script

कोरोना के कारण इस बार भी नगर भ्रमण नहीं करेंगे भगवान जगन्नाथ

locationसूरतPublished: Jul 11, 2021 08:36:37 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

मंदिर प्रांगण में ही होंगे कार्यक्रम, रथयात्रा 12 जुलाई को

कोरोना के कारण इस बार भी नगर भ्रमण नहीं करेंगे भगवान जगन्नाथ

कोरोना के कारण इस बार भी नगर भ्रमण नहीं करेंगे भगवान जगन्नाथ

सिलवासा. कोरोना पाबंदियों के चलते जग के पालनहार भगवान जगन्नाथ गत वर्ष की तरह इस साल भी आषाढ़ी दूज पर सोमवार को नगर भ्रमण नहीं कर सकेंगे। उनकी रथयात्रा मंदिर परिसर में ही पूरी होगी। वे सोमवार शाम 3 बजे मंदिर परिसर में बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम के साथ रथयात्रा में दर्शन देंगे। पिछले 12 वर्ष से चली आ रही परंपरा के अनुसार यात्रा से पूर्व सभी रस्में अदा की जाएंगी।
इससे पूर्व मंदिर में भगवान की विधि-विधान से नेत्रोत्सव विधि संपन्न हुई। रथ यात्रा के लिए भगवान का रथ व प्रतिमा पीले वस्त्रों से अलंकृत की गई हैं।
20 जुलाई को पुन: निकलेगी भगवान की बाहुड़ा यात्रा

जगन्नाथ सेवा समति के अध्यक्ष अशोक पटेल ने बताया कि रथ यात्रा से पूर्व सूर्य पूजा, पंचदेव पूजन एवं हवन, पहंडी विधि, छेरा पंहरा आदि विधियां की जाएंगी। भगवान जगन्नाथ को उनके मंदिर से निकालकर परिसर में दूसरे जगह नौ दिन तक पूजा, आरती, प्रसाद सेवन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। 20 जुलाई को पुन: भगवान की बाहुड़ा यात्रा निकलेगी। रथ यात्रा की तैयारी पूर्ण कर ली हैं। अभी सामरवरणी स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में देवघर, पूजा गृह, वाचनालय और श्रद्धालुओं के लिए आरामगृह का निर्माण चल रहा है। यहां जगन्नाथ भगवान, विमला मंदिर, शिव और गणेश के अलग-अलग मंदिर निर्माणाधीन हैं। मंदिर स्थल पर एक छोटे से भवन में भगवान जगन्नाथ की प्राण-प्रतिष्ठा 27 मार्च 2016 को की गई थी, तब से नियमित पूजा-अर्चना चल रही है।
……

ट्रेंडिंग वीडियो