अच्छे मानसून से लबालब भरा मधुबन डेम

अच्छे मानसून से लबालब भरा मधुबन डेम

Sunil Mishra | Publish: Sep, 09 2018 07:33:52 PM (IST) Surat, Gujarat, India

अनाज और दालें भी हुईं सस्ती


सिलवासा. अच्छी बारिश के चलते मधुबन डेम पानी से लबालब भर गया है। डेम का जलस्तर 77.3 मीटर पहुंच गया है। पानी भरने से डेम की शोभा और बढ़ गई है। मानसून में अच्छी बारिश से होने से खाद्यान्नों में नरमी बनी हुई है। चालू माह के अंत तक खरीफ का उत्पादन आरम्भ हो जाएगा, ऐसे में खाद्यान्नों के भावों में अभी से गिरावट का रुख बना है। दालों के भाव और गिर गए हैं।
इस वर्ष गेहूं को छोडक़र खाद्यान्नों के भाव स्थिर चल रहे हैं। व्यापारियों के अनुसार गेहूंू के भावों में 5-6 रुपए प्रतिकिग्रा वृद्धि हुई है। चावल व दूसरे अनाज के भाव यथावत बने हुए हैं। दालों में गिरावट का दौर जारी है। चना, तुअर की दाल 50 से 60 रुपए किलो हो गई है। कोई भी दाल 80 रुपए किलो से अधिक नहीं है। व्यापारियों के अनुसार मंडियों में अनाज के भाव स्थिर बने हुए हैं। इस बार खेतों में धान, दलहन, मकई, मूंग, अरहर की फसल अच्छी है, जिससे भावों में और गिरावट आ सकती है। किसानों का कहना है कि खेती में लागत नहीं मिल रही है। अनाज की तरह टमाटर, प्याज और हरी सब्जियां सस्ती होने से मेहनताना भी नहीं मिल रहा है। इस बार खाद्यान्नों की तरह हरी सब्जियों के भाव निम्न स्तर तक गिर गए हैं। किसान खेतों में टमाटर दो से पांच रुपए किलो के भाव में बेचने को मजबूर हैं।

सिलवासा में अतिक्रमण करने वालों पर नपा सख्त
दुकानों के आगे नगरपालिका क्षेत्र में रेहड़ी, ठेला, लॉरी व सामान रखकर बेचने वालों के खिलाफ नगरपालिका ने मुहिम छेड़ दी है। शहर में प्लास्टिक थैैलियों की पकड़ के साथ नपा कर्मी अतिक्रमियों को भी दंडित कर रहे हैं। सडक़ों पर विक्रेताओं द्वारा सामान व सामग्री मिलने पर सौ रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक जुर्माना किया जा सकता है। नगरपालिका मुख्याधिकारी मोहित मिश्रा की देखरेख में नपा क्षेत्र में दो टीम अवैध गतिविधियों की पड़ताल में लगी हैं। सडक़ों पर बढ़ते यातायात को देखते हुए अतिक्रमणकारियों पर कारवाई आरम्भ की है। विक्रेता सडक़ सीमा व गटर पर दुकान का सामान, लॉरी, ठेला आदि लगाकर यातायात प्रभावित कर रहे हैं। किलवणी नाका, सब्जी मार्केट में सडक़ों पर दुकान व सामान रखकर बेचने वाले दो दर्जन विक्रेताओं को दंडित किया गया है। मुख्य बाजार के अलावा बाविसा फलिया, आमली, टोकरखाड़ा, पिपरियां, बालाजी मंदिर के अंदरूनी सडक़ों पर भी यातायात में रुकावट करने वाले विक्रेताओं पर नपा की टीम छापामारी कर रही है। गत सप्ताह 27 विक्रेताओं से जुर्माना वसूला गया है। शहर में नगरपालिका द्वारा ठेले, चायनीज, लारी, फुटकर व्यापारियों की जगह निर्धारित है। विक्रेता नपा का टैक्स भरकर बाल भवन एवं पीडबल्यूडी रोड, बस्ता चौराहे से चैतन्य अस्पताल, बाल उद्यान चौराहे से मॉर्डन टेलर, आईटीआई रोड, लेले चौराहे से बालाजी मंदिर, किलवणी चौराहे से झंडा चौक एवं बिजलीघर से मोहन पैथोलॉजी व बसंत चिकित्सा भंडार तक दुकान लगा सकते हैं। अधिक भीड़भाड़ एवं ट्रैफिक वाली पिपरिया पुल से टोकरखाड़ा, अथाल ब्रिज से शहीद चौक एवं सचिवालय रोड पर विक्रेताओं पर प्रतिबंध है।

Ad Block is Banned