scriptEarthquake News; जानिए कहां तीन दिनों से लग रहे भूकंप के झटके | Know where earthquake tremors have been taking for three days | Patrika News

Earthquake News; जानिए कहां तीन दिनों से लग रहे भूकंप के झटके

locationसूरतPublished: Nov 13, 2019 09:17:14 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

नवसारी व डांग जिले में भारी बरसात के कारण भूगर्भीय प्लेटों में हलचलवांसदा तहसील में झटके लगने से लोगों में भय
Movement in geological plates due to heavy rains in Navsari and Dang district
Fear among people due to shock in Vansada tehsil

Earthquake News; जानिए कहां तीन दिनों से लग रहे भूकंप के झटके

Earthquake News; जानिए कहां तीन दिनों से लग रहे भूकंप के झटके

वांसदा. तहसील में तीन दिनों से भूकंप के आ रहे झटके से लोगों में भय का माहौल है। सोमवार रात साढ़े आठ बजे रिक्टर स्केल पर 2.0 तीव्रता और आठ बजकर 33 मिनट पर 2.1 की तीव्रता तथा आठ बजकर 40 मिनट पर 2.7 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस हुआ था। इसके कारण घर में लगे पंखे तथा पतरा भी हिलने लगे थे। इससे डरकर लोग बाहर निकल भागे थे। मंगलवार को भी रात को आठ बजे 2.4 तीव्रता का झटका महसूस किया गया। इसका केन्द्र बिन्दु नवसारी से 34 किमी दूर बताया गया था। बुधवार को फिर से भूकंप का झटका लगा। सुबह 8.52 बजे 2.3 तीव्रता के भूकंप का केन्द्र बिन्दु केलिया डेम के पास सुखाबारी गांव तथा दोपहर तीन बजे 2.1 तीव्रता वाले भूकंप का केन्द्र वांसदा को बताया गया। भूकंप के लगातार झटके लगने से लोगों में भय का माहौल है। तीन दिनों से आ रहे भूकंप के झटके के बाद भी प्रशासन द्वारा क्षेत्र का जायजा या लोगों से जानकारी नहीं ली गई है। इस बारे में वांसदा-चिखली विधायक अनंत पटेल ने बताया कि तीन दिनों से लगातार आ रहे भूकंप के लोगों में भय का माहौल है। प्रशासन को गांधीनगर से टीम बुलाकर बार-बार भूकंप आने के कारणों की जांच करवानी चाहिए।
नवसारी व डांग जिले में भारी बरसात के कारण भूगर्भीय प्लेटों में हलचल

नवसारी. इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजी रिसर्च के विशेषज्ञ संतोष कुमार के अनुसार नवसारी व डांग जिले में भारी बरसात होती है। इसके कारण भूगर्भीय प्लेटों में हलचल होती है। समान्य तौर पर यह भूकंप के झटके डेढ़ से लेकर तीन रिक्टर स्केल की तीव्रता वाले होते हैं। इनसे ज्यादातर कोई नुकसान की आशंका नहीं है, लेकिन पुख्ता तौर पर नहीं कह सकते हैं। संतोष कुमार ने बताया कि आगे भी दो से तीन महीने तक वांसदा व आसपास के विस्तारों में भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं।
भूकंप: गूगल की इस खास सर्विस से कर सकते हैं अपनों की तलाश

जानिए कब-कब हिली धरती, 2001 से अबतक के बड़े भूकंप के झटके

https://twitter.com/hashtag/earthquake?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
Earthquake News; जानिए कहां तीन दिनों से लग रहे भूकंप के झटके
https://twitter.com/hashtag/earthquake?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कॉटेज अस्पताल में फल एवं नवजात बच्चों को बेबी किट बांटे
वांसदा. वांसदा के स्वर्गीय महाराज दिग्विरेन्द्रसिंह सोलंकी की पुण्यतिथि पर बुधवार को वांसदा कॉटेज अस्पताल में मरीजों को फल और नवजात बच्चों को बेबी किट का वितरण किया गया। इंडियन रेडक्रॉस शाखा द्वारा वांसदा के पूर्व महाराज स्व. दिग्विरेन्द्रसिंह की प्रथम पुण्यतिथि पर कॉटेज हॉस्पीटल में कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस दौरान महाराज जयविरेन्द्रङ्क्षसह सोलंकी समेत उपस्थित लोगों ने पुष्पांजलि दी। बाद में कॉटेज अस्पताल के 120 मरीजों को फल वितरण किया गया। इसके अलावा 16 नवजातों को बेबी किट भी दिए गए। इस अवसर पर इंडियन रेडक्रॉस वांसदा के मंत्री प्रद्युम्नसिंह सोलंकी, ट्रेजरर हिनेश भावसार, डॉ. मोहिनीबेन, नटू पांचाल समेत कई अग्रणी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो