जानें क्यों भारी पड़ गया उसे मोजाम्बिक से भारत लौटना?

बोगस दस्तावेज पर पासपोर्ट बनाकर विदेश गया था, दस साल पहले दोस्त के नाम पर किया था फर्जीवाड़ा

By: विनीत शर्मा

Updated: 27 Nov 2019, 10:53 PM IST

बारडोली. बोगस दस्तावेज के आधार पर पासोपोर्ट बनाकर विदेश गए शख्स को भारत आते ही सूरत जिला एसओजी की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। युवक ने अपने दोस्त के दस्तावेज में फर्जीवाड़ा कर पासपोर्ट बनवाया था। इसी पासपोर्ट पर वीजा मिलने पर वह वर्ष 2009 में मोजाम्बिक गया था।

जानकारी के अनुसार सूरत जिला एसओजी की टीम के एएसआई अवधेश नारण को मुखबिर से सूचना मिली थी कि मांगरोल तहसील के हथुरण गांव निवासी इरफान इकबाल भैयात ने गांव के ही अपने दोस्त इब्राहिम अमीर शेख के दस्तावेज पर अपना फोटो लगाकर पासपोर्ट बनवाया था। इस फर्जीवाड़े से बने पासपोर्ट पर वह साल 2009 में मोजाम्बिक चला गया था। बताया गया कि वह इन दिनों अपने घर आया हुआ है।
इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने इरफान के घर पर छापेमारी कर उसे पकड़ लिया।

पुलिस पूछताछ में उसने माना कि वर्ष 2005 में उसने सूरत पासपोर्ट ऑफिस से पासपोर्ट इश्यू कराया था। वर्ष 2007 में भरुच जिले के अंकलेश्वर तहसील में खरोड गांव निवासी फिरोज के जरिए दक्षिण अफ्रीका का टूरिस्ट वीजा लिया था। मुंबई एयरपोर्ट पर जांच के दौरान वीजा डुप्लीकेट होने का जानकारी मिलते ही मुंबई पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। पासपोर्ट पर डुप्लीकेट वीजा की मोहर लग जाने से उसके लिए विदेश जाना मुश्किल हो गया था। बाद में 2009 में उसने डुप्लीकेट पासपोर्ट बनाने का फैसला किया था। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया है।

इस तरह किया फर्जीवाड़ा

इरफान ने नई बाइक लेने के लिए अपने दोस्त इब्राहिम अमीर शेख से उसका राशन कार्ड, बिजली का बिल, जन्म प्रमाणपत्र समेत अन्य दस्तावेजों की कॉपी ली। इन दस्तावेजों पर इरफान ने इब्राहिम के फोटो की जगह अपने फोटो लगाकर फर्जी दस्तावेज तैयार कर लिए। इसके बाद इन फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बारडोली स्थित ऑनेस्ट ट्रावेल्स में पासपोर्ट बनाने की कार्रवाई शुरू की। इस कार्रवाई मे साक्षी के तौर पर गांव के ही अयूब युसुफ तगड़ी और अख्तर गफूर शेख के नाम लिखे। डुप्लीकेट दस्तावेज के आधार पर पासपोर्ट तैयार हो जाने पर उसने मोजाम्बिक का वीजा के लिए आवेदन किया और वीजा मिलने पर मोजाम्बिक चला गया।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned