scriptपतंगें जहां भी गिरेंगी संदेश छोड़ जाएंगी | Kites will leave messages wherever they fall | Patrika News

पतंगें जहां भी गिरेंगी संदेश छोड़ जाएंगी

locationसूरतPublished: Jan 13, 2022 09:59:42 pm

सूरत के आसमान पर लहरायेगी मानवता, 5 लाख पतंगें करेगी जागरूक, अंगदान के संदेश के साथ पतंगों का वितरण, ब्रेनडेड व्यक्तियों के अंगदान से कइयों को मिली है जिंदगी

पतंगें जहां भी गिरेंगी संदेश छोड़ जाएंगी

पतंगें जहां भी गिरेंगी संदेश छोड़ जाएंगी

प्रदीप जोशी

सूरत. मुश्किल घड़ी हो या या खुशियों के मौके, देश में एकमात्र सूरत ऐसा शहर है, जहां के लोग हर अवसर को उत्सव में बदल देते हैं। जब देश या समाज को अर्थ की जरूरत पड़ी तो मूल सूरती और प्रवासी भारतीयों ने दान की गंगा बहा दी, कोरोना काल में मरीजों को रक्त की जरूरत पड़ी तो रक्तदान शिविरों की झड़ी लगा दी, आइसोलेशन सेंटर खड़े कर दिए और देश में सर्वाधिक अंगदान करने में तो सूरत सबसे आगे है। यहां गणेश उत्सव जैसे धार्मिक पर्व पर भी पूरे 10 दिन रक्तदान शिविर जैसे कई सेवा कार्य आयोजित कर दिए जाते हैं। अब उत्तरायण पर गौ सेवा के साथ अब सूरत के आसमान पर मानव सेवा के संदेश भी उड़ेगे।
इस बार शहर के आसमान पर पांच लाख पतंगें ऐसी उड़ेगी जो कटकर जहां भी गिरेगी वहां अंगदान का संदेश फैलाएगी। मकरसंक्रांति से पहले डोनेट लाइफ संस्था ने अंगदान के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए “अंगदान-जीवनदान” संदेश के साथ 5 लाख से अधिक पतंगों का नि:शुल्क वितरण किया हैं। इसका मुख्य उद्देश्य ब्रेनडेड व्यक्ति के परिवारों को अंगदान के बारे में समझाकर जरूरतमंद मरीजों को नई जिंदगी देना हैं।
डोनेट लाइफ संस्था की पहल

डोनेट लाइफ संस्था के प्रमुख निलेश मांडलेवाला ने ‘राजस्थान पत्रिकाÓ को बताया कि डोनेट लाइफ संस्था हर साल ‘अंगदाता परिवार के साथ पतंग महोत्सव’ का आयोजन करती है। कोरोना के कारण इस वर्ष अंगदाता परिवारों, विभिन्न सामाजिक संगठनों, अस्पतालों, पुलिस, सूरत हवाईअड्डा प्राधिकरण समेत अन्य लोगों को 5 लाख पतंग वितरण करके जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही हैं।
898 व्यक्तियों को मिला जीवन

मांडलेवाला ने बताया कि सूरत और दक्षिण गुजरात से डोनेट लाइफ के माध्यम से 414 किडनी,176 लीवर, 8 पेंक्रियाज, 39 हृदय, 26 फेफड़े और 318 चक्षुओं समेत कुल 981अंग और दोनों हाथ समेत 898 व्यक्तियों को नया जीवन दिया है।
दुनिया में भारत अभी भी पीछे

भारत के मुकाबले अमरीका, यूके, जर्मनी में 10 लाख में 30 डोनर और सिंगापुर, स्पेन में हर 10 लाख में 40 डोनर अंगदान करते हैं। दुनिया के कई देशों की तुलना में भारत अभी काफी पीछे है। क्षेत्रफल और आबादी के हिसाब से स्पेन, इटली और ऑस्ट्रिया जैसे छोटे देश भी भारत से आगे हैं।
पतंगों से स्टॉप रेप का संदेश

मकरसंक्रांति पर सूरत का आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भर जाएगा। उधना के अजय राणा ने 12 फुट की पतंगे बनाई हैं, जो लोगों को ओमिक्रॉन संक्रमण से बचाव के साथ स्टॉप रेप का संदेश भी देंगी। राणा ने 6 दिनों में साथियों की मदद से यह पतंगें तैयार की हैं। विशेष डोर के जरिए इन पतंगों को आज उडाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो