scriptकृष्ण जन्मोत्सव: मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु | Krishna birthday celebration: devotees gathered in temples | Patrika News

कृष्ण जन्मोत्सव: मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

locationसूरतPublished: Aug 23, 2019 08:47:19 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

दानह में जन्माष्टमी की दो दिन धूममंदिरों में झूला उत्सव सहित कई कार्यक्रम

कृष्ण जन्मोत्सव: मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

कृष्ण जन्मोत्सव: मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु


सिलवासा. दादरा नगर हवेली में जन्माष्टमी का पर्व आरम्भ हो गया है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कहीं शुक्रवार रात तो कहीं शनिवार रात को मनाई जा रही है। आमली बालाजी मंदिर, खानवेल, खुटली, रांधा श्रीकृष्ण मंदिरों में शनिवार रात नंदोत्सव रखा गया है। इस्कॉन ने टाउन हॉल में भगवान कृष्ण लीला का मंचन किया है। जन्मोत्सव के दौरान मंदिरों में भक्तों को नंदलाला के प्रत्यक्ष दर्शन होंगे।
कृष्ण जन्मोत्सव: मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु
बालाजी मंदिर में कृष्ण कन्हैया का झूला सजाया
बालाजी मंदिर में कृष्ण कन्हैया का झूला सजाया गया है। यहां कन्हैया के जन्मोत्सव पर शनिवार रात को मिश्री एवं पंजेरी का प्रसाद वितरित होगा। जन्मोत्सव से पूर्व भगवान विष्णु की स्तुति व आरती की जाएगी। आमली मंदिर में भगवान का झूला सजाया गया है, जहां झूले में सजे बाल कृष्ण के दर्शनार्थ श्रद्धालु आ रहे हैं। शनिवार रात को जन्मोत्सव के बाद बाल गोपाल का अभिषेक रखा है। रांधा मंदिर में शनिवार रात बाल कृष्ण का जन्म होगा। मंदिर में भगवान की सुन्दर झांकी सजाई गई है। महानुभाव संप्रदाय के चक्रधर मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाएगी। रांधा बोंटा, खुटली, रखोली चक्रधर मंदिर में जन्माष्टमी पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ी हुई है। रांधा में जन्म उत्सव के बाद दंडवत् प्रणाम का कार्यक्रम रखा गया है। जन्मोत्सव के बाद बाल कृष्ण को पालने में झुलाया जाएगा। जन्माष्टमी से पहले मंदिरों में भजन-कीर्तन, महाप्रसाद, पूजा-अर्चना चालू हो गए हैं। गायत्री मंदिर में भजन संध्या रखी है।
कृष्ण जन्मोत्सव: मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु
स्कूलों में बच्चे राधा-कृष्ण की वेशभूषा में पहुंचे

जन्म उत्सव के बाद मंदिर फलिया, टोकरखाड़ा, सांई मंदिर, आमली की विभिन्न सोसायटियों में मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित होगी। सोसायटियों में श्रीकृष्ण की झांकियां सजाई जा रही हैं। जन्माष्टमी के कारण स्कूलों में बच्चे राधा-कृष्ण की वेशभूषा में पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो