script

ट्रेन की तरह बीआरटीएस यात्रा के दौरान भी बुझा सकेंगे प्यास

locationसूरतPublished: Sep 28, 2018 08:38:22 pm

रेलवे की तर्ज पर मनपा प्रशासन बीआरटीएस स्टॉपेज पर पानी की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी में है। इसके लिए मनपा टीम ने कवायद…

BRTS

BRTS

सूरत।रेलवे की तर्ज पर मनपा प्रशासन बीआरटीएस स्टॉपेज पर पानी की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी में है। इसके लिए मनपा टीम ने कवायद शुरू कर दी है। व्यवस्थाएं अनुकूल बनने के बाद शहर के सभी बीआरटीएस स्टॉपेज पर पानी के कनेक्शन लगाए जाएंगे।

रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए हर स्टेशन पर पेयजल के कनेक्शन लगा रखे हैं। आम तौर पर शहर में दौड़ रही बसों के लिए इस तरह की व्यवस्था देखने को नहीं मिलती। नए प्रयोगों के लिए देशभर में पहचान बना चुका मनपा प्रशासन इस मिथक को तोडऩे जा रहा है। शहर में बीआरटीएस रूट्स के सभी स्टॉपेज पर पानी के कनेक्शन लगाने की तैयारी है। इस अभिनव प्रयोग पर अमल होने के बाद बीआरटीएस बसों में सफर कर रहे यात्रियों को अपने गले तर करने की सुविधा मिल जाएगी।

बीआरटीएस स्टॉपेज पर पीने के पानी की सुविधा मुहैया कराने के लिए मनपा प्रशासन को बस स्टॉपेज तक पीने के पानी की लाइन और डिस्पोजल लाइन डालनी होगी। इसके लिए मनपा के हाइड्रोलिक विभाग के पाइपलाइन के नक्शे का अध्ययन करना होगा।

बीआरटीएस रूट्स पर स्टॉपेज तक पाइप लाइन लाने के लिए रास्ते क्रॉस करने होंगे। इसका वर्कप्लान तैयार करना होगा कि किस तरह सडक़ पार कर पाइपलाइन से कनेक्शन स्टॉपेज तक लाया जाए और स्टॉपेज से डिस्पोजल लाइन का कनेक्शन ड्रेनेज लाइन तक डाला जाए। बस स्टॉपेज पर कनेक्शन के लिए कंसलटेंट से भी राय लेनी होगी।

मन बनाया, प्लानिंग शुरू

मनपा प्रशासन ने बीआरटीएस रूट्स पर आ रहे सभी स्टॉपेज पर पेयजल कनेक्शन लगाने का मन बना लिया है। इसके लिए मनपा ने संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी हैं। उन उपायों को खोजा जा रहा है, जिन पर अमल कर पानी की सुविधा यात्रियों को दी जा सके। बीआरटीएस सेल में कार्यपालक अभियंता डी.एन. बसाक ने बताया कि इसके लिए मनपा प्रशासन ने प्राथमिक स्तर पर संभावनाएं तलाशने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत संबंधित विभागों और एजेंसियों से जानकारियां जुटाई जा रही हैं।

नौ रूट्स, १५६ स्टॉपेज

शहर में विभिन्न नौ रूट्स पर बीआरटीएस बसें दौड़ रही हैं। इन रूट्स पर १५६ स्टॉपेज हैं। शहरभर में बीआरटीएस रूट्स पर दौड़ रही १६६ बसों में रोजाना हजारों यात्री सफर करते हैं। ऐसे में सभी बस स्टॉपेज पर पीने के पानी की सुविधा मुहैया कराना आसान काम नहीं है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक मनपा प्रशासन शुरुआत में पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर सकता है। इसके तहत ज्यादा यात्रीभार वाले चुनीदा स्टॉपेज पर पीने के पानी की सुविधा मुहैया कराई जा सकती है। प्रयोग सफल रहने पर बाद में इसे सभी स्टॉपेज पर अमल में लाया जा सकता है।

विनीत शर्मा

ट्रेंडिंग वीडियो