ARRESTED : चाकू के वार कर ज्वैलर्स को अधमरा किया, फिर क्यों बिना कुछ लूटे ही भाग गए लुटेरे ?

- ज्वैलरी शॉप में लूट के इरादे से किया था चाकू से हमला
- क्राइम ब्रांच ने सरथाणा से दो जनों को किया गिरफ्तार
- Crime Branch arrested two people from Sarthana

By: Dinesh M Trivedi

Published: 06 Jan 2021, 10:47 PM IST

सूरत. कतारगाम सिंगणपोर रोड की ज्वैलरी शॉप में शनिवार शाम दुकानदार पर चाकू से जानलेवा हमला करने के आरोप में क्राइम ब्रांच ने सरथाणा इलाके से दो जनों को गिरफ्तार किया है। क्राइम ब्रांच का दावा है कि हमला लूट के इरादे से ही किया गया था हमलावरों की दुकानदार के साथ किसी प्रकार की कोई निजी रंजिश नहीं थी।

लूट की साजिश वेडरोड विहार सोसायटी निवासी रत्नकलाकार संदीप डुंगरानी (27) ने रची थी। उसे रुपयों की जरुरत थी। इसलिए उसने सिंगणपोर रोड पर पार्थ कॉम्प्लेक्स स्थित प्रसंग ज्वैलर्स में लूट का प्लान बनाया। उसने घटना से पन्द्रह दिन पूर्व भावनगर जिले के पांचपीपला गांव से अपने मित्र निकुल भिंगराडिया (20) को अपने पास बुला लिया।

फिर दोनों ने मिलकर दो दिन तक प्रसंग ज्वैलर्स की रेकी। शनिवार को लूट की साजिश को अंजाम देने से पहले उन्होंने लाल दरवाजा फ्लाईओवर पुल के नीचे से बिना नम्बर प्लेट की एक मोटरसाइकिल चुराई। उसके बाद शनिवार को शाम चार बजे दोनों अलग अलग दुकान पर पहुंचे। एक जना पैदल चलते हुए आया। जबकि दूसरा बिना नम्बर की मोटरसाइकिल पर आया।

दोनों दुकान के अंदर घुसे। दुकानदार अमरोली परदेशी पार्क सोसायटी निवासी नितीन पुत्र नगीन सोनी को सोने का ब्रेसलेट दिखाने के लिए कहा। नितीन ने उनसे कहा कि उनके पास सोने का ब्रेसलेट नहीं है तो उन्होंने चांदी की रुद्राक्ष की माला दिखाने के लिए कहा। उनकी हरकतें और हाव भाव देख कर नितीन को कुछ ठीक नहीं लगा तो उसने दोनों को दुकान से निकल जाने के लिए कहा। कुछ भी दिखाने से मना कर दिया।

हमले के बाद घबरा गए और भाग निकले :


बात बिगड़ती देख दोनों भडक़ गए। निकुल ने चाकू निकाल लिया और नितीन पर ताबड़तोड़ वार कर शुरू कर दिए। उसे काउन्टर से खींच कर बाहर ले लिया। नितीन के शोर मचाने पर हल्ला मच गया। शाम का समय था इसलिए सडक़ पर लोग भी बड़ी संख्या में थे। दोनों जेवर लूटना चाहते थे, लेकिन पकड़े जाने के डर से घबरा गए। वहां से भाग निकले। दोनों बिना नम्बर की मोटरसाइकिल पर सवार होकर भागे। अमरोली दुखिया हनुमान मंदिर के पास मोटरसाइकिल का पेट्रोल खत्म हो गया तो उसे वहीं छोड़ दिया। फिर एक ट्रक में लिफ्ट लेकर राजपीपला पहुंचे।

राजपीपला से दूसरी मोटरसाइकिल चुराई :

राजपिपला से उन्होंने एक दूसरी मोटरसाइकिल चुराई। उन्हें आशंका थी कि भावनगर जिले में उनके पांच पीपला गांव पुलिस पहुंच गई होगी। इसलिए वे छोटा उदयपुर जिले के नसवाड़ी गांव चले गए। संदीप के पिता ने दो शादियां की थी उसका एक घर नसवाड़ी में था। वहां तीन दिन रहने के बाद मामला ठंडा होने की उम्मीद में वे मोटरसाइकिल पर सूरत लौट आए। वहीं कतारगाम पुलिस के साथ क्राइम ब्रांच भी सीसी टीवी फुटेज व इलेक्ट्रोनिक सर्वेलंस की मदद की उनकी खोजबिन में जुटी थी। दोनों के सरथाणा स्थित नवजीवन रेस्टोरेंट के पास होने की सूचना मिलने पर पुलिस टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से मोटरसाइकिल, दो मोबाइल फोन बरामद हुए।

नहीं दर्ज किया था लूट के प्रयास का मामला :


उल्लेखनीय है कि घटना के बाद लूट के इरादे से हमले की चर्चा होने के बावजूद कतारगाम पुलिस ने लूट के प्रयास की धारा नहीं लगाई थी। पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया था। वहीं, पुलिस ने पीडि़त से उसकी निजी रंजिश के बारे में भी पूछताछ कर रही थी। जबकि पीडि़त ने पहले दिन ही साफ कर दिया था कि उसकी किसी से कोई रंजिश या लेनदेन का विवाद नहीं था। हमला लूट के इरादे से ही हुआ है।

चेन और मोटर साइकिल चुराई थी :

पुलिस रिकॉर्ड में तो दोनों का आपराधिक हिस्ट्री दर्ज नहीं है, लेकिन संदीप ने मोटा वराछा स्थित अपने पुश्तैनी घर से सोने की चेन चुराई थी। इसलिए परिजनों ने उसे निकाल दिया था। उस दौरान वह सूरत से पांचपीपला चला गया था।
वहीं निकुल जब सत्रह साल का था। तब उसने गांव से मोटरसाइकिल चुराई थी। लेकिन पकड़ा गया तो गांव वालों ने उसे पीटा। उसने मोटरसाइकिल लौटा दी थी। इसलिए उसके खिलाफ पुलिस शिकायत नहीं हुई थी। उसके बाद वह महाराष्ट्र में मजदूरी के लिए चला गया था। 2019 में दीपावली पर गांव में संदीप और निकुल की मुलाकात हुई और दोनों में दोस्ती हो गई थी।

कुछ समय बाद संदीप सूरत लौट आया था और कतारगाम में किराए पर कमरा लेकर रह रहा था। वह हीरा कारखानों में मजदूरी भी करता था। लेकिन शराब और मौज मस्ती की लत के चलते उसकी जरुरते पूरी नहीं हो रही थी। इसलिए उसने निकुल के साथ लूट की साजिश रची।

Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned