scriptKHATUSHYAMJI NEWS: अब सूरतधाम से श्यामभक्त पहुंचेंगे खाटूधाम | KHATUSHYAMJI NEWS:Now Shyam devotees will reach Khatudham from Suratdh | Patrika News

KHATUSHYAMJI NEWS: अब सूरतधाम से श्यामभक्त पहुंचेंगे खाटूधाम

locationसूरतPublished: Oct 23, 2019 09:32:43 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

धनतेरस से शुरू होगी यात्रा, बाबा श्याम के जन्मोत्सव पर पहुंचेंगे खाटूधाम

KHATUSHYAMJI NEWS

KHATUSHYAMJI NEWS

सूरत. हारे के सहारे बाबा श्याम के प्रति श्रद्धालुओं की बढ़ती आस्था का ही परिणाम है कि सवा हजार किलोमीटर से ज्यादा दूरी वे जेठ की तपती दुपहरी में भी पैदल नाप लेते है। दक्षिण गुजरात से अब एक और श्रद्धालु बाबा श्याम के दरबार में शीश झुकाने सूरतधाम से खाटूधाम तक साइकिल पर सवार होकर खाटूश्यामजी जाएगा और आगे अन्य श्रद्धालु साइकिल यात्री भी जुड़ जाएंगे।
बाबा श्याम के दरबार में प्रत्येक मास की उजाळी एकादशी के मौके पर सूरत समेत दक्षिण गुजरात से सैकड़ों श्रद्धालु बस, ट्रेन व एयरोप्लेन से खाटूधाम पहुंचते है। गर्मी के मौसम में मुंबई से एक श्रद्धालु चंद्रप्रकाश पैदल चलते हुए कई दिनों की यात्रा कर खाटूधाम पहुंचा था। अब इस कड़ी में साइकिल सवार श्रद्धालु के रूप में सूरत के श्यामभक्त पवन गोयल ने तैयारी की है। राजस्थान में मूल भादरा जिला हनुमानगढ़ के ट्रांसपोर्ट व्यवसायी पवन गोयल कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी धनतेरस के अवसर पर श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम से श्याम नाम की जय-जयकार के साथ साइकिल से रवाना होंगे और कार्तिक शुक्ल द्वाद्वशी 9 नवम्बर को एक हजार एक सौ किलोमीटर साइकिल चलाकर खाटूधाम पहुंचेंगे। 52 वर्षीय श्रद्धालु पवन गोयल बताते है कि धनतेरस को तडक़े बाबा श्याम के दर सूरतधाम से उनकी साइकिल यात्रा शुरू होगी जो पहले दिन 80 किलोमीटर की दूरी तय कर भरुच के आगे पालेज जाकर रुकेगी। इसके बाद वे 27 को अहमदाबाद पहुंच जाएंगे और अगले दिन 28 अक्टूबर को श्रीश्याम सरकार संघ के यात्री भी उनके साथ जुड़ जाएंगे। यहां ढाई दर्जन यात्रियों का कारवां दिल्ली चकला में श्रीश्याम मंदिर से आगे की यात्रा के लिए रवाना होगा।

जयकारों के साथ होगी विदाई


कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के मौके पर शुक्रवार से पंच पर्व की शुरुआत धनतेरस से की जाएगी और श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में सुबह साढ़े छह बजे साइकिल यात्रा शुरू की जाएगी। इस अवसर पर श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट, श्रीश्याम अखण्ड ज्योत सेवा समिति के अलावा अन्य कई श्यामप्रेमी संस्थाओं के श्रद्धालु सदस्य मौजूद रहेंगे। बाद में यात्रा बाबा श्याम के जयकारों के साथ आगे की ओर रवाना होगी।

प्रतिष्ठा पर निकली थी पैदल यात्रा


श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर खाटूधाम से सूरतधाम तक श्यामभक्तों की ओर से पैदल यात्रा निकाली जा चुकी है। उस पैदल यात्रा में साइकिल यात्री पवन गोयल भी शामिल थे। करीब तीन वर्ष पहले आयोजित प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर निकली इस यात्रा में करीब 40 पदयात्री शामिल रहे थे और खाटूधाम से करीब 41 दिवसीय यात्रा तय करने के बाद सूरतधाम पहुंचे थे। यात्रा के दौरान मार्ग में जगह-जगह स्वागत, भजन संध्या समेत अन्य आयोजन भी श्यामप्रेमी संगठनों की ओर से विभिन्न पड़ाव स्थलों पर किए गए थे।

यूं रहेगा यात्रा कार्यक्रम


25 अक्टूबर को सूरत से पालेज, 26 को वासद, 27 को अहमदाबाद की यात्रा के बाद 28 को कई श्रीद्धालु साइकिल यात्री श्रीश्याम मंदिर, दिल्ली चकला से रवाना होंगे और कलोल में विश्राम करेंगे। इसके बाद 29 को मेहसाणा, 30 को पालनपुर, 31 अक्टूबर को आबुरोड, एक नवम्बर को पिंडवाड़ा, 2 को नेतरा, 3 को पाली, 4 को ब्यावर, 5 को अजमेर, 6 को गिडानीगांव, 7 को देवलागांव एवं कार्तिक शुक्ल एकादशी 8 नवम्बर को खाटूश्यामजी पहुंचकर यात्री विश्राम करेंगे। इसके बाद सभी यात्री पालमवाली धर्मशाला से निशान ध्वज यात्रा निकालते हुए 9 नवम्बर को खाटूधाम बाबा श्याम के दरबार पहुंचेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो