एटीएम सेंटर की सुरक्षा ऊपर वाले के भरोसे


-अधिकतर पर सुरक्षाकर्मी नहीं तो कई जगह कचरे के ढेर

By: Dinesh M Trivedi

Published: 25 Nov 2018, 12:47 PM IST

सूरत. पूणागाम इलाके में शुक्रवार रात एचडीएफसी बैंक के एटीएम सेंटर में आग लगने से न सिर्फ एटीएम सेंटर को नुकसान पहुंचा, बल्कि पहली मंजिल के एक फ्लैट को भी क्षति पहुंची। इस घटना के बाद शनिवार को पत्रिका टीम ने शहर के अलग-अलग इलाकों में एक दर्जन से अधिक एटीएम सेंटर का जायजा लिया तो हालात चौकाने वाले थे। अधिकतर एटीएम सेंटर की सुरक्षा के प्रति कोई गंभीरता नजर नहीं आई।

इन सेंटर की सुरक्षा ऊपर वाले के भरोसे थी। भटार, घोड़दौड़ रोड, रामचौक, सिटीलाइट, अलथाण रोड, वेसू, डिंडोली, गोडादरा के एक दर्जन एटीएम सेंटर में से सिर्फ एक एटीएम सेंटर पर सुरक्षाकर्मी मौजूद मिला। शेष पर कोई सुरक्षाकर्मी नहीं था। दो एटीएम सेंटर पर बताया गया कि सुरक्षाकर्मी रात को आते हैं। कहीं-कहीं दो-दो एयर कंडीशनर लगे थे, लेकिन दोनों बंद मिले। तीन एटीएम सेंटर में नियमित सफाई की व्यवस्था नहीं थी।

एटीएम सेंटर में पर्चियों के ढेर लगे थे। जगह-जगह धूल की मोटी परत जमी हुई थी। कहीं-कहीं वायरिंग भी खतरनाक हालत में थी, जो हादसे का कारण बन सकती है। अधिकतर एटीएम सेंटर पर बिजली का लोड लेने वाले दो-दो एयर कंडीशनर होने के बावजूद आग से सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे। एटीएम सेंटर में सीसीटीवी कैमरे तो हैं, लेकिन लोगों का कहना है कि यह हमेशा चालू हालत में नहीं होते।


हुआ था चोरी का प्रयास
गोडादरा में एसबीआइ के एटीएम सेंटर पर कोई सुरक्षा नहीं है। कुछ समय पहले शराब पीकर दो-तीन युवक अंदर घुस गए थे। उन्होंने एटीएम मशीन से रुपए चुराने की कोशिश की थी। लोगों से खबर मिलने पुलिस पहुंची और उन्हें उठा ले गई। एटीएम सेंटर पास होने के कारण हमें भी खतरा रहता है। यहां आने वाले चोर हमारे घरों को भी निशाना बना सकते हैं।
- हर्ष बहादुर सिंह, व्यापारी

नहीं होती सफाई
गोडादरा में बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम सेंटर पर सुरक्षाकर्मी तो दूर की बात है, कोई साफ-सफाई के लिए भी नहीं आता। सेंटर में पर्चियों का ढेर लगा रहता है। जगह-जगह धूल जमी हुई है। बैंक की गाड़ी सिर्फ रुपए डालने आती है।
नरेन्द्र राजपूत, फाइनेंसर

हादसे का खतरा
गोडादरा में बैंक ऑफ बड़ौदा के दस गुना दस के एटीएम सेंटर में दो-दो एयर कंडीशनर लगे हैं। वायरिंग ठीक नहीं है। दोनों चालू होने पर लोड लेते हैं, जिसकी वजह से आग का खतरा रहता है। मेरा क्लीनिक एटीएम सेंटर के बगल में है। आग का खतरा रहता है।
धर्मराज यादव, डॉक्टर

आग बुझाने की सुविधा नहीं
आग लग जाए या अन्य आकस्मिक घटना हो तो एटीएम में रोकथाम के लिए इंतजाम नहीं किए गए हैं। कई बार एटीएम से प्रयास करने के बाद रुपए नहीं निकलते, लेकिन अकांउंट से कट जाते हैं। ऐसे में सुनवाई के लिए कोई निर्देश एटीएम में नहीं हैं। बैंकों को यह सारी व्यवस्थाएं एटीएम सेंटर पर देनी चाहिए।
अनिल गुप्ता, नवागाम, डिंडोली

एटीएम में सुविधा नहीं होने से दिक्क्त
एटीएम में सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था नहीं होने के कारण रुपए निकालते समय एक से अधिक लोग अंदर आ जाते हैं। ऐसे में पासवर्ड की चोरी या अन्य प्रकार का भय पैदा होता है। एटीएम में सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने से खतरा हो सकता है।
अर्जुन उमरवैश्य, नवागाम, डिंडोली

Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned