातृ वंदना, बच्चों की स्वास्थ्य जांच, प्रोजेक्टर पर फिल्में दिखाने जैसे कई कार्यक्रम भी ग्रामीणों के बीच किए गए। जिससे लोग जागरूक बने। इस समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष अमिता पटेल ने तहसील बाल विकास अधिकारी रंजन पटेल व उनकी टीम के काम की सराहना की। इस मौके पर प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। कई गांवों के सरपंच, तहसील पंचायत अध्यक्ष, आरोग्य विभाग के कर्मचारी व कई अधिकारी भी इस समारोह में उपस्थित थे।
चैम्पियन बनने पर छात्रा का अभिनंदन
वांसदा. तहसील के गांधी मैदान में आयोजित खेल महाकुंभ स्पर्धा में अंडर 17 वर्ग की सौ मीटर दौड़ में नवयुग हाईस्कूल की दिव्या राधेश्याम शर्मा चैम्पियन रही। स्कूल के शिक्षकों व विद्यार्थियों ने उसका अभिनंदन करते हुए जिला स्तरीय स्पर्धा मे भी उसके प्रथम आने का विश्वास जताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो