scriptKHATUDHAM IN SURAT: पाबंदियों के बीच भी सेवा से दूर नहीं | KHATUDHAM IN SURAT: Not far from service even amid restrictions | Patrika News

KHATUDHAM IN SURAT: पाबंदियों के बीच भी सेवा से दूर नहीं

locationसूरतPublished: Mar 06, 2021 10:07:13 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

श्रीरंगीला श्याम सेवा समिति का 16वां भंडारा आयोजन, एक माह के लिए आयोजित सेवायज्ञ में आहुतियां देने पहुंचने लगे श्यामभक्त

KHATUDHAM IN SURAT: पाबंदियों के बीच भी सेवा से दूर नहीं

KHATUDHAM IN SURAT: पाबंदियों के बीच भी सेवा से दूर नहीं

सूरत. खाटूधाम में बाबा श्याम का फाल्गुन मेला कोविड-19 की पाबंदियों के बीच औपचारिक तौर पर प्रारम्भ हो गया है और श्यामभक्त पदयात्रियों की सेवा करने के लिए सूरत के श्यामभक्त भी तैयार होकर वहां पहुंचने लगे हैं। श्रीरंगीला श्याम सेवा समिति के 16वें भंडारा आयोजन में भाग लेने के लिए शनिवार सुबह 30 सदस्यों का एक दल सूरत एयरपोर्ट से जयपुर के लिए रवाना हुआ और शाम को खाटूधाम में बाबा श्याम के दर्शन कर भंडारे में सेवा जिम्मेदारी संभाला है।
समिति के अध्यक्ष किशोर सिंघल ने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन की वजह से इस बार खाटूधाम में बाबा श्याम के फाल्गुन मेले में समिति ने अपनी सेवाएं सीमित रखी है और इनमें पैदल यात्रियों के लिए विश्राम, मोबाइल चार्जिंग, अल्पाहार व चिकित्सा सुविधा शामिल है। समिति के 30 सदस्यों का एक सेवादार दल शनिवार को सूरत एयरपोर्ट से जयपुर के लिए रवाना हुआ और शाम को खाटूधाम में बाबा श्याम के दर्शन कर संतोषपुरा के निकट भंडारा स्थल पर अपनी सेवा की जिम्मेदारी संभाल ली है। इस बार समिति ने पूरे फाल्गुन मास में श्रीरंगीला श्याम सेवा समिति के भंडारा स्थल पर दर्शनार्थी पदयात्रियों की सेवा का निश्चय किया है और इसके लिए समिति के सदस्य सात-सात दिन की अवधि में बारी-बारी से समूह में सेवायज्ञ में शामिल होने लगे हैं।

भजन संध्या आज


सूरत. फाल्गुन मास के उपलक्ष में श्रीश्याम रस प्रचार मंडल की ओर से श्रीश्याम भजन संध्या का आयोजन वेसू स्थित आगम वाइल्डफ्लावर सोसायटी में रविवार शाम को किया जाएगा। मंडल अध्यक्ष सतीश गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर बाबा के शृंगारित दरबार के समक्ष अखण्ड ज्योत, छप्पनभोग, पुष्पवर्षा, इत्रफुहार आदि कार्यक्रमों के साथ आयोजित भजन संध्या में पूरणमल शर्मा, सत्तू राधे-राधे, राकेश अग्रवाल, सूरज मिश्रा आदि भजनों की प्रस्तुति देंगे।

-15 वर्ष से जारी भंडारा

समिति के गणेश अग्रवाल ने बताया कि रींगस से 11 किलोमीटर दूर संतोषपुरा के निकट श्रीरंगीला श्याम सेवा समिति का भंडारा स्थल पर इस बार 16वां भंडारा आयोजन है। यहां पर समिति के श्याम, अनिल, बबलू, शिवा आदि सदस्य पिछले एक सप्ताह से पदयात्रियों की सेवा में सक्रिय है। इस सेवा कार्य में सीकर के मनोज, रवि आदि भी सराहनीय योगदान देते हैं। समिति के भंडारा स्थल से खाटूधाम मात्र 4 किमी दूर रह जाने से यहां पर विश्राम के लिए रोजाना सैकड़ों पदयात्री पहुंचने लगे हैं।
KHATUDHAM IN SURAT: पाबंदियों के बीच भी सेवा से दूर नहीं
-रींगस से पदयात्रा भी निकाली

समिति के सदस्य शिव पंसारी ने बताया कि शनिवार को सूरत से जयपुर पहुंचने के बाद दल के सभी सदस्य रींगस स्थित परसरामपुरिया धर्मशाला पहुंचे और वहां पर विधिविधान से निशान ध्वज पूजन के बाद पदयात्रा प्रारम्भ किए। करीब पांच घंटे की पदयात्रा के बाद दल के सभी सदस्यों ने खाटूधाम पहुंचकर बाबा श्याम के दर्शन किए और निशान ध्वज अर्पित किए। इसके बाद सभी भंडारा स्थल पहुंचे और वहां पर सेवा जिम्मेदारी संभाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो