scriptकम एडवांस टैक्स भरने वालों पर नजर | Looking at low advance tax firms | Patrika News

कम एडवांस टैक्स भरने वालों पर नजर

locationसूरतPublished: Dec 15, 2018 09:17:58 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

15 दिसंबर को एडवांस टैक्स के तीसरे हप्ते की अतिम तिथि थी

file

कम एडवांस टैक्स भरने वालों पर नजर

सूरत
एडवांस टैक्स का तीसरा हप्ता भरने की अंतिम तिथि शनिवार को थी, लेकिन पिछली बार की तरह इस बार भी बहुत लोगों ने गत वित्तीय वर्ष की अपेक्षा कम टैक्स भरा है। आयकर विभाग ऐसे करदाताओं को नोटिस देकर बुलाएगा और आवश्यकता पड़ी तो सवे की कार्रवाई भी कर सकता है।
आयकर विभाग के सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान वित्तीय वर्ष में सूरत आयकर विभाग को लगभग 5600 करोड़ रुपए का टैक्स दिया गया है। इसके मुकाबले विभाग नवंबर तक लगभग 1585 करोड़ रुपए की वसूलात कर पाया था इसमें 1097 करोड रुपए एडवांस टैक्स का था। विभाग के पास अब लक्ष्य हांसिल करने के लिए तीन महीने बचे हैं ऐसे में विभाग ने एडवांस टैक्स और रिकवरी पर जोर दिया है। 15 दिसंबर को एडवांस टैक्स भरने का अंतिम दिन था। इसके पहले विभाग ने कई करदाताओं को नोटिस देकर समय पर उचित एडवांस टैक्स भरने का आग्रह किया था। एक सप्ताह के भीतर विभाग जिन लोगों पिछले साल की अपेक्षा कम एडवांस टैक्स भरा उन्हें नोटिस देकर कारण पूछेगा और यदि आवश्यकता लगी तो कार्रवाई भी कर सकता है।
फर्जी व्यापारियों को ढूंढने की मुहिम शुरू करेगा जीएसटी विभाग
जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर लेने के बाद रिटर्न फाइल नहीं करने वाले व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद जीएसटी विभाग अब फर्जी व्यापारियों को ढूंढने की मुहिम शुरू करेगा।
जीएसटी विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जीएसटी विभाग 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक जिन व्यापारियों ने जीएसटी में रजिस्ट्रेशन लिए हैं वह वास्तव में व्यापारी हैं या नहीं और उनका व्यापार चल रहा है या नहीं इसकी जांच करेगें। इस जांच के लिए इन्सपेक्टर्स की टीम बनाई गई है, जो कि शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर जांच करेगी। सूरत में स्टेट जीएसटी और सेन्ट्रल जीएसटी मिलाकर कुल तीन लाख व्यापारी रजिस्टर्ड हैं। रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई ऑनलाइन होने के कारण उन दिनों क्रोस चैकिंग नहीं हुई थी। अब कई स्थानों पर फर्जी व्यापारियों के कारण शिकायत होने पर देश भर में ऐसे लोगों के खिलाफ जांच शुरू की गई है। एक महीने तक चलने वाले ड्राइव में इन्सपेक्टर्स जिन व्यापारियों ने 1 जुलाइ-2017 से 14 दिसंबर-2018 तक जिन व्यापारियों ने रजिस्ट्रेशन लिए हैं उनके प्रतिष्ठान पर जाकर उन्होंने विभाग को ऑनलाइन दी जानकारी है वह सही है या नहीं इसकी जांच करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो