उप मुख्यमंत्री से मिले श्रमिक संगठन

सूरत के कपड़ा कारोबार में सक्रिय विभिन्न श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों ने राज्य सरकार को श्रमिकों की समस्या के संदर्भ में ज्ञापन सौंपा

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 29 Jun 2020, 09:00 PM IST

सूरत. कपड़ा उद्योग में सक्रिय विभिन्न श्रमिक संगठनों के पदाधिकारी सोमवार को राज्य के उप मुख्यमत्री नितिन पटेल से गांधीनगर में मिले। इस दौरान उन्होंने पटेल को सिल्कसिटी सूरत में श्रमिकों की समस्या के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल से मुलाकात के बारे में सूरत जिला टैक्सटाइल मार्केटिंग ट्रांसपोर्ट लेबर यूनियन के अध्यक्ष उमाशंकर मिश्रा ने बताया कि सूरत के कपड़ा कारोबार में सक्रिय विभिन्न श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों ने राज्य सरकार को श्रमिकों की समस्या के संदर्भ में ज्ञापन सौंपा। इसमें उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान महानगर से लाखों श्रमिक पीड़ादायक स्थिति में हजारों किलोमीटर पैदल चलकर घर लौटे थे। उन्हें वापस बुलाने से पहले आवश्यक हो जाता है कि उनकी सुरक्षा व संरक्षण सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए प्रवासी मजदूरों का पंजीकरण कर उन्हें आधारकार्ड के समान माइग्रेंट लेबर का पहचान पत्र दिया जाए। उनके बीमा सुरक्षा व भविष्य निधि की सभी सुविधाओं के अलावा औद्योगिक अधिनियम के तहत आवास, भोजन व चिकित्सा सुविधा भी उन्हें उपलब्ध करवाई जाए। प्रतिनिधिमंडल में मिश्रा के अलावा सूरत टैम्पो चालक यूनियन के श्रवण ठाकुर, इंटक के अशोक पंजाबी व शान खान आदि मौजूद थे।

तारीख आगे बढ़ाने की मांग


जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की तारीख बगैर शर्त आगे बढ़ाने की मांग सोमवार को फैडरेशन ऑफ सूरत टैक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन ने केंद्रीय वित्तमंत्री समेत अन्य को पत्र लिखकर की है। पत्र में बताया कि लॉकडाउन की वजह से कपड़ा कारोबार की स्थिति बेहद खराब है और ऐसे हालात में सरकार जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की तारीख बगैर ब्याज व शर्त के 30 सितम्बर तक बढ़ाए।

वेबिनार में दी जानकारी


मारवाड़ी युवा मंच, जागृति शाखा की ओर से महिलाओं के लिए उपयोगी करियर काउंसलिंग, डाइट, स्टेज फेयर, फेस मेकअप, हेल्थ इज वेल्थ, हेयर एंड स्किन केयर, क्रिएटिव आर्ट आदि विषयों पर वेबिनार के आयोजन किए जा रहे हैं। इसमें शाखा की मेनका चौधरी, अंजू केडिया, प्रियंका अग्रवाल समेत अन्य पदाधिकारी सक्रिय है।

बंका अध्यक्ष और सचिव बने सर्राफ


श्रीश्याम गुणगान सेवा समिति ट्रस्ट कार्यकारिणी की बैठक रविवार को आयोजित की गई। बैठक में सर्वसम्मति से दीपक बंका को अध्यक्ष व सुरेश सराफ को सचिव बनाया गया है। इनके अलावा रमेश कनोडिय़ा उपाध्यक्ष, सहसचिव अशोक केडिया, कोषाध्यक्ष अशोक खेमका को नियुक्त किया है।

हरि डुडानी बने अध्यक्ष


सिटीलाइट की क्रिश एन्कलेव सोसायटी के नए अध्यक्ष के रूप में हरि डुडानी को कार्यकारिणी बैठक में सर्वसम्मति से मनोनीत किया गया है। इस दौरान संरक्षक बाबुलाल मांडोत, मदनलाल आदि मौजूद थे।
...........

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned