scriptचांद को देखूं, हाथ मैं जोड़ू… | Look at the moon, I fold my hands ... | Patrika News

चांद को देखूं, हाथ मैं जोड़ू…

locationसूरतPublished: Oct 17, 2019 08:13:47 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

पर्व के उपलक्ष पर विवाहिताओं ने पति की दीर्घायु का मांगा वरदान

चांद को देखूं, हाथ मैं जोड़ू...

चांद को देखूं, हाथ मैं जोड़ू…

सूरत. कार्तिक कृष्ण चतुर्थी करवाचौथ महाव्रत के मौके पर गुरुवार को सोलह शृंगार में सजी-धजी विवाहिताओं ने दिनभर व्रत-आराधना के बाद रात को चंद्रदर्शन कर पति के दीर्घायु होने की कामना व्यक्त की। इस अवसर पर शहर में कई स्थलों पर सामूहिक कार्यक्रमों के आयोजन भी किए गए।
सूरत महानगर समेत दक्षिण गुजरात में बसे उत्तर भारतीय समाज की सुहागिन महिलाओं ने करवा चौथ का महाव्रत गुरुवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया। इससे पहले महाव्रत की पूर्व संध्या पर बुधवार को व्रती महिलाओं ने हाथों में मेहंदी सजाई और महापर्व की तैयारियां पूरी की थी। वहीं, गुरुवार सुबह उन्होंने महाव्रत की तैयारियों के साथ पूजा-आराधना शुरू की। इस मौके पर व्रती महिलाओं ने घर में चौथ माता की चौकी को शृंगारित किया और सिंदुर, बिंदी, कंघा, शीशा, चुड़ी आदि शृंगार की आकृतियों की विशेष पूजा-अर्चना की। इस दौरान महिलाओं ने सामूहिक रूप से घर की बड़ी-बुजुर्ग महिलाओं से शिव-पार्वती, सत्यवान-सावित्री की कथा सहित अन्य कहानियों का श्रवण किया। बाद में शाम को महिलाओं ने मंदिर जाकर भगवान महादेव और पार्वती माता की पूजा की। इस मौके पर शहर के वेसू, अलथाण, सिटीलाइट, घोडदौड़ रोड, भटार रोड, उधना, परवत पाटिया, पूणागांव, गोडादरा सहित अन्य कई इलाकों में मंदिरों में महिलाओं की अच्छी-खासी उपस्थिति रही। रात्रि में चंद्रोदय के बाद सभी व्रतधारी महिलाओं ने चंद्रदेव के दर्शन किए और बाद में जलाभिषेक कर पूजा की। इसके बाद उन्होंने अपने पति की लम्बी उम्र और वैवाहिक जीवन के मंगलमय बने रहने की कामना व्यक्त की।

नाचे-गाए खुशी मनाए


सोनीपत समाज सेवा समिति की ओर से करवा चौथ सेलिब्रेशन का आयोजन गुरुवार दोपहर में भटार के श्रीराममंदिर निकट हॉल में किया गया। इस मौके पर समाज की महिलाओं ने मेहंदी, नृत्य, ब्यूटी कॉन्टेस्ट, गेम्स समेत अन्य कई रोचक आयोजनों में भाग लिया। बाद में विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।

पुरुष भी आगे आए


अग्नि की साक्षी में सात फेरे के दौरान पत्नी का हाथ थामकर लिए वचनों के निर्वाह में करवा चौथ महाव्रत के मौके पर पति भी आगे आए। वेसू की नंदनवन-1 सोसायटी में व्रती महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों की ओर से भी विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

पूजा में सज-संवर हुई शामिल


भटार रोड पर श्रीराममंदिर के निकट एसी हॉल व पार्ले पोइंट के राधाकृष्ण मंदिर प्रांगण में सामूहिक रूप से करवा चौथ पूजन का आयोजन गुरुवार दोपहर बाद किया गया। इस मौके पर समाज की महिलाएं सोलह शृंगार में सज-धजकर पूजा-आराधना में शामिल हुई। इस दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों में भाग लिया।

रोचक आयोजन भी हुए


श्रीश्याम प्रचार मंडल महिला इकाई की ओर से करवा चौथ उत्सव का आयोजन गुरुवार को वेसू की नंदनवन-2 सोसायटी प्रांगण में किया गया। उत्सव के दौरान इकाई सदस्य महिलाओं ने सज-धजकर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। इस मौके पर फैशन शो, हाउजी, गेम्स समेत अन्य आयोजन में इकाई पदाधिकारी, सदस्य व आमंत्रित मेहमान मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो