scriptजानिए गुजरात के किन शहरों में बढ़ रहा प्रदूषण | Know which cities of Gujarat are increasingly polluting | Patrika News

जानिए गुजरात के किन शहरों में बढ़ रहा प्रदूषण

locationसूरतPublished: Jul 23, 2019 06:15:41 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

क्रिटिकल जोन से बाहर आने के बाद भी, वापी, अंकलेश्वर और पानोली इंडस्ट्रियल एरिया में नहीं रुक रहा प्रदूषण प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की उठ रही मांगकेमिकल युक्त पानी नदी, नालों और खाड़ी में छोड़े जाने से स्थिति और गंभीर

patrika

जानिए गुजरात के किन शहरों में बढ़ रहा प्रदूषण

सूरत/भरुच/वापी. दक्षिण गुजरात के औद्योगिक शहरों वापी, अंकलेश्वर और पानोली को क्रिटिकल जोन से बाहर करने के बाद हवा, पानी और जमीन के प्रदूषण की मात्रा खासी बढ़ी है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कंपनियों की ओर से करोड़ों रुपए खर्च किया जा रहा है। वहीं, कुछ गैर जिम्मेदार कंपनियां रुपए बचाने के लिए अपने वेस्ट को वैज्ञानिक तरीके से नहीं कर खुलेआम निस्तारित कर रही हैं। बारिश के मौसम की शुरुआत होते ही बरसाती पानी के साथ केमिकलयुक्त पानी नदी, नालों और खाड़ी में छोड़ा जा रहा है। वहीं रासायनिक कचरों को इधर-उधर फेंका जा रहा है। लोगों ने जीपीसीबी की ओर से प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।
patrika
अंकलेश्वर में भारी मात्रा में मिला केमिकल वेस्ट
राजपीपला मार्ग पर विवेक इंटरप्राइजेज गोदाम से जीपीसीबी की टीम ने भारी मात्रा में केमिकल वेस्ट जब्त किया। केमिकल वेस्ट रखे जाने की शिकायत पर जीपीसीबी की टीम ने मौके जांच की। अंकलेश्वर में कबाड़ी के गोदाम में केमिकल वेस्ट होने की शिकायत पर्यावरण प्रेमी संस्था की ओर से जीपीसीबी से की गई थी। इस पर राजपीपला मार्ग पर विवेक इंटरप्राइजेज के गोदाम में जांच कर केमिकल वेस्ट का जत्था पकड़ा गया। वर्षों से कंपनी और कबाडिय़ों के बीच चल रही सांठगांठ से केमिकल वेस्ट की निकासी करने की बात सामने आई। जीपीसीबी की मॉनिटरिंग टीम ने मौके से नमूना लेकर उसे जांच के लिए प्रयोगशाला में भेज दिया। प्राथमिक जांच में केमिकल वेस्ट के झगडिय़ा स्थित सीका कंपनी का होना बताया गया। हालांकि नमूने के रिपोर्ट के बाद ही ठोस जानकारी सामने आएगी। जीपीसीबी की जांच में विवेक इंटरप्राइजेज को जीपीसीबी की ओर से मान्यता नहीं दिए जाने की बात सामने आई। कोई भी कंपनी जीपीसीबी मान्यता प्राप्त कबाड़ी को ही मात्र कंपनी का स्क्रेप दे सकती है, लेकिन यहां बेरोकटोक केमिकल वेस्ट की निकासी की जा रही थी।
भडक़ोदरा गांव के पास रासायनिक कचरे की निकासी
अंकलेश्वर के भडकोदरा गांव के खलिहान में एक बार फिर से रासायनिक कचरे की सार्वजनिक रूप से निकासी की घटना सामने आई। दाल मिल के पास बबूल की झाड़ी में केमिकल वेस्ट भरा बैग पाया गया। आए दिन घट रही घटना के कारण किसानों की खेती लायक जमीन को नुकसान पहुंच रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि रात में किसी कबाड़ी की ओर से केमिकल वेस्ट को यहां फेंका गया है। खाली भूमि में केमिकल वेस्ट को फेंके जाने की घटना से किसानों में काफी नाराजगी है। किसानों ने घटना की जानकारी जीपीसीबी को दी। वहीं जीपीसीबी की ओर से कोई कार्रवाई इस मामले में नहीं की गई। पर्यावरण सुरक्षा के नियमों को ताक पर रख कुछ लापरवाह कंपनियां कबाडिय़ों से सांठगांठ कर केमिकल वेस्ट को खुले स्थान पर बहाए जाने का काम किया जा रहा है। केमिकल वेस्ट के खुले स्थान पर की जा रही निकासी से किसानों की खेती लायक जमीन को नुकसान हो रहा है।
वापी में भी औद्योगिक प्रदूषण बढ़ रहा है। एनजीटीकी ओर से इसके प्रति कठोर कदम उठाए जाने की आशंका जताई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो