scriptनवरात्रि पर जयपुर, उदयपुर और गोवा के लिए लम्बी वेटिंग, कई ट्रेनों में नो रूम | Long wait for Navratri on Jaipur, Udaipur and Goa, no room in many tra | Patrika News

नवरात्रि पर जयपुर, उदयपुर और गोवा के लिए लम्बी वेटिंग, कई ट्रेनों में नो रूम

locationसूरतPublished: Oct 05, 2018 01:00:01 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

दीपावली वेकेशन के दौरान भी लम्बी दूरी की गाडिय़ों में कन्फर्म टिकट के लिए मारामारी

surat

नवरात्रि पर जयपुर, उदयपुर और गोवा के लिए लम्बी वेटिंग, कई ट्रेनों में नो रूम

सूरत.

गुजरात में पहली बार नवरात्रि पर शैक्षणिक अवकाश घोषित किए जाने के कारण सूरत से गोवा, जयपुर, उदयपुर और यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। नवरात्रि के दौरान १० से १८ अक्टूबर के बीच ज्यादातर ट्रेनों में वेटिंग टिकट मिल रहा है। नियमित चलने वाली ट्रेनों के साथ साप्ताहिक ट्रेनों में भी लम्बी वेटिंग तथा नो रूम की हालत है।
दीपावली अवकाश के दौरान सूरत से घूमने जाने वाले लोगों की संख्या अधिक होती है। इस बार दीपावली अवकाश दो हिस्सों में बंट जाने से ज्यादातर लोग नवरात्रि पर घूमने की योजना बना रहे हैं। रेल अधिकारियों ने बताया कि दस अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक रेग्यूलर चले वाली गाडिय़ां हाउसफुल चल रही हैं। सूरत से गोवा, जयपुर, उदयपुर और यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में लम्बी वेटिंग तथा नो रूम है।
१२९५५ मुम्बई सेंट्रल-जयपुर गणगौर एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० अक्टूबर को १३, 1१ अक्टूबर को 12, 1२ अक्टूबर को ४१, १३ अक्टूबर को १८ और 1४ अक्टूबर को १२ वेटिंग है। तृतीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में क्रमश: ६, २, ९, ११ और 6 वेटिंग मिल रही है। इसी तरह १९७०७ बान्द्रा टर्मिनस-जयपुर अरावली एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० अक्टूबर को ८२, 1१ अक्टूबर को ६९, 1२ अक्टूबर को ५४, १३ अक्टूबर को ८८, 1४ अक्टूबर को ७६ और १५ अक्टूबर को ८९ वेटिंग मिल रही है। तृतीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में क्रमश: १७, १८, १९, २९, १७ और 13 वेटिंग है।
१२२१६ बान्द्रा टर्मिनस-दिल्ली सराय रोहिल्ला गरीबरथ एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में 10 अक्टूबर को १८, १२ अक्टूबर को ५७, १४ अक्टूबर को ३२, १६ अक्टूबर को २५, १७ अक्टूबर को ८ और १९ अक्टूबर को २९ वेटिंग है। १२९३९ पुणे-जयपुर सुपरफास्ट के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० अक्टूबर को ३५, १४ अक्टूबर को ३३ और 17 अक्टूबर को २८ वेटिंग है। तृतीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में क्रमश: १३, १७, १२ तथा द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में क्रमश: ४, ११ और १२ वेटिंग है।
१२४९० दादर-बीकानेर सुपरफास्ट के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० अक्टूबर को ३६, १४ अक्टूबर को ४४ और १७ अक्टूबर को २५ वेटिंग है। इसी तरह तृतीय श्रेणी शयनयान में क्रमश: ३६, ४४, २५ तथा द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में १०, ०५ और १४ वेटिंग चल रही है। १४७०८ रणकपुर एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० से १८ अक्टूबर के बीच ५० से ७० के बीच वेटिंग टिकट मिल रहा है। १७०३७ सिकंदराबाद-हिसार एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० से १८ अक्टूबर के बीच 20 से 50 के बीच वेटिंग है। १२४८० सूर्यनगरी एक्सप्रेस में १० से १९ तक वेटिंग है।
रेल अधिकारियों ने बताया कि गोवा के लिए सूरत से साप्ताहिक गाडिय़ां हैं। इन सभी में लम्बी वेटिंग चल रही है। १९३३२ इंदौर-कोचुवेली एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० अक्टूबर को १५, १७ अक्टूबर को ०८ वेटिंग है। तृतीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में क्रमश: ०२ और ०७ तथा द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में ०२ और ०१ वेटिंग है।
१६३११ श्रीगंगानगर-कोचुवेली एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० अक्टूबर को ३३, १७ अक्टूबर को ५० वेटिंग है। तृतीय एसी श्रेणी में १६ और २१ तथा द्वितीय एसी श्रेणी में ०५ और ०९ वेटिंग है। २२९०८ हापा-मडगांव एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान, तृतीय एसी तथा द्वितीय एसी श्रेणी में भी वेटिंग है। १६३३३ वेरावल-त्रिवेन्द्रम एक्सप्रेस में द्वितीय श्रेणी शयनयान श्रेणी में ११ अक्टूबर को ६, १८ अक्टूबर को २५ वेटिंग है। तृतीय एसी श्रेणी में दस से अधिक वेटिंग है, जबकि द्वितीय एसी श्रेणी में नो रूम है।
यूपी-बिहार की गाडिय़ां दीपावली अवकाश तक हाउसफुल
दीपावली अवकाश के दौरान यूपी-बिहार की ट्रेनों में सूरत से गांव जाने वालों की संख्या बहुत अधिक होती है। नवरात्रि और दीपावली अवकाश अलग-अलग किए जाने से यूपी-बिहार के निवासी गांव जाने को लेकर असमंजस में हैं। नवरात्रि से दीपावली और उसके आगे 12 दिन के अवकाश तक सभी गाडिय़ां हाउसफुल हैं।
१९०४५ सूरत-छपरा ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १० अक्टूबर को १२०, ११ अक्टूबर को ८९, १२ अक्टूबर को ११४ और १४ अक्टूबर को ११६ वेटिंग है। तृतीय एसी श्रेणी में भी दस से बीस तक वेटिंग टिकट मिल रहा है। इसी तरह २२९४७ सूरत-भागलपुर एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी शयनयान में १०० से अधिक वेटिंग है। १९०६३ उधना-दानापुर एक्सप्रेस में ४० से ७० के बीच वेटिंग है। वलसाड-मुजफ्फरपुर श्रमिक एक्सप्रेस, वलसाड-कानपुर उद्योगकर्मी एक्सप्रेस, उधना-वाराणसी भोलेनगरी तथा बान्द्रा टर्मिनस-पटना एक्सप्रेस में भी लम्बी वेटिंग है।
भागलपुर, छपरा और आगरा के लिए होलीडे स्पेशल पर विचार
रेलवे सूत्रों के अनुसार पश्चिम रेलवे जोन के वरिष्ठ अधिकारियों ने दीपावली अवकाश के दौरान सूरत से यूपी-बिहार के लिए दो से तीन होलीडे विशेष ट्रेन चलाने की मांग की है। पश्चिम रेलवे से सूरत-भागलपुर, सूरत-छपरा ताप्ती गंगा तथा सूरत से आगरा के लिए तीन होलीडे स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है। रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद रेल अधिकारियों ने दीपावली अवकाश में सूरत से यूपी-बिहार के लिए दो-तीन होलीडे गाडिय़ां चलने की संभावना व्यक्त की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो