script·KARWA CHAUTH: रोहिणी नक्षत्र में बन रहा है इस बार महाव्रत का शुभ मंगल योग | KARWA CHAUTH: This time auspicious Mars Yoga of Mahavrat is being made | Patrika News

·KARWA CHAUTH: रोहिणी नक्षत्र में बन रहा है इस बार महाव्रत का शुभ मंगल योग

locationसूरतPublished: Oct 15, 2019 09:21:15 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

महाव्रत की तैयारियां तेज, होने लगे आयोजनकार्तिक कृष्ण चतुर्थी गुरुवार को बनेगा शुभ मंगल योग

·KARWA CHAUTH: रोहिणी नक्षत्र में बन रहा है इस बार महाव्रत का शुभ मंगल योग

·KARWA CHAUTH: रोहिणी नक्षत्र में बन रहा है इस बार महाव्रत का शुभ मंगल योग

सूरत. सोलह शृंगार से सज-संवरकर दाम्पत्य जीवन को सुखी, समृद्ध और चिरकाल बनाए रखने की कामना करवा चौथ महाव्रत के मौके पर गुरुवार को की जाएगी। शुभ मंगल संयोग के साथ महाव्रत के दौरान महिलाएं शिव-पार्वती की पूजा, सत्यवान-सावित्री की कथा, चंद्रदर्शन समेत विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होगी। महाव्रत की तैयारियां शहर में होने लगी है और महिला मंडल-संगठन की ओर से कार्यक्रम आयोजित किए जाने लगे है।
Dharma Karma : इस करवा चौथ 2019 पर करें यह टोटका, पति रहेगा काबू में

करवाचौथ 2019 : पहली बार व्रत तो जरूर पढे़ं ये खबर

कार्तिक कृष्ण चतुर्थी के मौके पर करवा चौथ महाव्रत के दौरान व्रती महिलाएं अपने पति के दीर्घायु एवं सुखी दाम्पत्य जीवन की मंगल कामना मां पार्वती एवं भगवान महादेव से करेगी। इस दौरान वे सती सावित्री के समान सत प्राप्ति की प्रार्थना करेगी। महाव्रत के मौके पर घरों में चौथ माता की चौकी पर सिंदूर, बिंदी, कंघा, शीशा, चूड़ी आदि शृंगार की आकृतियों की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। उसके बाद सामूहिक रूप से बड़ी-बुजुर्ग महिलाएं शिव-पार्वती, सत्यवान-सावित्री की कथा सहित अन्य कहानियों का श्रवण उपस्थित अन्य महिलाओं को कराएगी। रात्रि में चंद्रोदय के बाद सभी व्रतधारी महिलाएं चंद्रदेव के दर्शन और बाद में अघ्र्य अर्पित कर पूजा करेगी। इस मौके पर भटार के श्रीराममंदिर में करवा चौथ महाव्रत की पूजा-आराधना सामूहिक रूप से की जाएगी। इस दौरान वहां पर देर शाम बड़ी संख्या में व्रती महिलाएं एकत्र होगी। इसके अलावा पार्ले पोइंट में श्रीराधाकृष्ण मंदिर प्रांगण समेत अन्य मंदिर व स्थलों पर भी सामूहिक पूजा का आयोजन किया जाएगा।

रोहिणी नक्षत्र में शुभ मंगल योग


कार्तिक कृष्ण चतुर्थी करवा चौथ के मौके पर गुरुवार को कई शुभ संयोग बन रहे हैं। ज्योतिषी राजकुमार शास्त्री ने बताया कि गुरुवार को शुभ कार्तिक मास का रोहिणी नक्षत्र है और चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे। इस मौके पर शुभ मंगल व मार्केंडय योग बन रहा है। ये संयोग करवा चौथ के व्रत को शुभ फलदायी बनाता है।
मनाया करवा चौथ उत्सव


करवा चौथ महाव्रत के उपलक्ष में मंगलवार को अग्रवाल समाज ट्रस्ट महिला इकाई की ओर से करवा चौथ उत्सव का आयोजन किया गया। उत्सव का आयोजन दोपहर में घोड़दौडऱोड पर अग्रवाल समाज भवन में किया गया। उत्सव के दौरान करवा चौथ महाव्रत से जुड़ी परम्परा का निर्वाह करते हुए रोचक खेल खेले और फैशन शो भी आयोजित किया। इस मौके पर करवा चौथ क्वीन की स्पर्धा भी रखी गई, जिसमें कई महिलाओं ने सज-संवरकर भाग लिया। उत्सव के दौरान इकाई के सभी पदाधिकारी व सदस्य महिलाएं मौजूद थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो