scriptपहले ही दिन से समझाइश का पाठ शुरू | Lessons from the beginning of the day | Patrika News

पहले ही दिन से समझाइश का पाठ शुरू

locationसूरतPublished: Jan 20, 2019 08:58:55 pm

पार्किंग पॉलिसी पर अमल, चिन्हित रास्तों पर ऑफ साइट पार्किंग पर वाहन चालकों को हिदायत, पहले महीने न पार्किंग चार्ज न कोई जुर्माना

p

पहले ही दिन से समझाइश का पाठ शुरू

सूरत. शहरभर में चुने गए १५ मॉडल रास्तों पर पार्किंग पॉलिसी पर अमल शुरू हो गया। इसके साथ ही सूरत महानगर पालिका प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की भी अकेली महानगर पालिका हो गई, जिसने अपनी जरूरतों के मुताबिक पॉलिसी बनाई और उसे लागू किया। पहले दिन ऑफ साइट और नो पार्किंग जोन में पार्क कर रहे वाहन चालकों को पार्किंग पॉलिसी के कायदे समझाए गए। पहले महीने ऑन साइट पार्किंग निशुल्क रहेगी। साथ ही नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों से भी कोई दंड नहीं वसूला जाएगा।
शहर में 20 जनवरी से अमल में आई पार्किंग पॉलिसी के तहत ऑनसाइट पार्किंग के लिए तय 15 रास्तों पर पार्किंग जोन बनाए गए हैं। ऑनसाइट पार्किंग की मार्किंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। तय हो गया है कि किस रास्ते पर कहां-कहां वाहन ऑनसाइट पार्क किए जा सकते हैं और कहां वाहन पार्क करना वाहन चालकों के लिए भारी पड़ सकता है। पार्किंग पॉलिसी पर अमल के साथ ही मनपा प्रशासन के लिए एक माह का समय जहां ट्रायल एंड एरर के लिए मिलेगा, लोगों को भी समझ आ जाएगा कि वाहनों को कहां और कैसे पार्क करना है।
रविवार से शुरू हुई कवायद के तहत मनपा टीम ने लोगों को ऑनसाइट पार्किंग जोन तथा पार्किंग एरिया में वाहन पार्क करने पर लगने वाले शुल्क की जानकारी दी गई। पहले दिन जिन लोगों ने नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ेे किए थे, उन्हें हिदायत देकर और पार्किंग एरिया की जानकारी देकर छोड़ दिया गया।
गौरतलब है कि सूरत महानगर पालिका ने शहर की जरूरतों के हिसाब से पार्किंग पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया था। मनपा की सामान्य सभा से हरी झंडी मिलने के बाद इसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा गया था। राज्य सरकार से मंजूरी के बाद मनपा प्रशासन ने ऑनसाइट पार्किंग के लिए शहर में १५ रास्तों को चिन्हित किया और पार्किंग दरें तय कीं। शहर में पार्किंग पॉलिसी पर अमल सफल रहा तो यह पॉलिसी प्रदेश की अन्य महानगर पालिकाओं के लिए भी नजीर बन सकती है।
एन्फोर्समेंट टीम गठित

पहले महीने चिन्हित मॉडल रोड्स पर ऑनसाइट पार्किंग के लिए लोगों से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। उसके बाद वाहन पार्किंग के लिए तय पार्किंग शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा मार्किंग एरिया से बाहर ऑनसाइट पार्किंग करने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा। इसके लिए हर जोन में एक-एक एन्फोर्समेंट टीम गठित की गई है। यह टीम इन रास्तों पर पार्किंग व्यवस्था की निगरानी करेगी और लोगों को समझाइश के साथ ही उनसे दंड भी वसूलेगी। साथ ही ट्रायल पीरियड के दौरान लोगों को पार्किंग एरिया में ही वाहन पार्क करने के लिए जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा।
देने होंगे दस रुपए से तीन सौ रुपए

पॉलिसी में पार्किंग दरें भी तय कर दी गई हैं। विभिन्न श्रेणियों में पार्किंग समय के हिसाब से अलग-अलग वाहनों के लिए पार्किंग दरें तय कर दी गई हैं। इन्हें सामान्य और प्रीमियम क्षेत्रों के हिसाब से रखा गया है। ऑन साइट और ऑफ साइट दुपहिया वाहनों के लिए यह दर दस रुपए से शुरू होती है और प्रीमियम क्षेत्र में भारी वाहनों से अधिकतम तीन सौ रुपए तक पार्किंग शुल्क वसूला जाएगा।
अहम रहेगा पहला सप्ताह

मनपा प्रशासन ने अवकाश के दिन रविवार को पार्किंग पॉलिसी पर अमल शुरू किया। इस दिन व्यस्त बाजारों में ट्रैफिक का दबाव कम होता है। असली परीक्षा सोमवार से शुरू होगी, जब बाजार खुले रहेंगे और लोग वाहन लेकर मुख्य मार्गों पर आएंगे। इसी दौरान ऑनसाइट पार्किंग के इस्तेमाल और नो पार्किंग जोन पर अमल का परीक्षण होगा। यही वह समय रहेगा जब मनपा की टीमें लोगों को पार्किंग पॉलिसी के कायदे समझा पाएंगी। ट्रायल के लिहाज से मनपा प्रशासन के लिए पहला सप्ताह अहम साबित होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो