KHATUDHAM NEWS: सूरत में श्यामभक्तों ने शुरू की हल्की-फुल्की तैयारियां

फिलहाल एक-दो मंडल ने ही यात्रियों की टिकटें बुक करवाई, कई मंडल खाटूश्यामजी से निर्देशों के इंतजार में

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 30 Dec 2020, 09:30 PM IST

सूरत. लखदातार बाबा श्याम के दरबार में इस बार फाल्गुन मेले का आयोजन होगा अथवा नहीं फिलहाल इस बारे में कहना मुश्किल है, लेकिन सूरत में श्यामभक्तों ने खाटूधाम यात्रा की हल्की-फुल्की तैयारियां शुरू कर दी है। खाटूधाम यात्रा की तैयारियों में सबसे पहले यात्रियों की टिकटें बुक करवाई जाती है और यह फिलहाल कुछ मंडलों ने ही पूरी की है, जबकि ज्यादातर को खाटूश्यामजी से मिलने वाले निर्देशों का इंतजार है।
प्रत्येक वर्ष होली के फाल्गुन माह में खाटूश्यामजी के खाटूधाम में चार दिवसीय फाल्गुन मेले का आयोजन होता है और इसमें सूरत समेत दक्षिण गुजरात से हजारों-लाखों श्यामभक्त फाल्गुन शुक्ल प्रतिपदा से ही दर्शन के लिए रवाना होने लगते हैं। श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ती भीड़ को ध्यान में रख खाटूश्यामजी मंदिर कमेटी व स्थानीय प्रशासन मंदिर के पट 24 घंटे खुले रखने की प्रक्रिया फाल्गुन शुक्ल सप्तमी से ही शुरू कर देता है। यह वर्ष पूरी तरह से कोरोना महामारी की चपेट में रहते हुए बीत गया और होली के बाद से ही सभी उत्सव-त्योहार इससे प्रभावित रहे हैं। इस संबंध में सूरत शहर के सबसे पुराने श्यामप्रेमी मंडल श्रीश्याम भक्त मित्र मंडल के संरक्षक चंद्रशेखर भगेरिया ने बताया कि 1987 से मंडल लगातार फाल्गुन मेले में खाटूधाम यात्रा का आयोजन करता रहा है, लेकिन इस बार कोई खास तैयारियां नहीं की गई है। आम तौर पर दीपावली के बाद से ही खाटू मेले के लिए तैयारियां प्रारम्भ हो जाती है और इसमें सबसे पहले यात्रियों के आवागमन की टिकटें बुक करवाई जाती है और खाटूश्यामजी में यात्रियों की आवास-भोजन समेत अन्य व्यवस्था पूरी की जाती है। इसके अलावा यात्रा से पूर्व यहां पर कीर्तन का आयोजन होता है और उसमें कलाकार, भंडारा आदि की व्यवस्था की जाती है जो कि इस बार सब रुकी हुई है। मंडल को खाटूश्यामजी से फाल्गुन मेले संबंधी निर्देशों का इंतजार है।
उधर, खाटूधाम में आयोजित फाल्गुन मेले में सेवा देने वाली श्रीश्याम अखंड ज्योत सेवा समिति के सुशील चिरानिया व बसंत जालान ने बताया कि इस प्राथमिक स्तर पर टिकटों की बुकिंग तो समिति ने करवा ली है। समिति की ओर से गत 17 वर्षों से श्यामकुंड पर सेवायज्ञ चलता है और इसकी व्यवस्था के लिए टेंट, हलवाई, राशन सामग्री, स्थानीय प्रशासन व मंदिर कमेटी से नियमित सम्पर्क आदि की प्रक्रिया पहले पूरी की जाती है। समिति की ओर से फिलहाल 80-90 टिकटें बुक करवाई गई है और सभी ने वहां पर सेवा के उद्देश्य से दस दिन रहने की मंशा बना ली है।

-15 से ज्यादा मंडल, 10 हजार से अधिक यात्री

फाल्गुन मेले के दौरान सूरत से खाटूधाम यात्रा के लिए श्यामप्रेमियों के 15 से अधिक मंडलों की ओर से यात्रा आयोजन किए जाते हैं और इन मंडलों में बड़ी संख्या में यात्री शामिल होकर खाटूधाम की यात्रा पर जाते हैं। इनके अलावा निजी स्तर पर यात्रा करने वालों की संख्या 10 हजार से अधिक रहती है।

Show More
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned