LOK SBAHA 2019 : सूरत के मतदाता करेंगे तीन संसदीय सीटों का फैसला

LOK SBAHA 2019 : सूरत के मतदाता करेंगे तीन संसदीय सीटों का फैसला

Divyesh Kumar Sondarva | Publish: Apr, 17 2019 08:18:25 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 08:18:26 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

सूरत के साथ नवसारी और बारडोली लोकसभा सीट के लिए मतदान करेंगे सूरत निवासी

सूरत.

दक्षिण गुजरात की तीन महत्वपूर्ण लोकसभा सीटों का फैसला सूरत में रहने वालों के हाथों में है। सूरत के मतदाता सूरत लोकसभा सीट के साथ नवसारी और बारडोली लोकसभा सीटों के लिए भी मतदान करेंगे। तीनों लोकसभा सीटों के उम्मीदवार सूरत के लोगों को रिझाने में जुटे हैं। सीमांकन के कारण सूरत शहर के विधानसभा क्षेत्रों के निवासी तीन लोकसभा सीटों में बंटे हुए हैं।
सूरत, नवसारी और बारडोली दक्षिण गुजरात की महत्वपूर्ण लोकसभा सीटें हैं। इन सीटों को अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में बांटा गया है। तीनों सीटों में सात-सात विधानसभा क्षेत्र हैं। सूरत शहर के 12 विधानसभा क्षेत्र तीनों लोकसभा सीटों में बंटे हुए हैं। ओलपाड, सूरत-पूर्व, सूरत-उत्तर, वराछा, करंज, कतारगाम, सूरत-पश्चिम, लिम्बायत, मजूरा, उधना, चौर्यासी और कामरेज विधानसभा क्षेत्र सूरत शहर की सीमा में आते हैं। इनमें से सात विधानसभा क्षेत्र सूरत लोकसभा सीट में, चार विधानसभा क्षेत्र नवसारी लोकसभा क्षेत्र में और एक विधानसभा क्षेत्र बारडोली लोकसभा क्षेत्र में है।
सूरत लोकसभा सीट में ओलपाड, सूरत-पूर्व, सूरत-उत्तर, वराछा, करंज, कतारगाम और सूरत-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। यह सातों विधानसभा क्षेत्र सूरत शहर का हिस्सा हैं। नवसारी लोकसभा सीट में सूरत के चार विधानसभा क्षेत्र लिम्बायत, मजूरा, उधना और चौर्यासी शामिल हैं। इसके अलावा नवसारी के तीन विधानसभा क्षेत्र जलालपोर, नवसारी और गणदेवी शामिल हैं। बारडोली लोकसभा सीट के सात विधानसभा क्षेत्रों में से एक कामरेज सूरत शहर की सीमा में आता है। इसके अलावा मांगरोल, मांडवी, बारडोली, महुवा, व्यारा और निर्जर विधानसभा क्षेत्र बारडोली लोकसभा सीट में शामिल हैं। इनमें से मांगरोल, मांडवी, बारडोली और महुवा सूरत जिले के विधानसभा क्षेत्र हैं।

विधानसभा क्षेत्र
सूरत लोकसभा सीट
ओलपाड, सूरत-पूर्व, सूरत-उत्तर, वराछा, करंज, कतारगाम, सूरत-पश्चिम
नवसारी लोकसभा सीट
लिंबायत, उधना, मजूरा, चौर्यासी, जलालपोर, नवसारी, गणदेवी
बारडोली लोकसभा सीट
कामरेज, मांगरोल, मांडवी, बारडोली, महुवा, व्यारा, निर्जर

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned