script

10 व 20 के नए नोट का अभाव

locationसूरतPublished: Nov 07, 2018 03:58:27 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

दीपावली पूजन

patrika

10 व 20 के नए नोट का अभाव

सिलवासा. दीपावली पूजन के लिए लोगों को 10 व 20 रुपए के नए बंडल के लिए तरसना पड़ा। लीड देना बैंक में भी 10 और 20 के नए नोट नहीं मिले। उद्योग, व्यापार, सरकारी कर्मियों को छोटे नए नोट के लिए भटकते देखा गया। हालांकि बैंकों में 50, 100, 200, 500 व 2000 के नए नोट के बंडल मनचाहे मिल गए।
दीपावली पर बाजार में रेजगारी की कमी से लोग परेशान दिखे। व्यापारियों के पास अक्सर एक से दस रुपए तक रेजगारी नहीं मिलती है। रेजगारी के अभाव से दुकानदार ग्राहकों को चॉकलेट या अन्य सामान थमाते देखे गए। व्यापारियों का कहना है कि चलन में पांच के सिक्के व दस के नोट काफी कम पड़ रहे हैं। बैंकों से 10 व 20 के नए नोट मिलने बंद हो गए हैं। कारोबारी मंदिर एवं भिखारियों से अतिरिक्त पैसे देकर रेजगारी खरीद रहे हैं। अक्सर 100 रुपए की रेजगारी के लिए 110 रुपए चुकाने पड़ते हैं। मेडिकल स्टोर पर छुट्टे पैसे की जगह विक्स की टेबलेट, बिस्किट, टॉफी आदि थमा दी जाती हंै। सब्जी बाजार में भी दस रुपए से कम का कोई सामान नहीं दिया जाता है। किराणा स्टोर पर छुटै की कमी से टॉफी एवं बिस्कीट देने की प्रथा बनती जा रही है। कई व्यापारी मंदिरों में दान पेटियों में आने वाली रेजगारी की लिवाली के लिए अग्रिम बुक कर लेते हैं।

सडक़ों पर नहीं लगी दुकानें

दीपावली पर सडक़ व गटरलाइन पर अतिक्रमण करके व्यापार करने वालों को इस बार मौका नहीं मिला। व्यापारी दुकान के आगे गटर व सडक़ पर अतिरिक्त टेंट बांधकर कब्जा कर लेते हैं। इस बार नगरपालिका अधिकारियों ने ऐसा होने से रोक दिया। दुकान के आगे टेंट बांधने से सडक़ पर यातायात समस्या गंभीर हो जाती थी। मुख्य अधिकारी मोहित मिश्रा ने सडक़ की सीमा में कोई भी दुकानदार द्वारा अतिक्रमण करने पर दंडित करने के निर्देश जारी किए थे। धनतेरस व चतुर्दशी पर नगरपालिका कर्मचारियों ने शहर में भ्रमण करके अतिक्रमण करने वाले व्यापारियों को दंडित किया। किलवणी नाका, झंडाचौक, पंचायत मार्केट, टोकरखाड़ा, आमली सचिवालय रोड़, किलवणी नाका डोकमर्डी रोड, बाविसा फलिया, वापी रोड, एसटी बस स्टेंड के सामने अतिक्रमण करने वाले व्यापारियों पर नगरपालिका कर्मचारियों की नजर बनी हुई है। दुकान के सामने अतिरिक्त टेंट नहीं बांधने से दीपोत्सव पर भीड़ के बावजूद यातायात समस्या नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो