scriptMagazine: Effect of news... Relief to passengers by improving the numb | पत्रिका : खबर का असर...कोच इंडिकेटर और डिस्पले बोर्ड में ट्रेनों का नम्बर सुधारने से यात्रियों को राहत | Patrika News

पत्रिका : खबर का असर...कोच इंडिकेटर और डिस्पले बोर्ड में ट्रेनों का नम्बर सुधारने से यात्रियों को राहत

- राजस्थान पत्रिका में खबर प्रकाशित होने के बाद रेलवे प्रशासन हरकत में आया

सूरत

Published: November 27, 2021 09:56:14 pm

सूरत.

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म व प्रतीक्षालय में लगे कोच इंडिकेटर और ट्रेन टाइम डिस्पले बोर्ड में ट्रेनों के नम्बर अब सुधार दिए गए हैं। राजस्थान पत्रिका ने 24 नवंबर के अंक में कोच इंडिकेटर और ट्रेन टाइम डिस्पले बोर्ड में गलत नम्बर दिखाने से यात्रियों को परेशानी की खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद रेलवे प्रशासन हरकत में आया और अब सिग्नल एंड टेलिकॉम विभाग ने ट्रेनों के सही नम्बर सेट कर दिए हैं।
पत्रिका : खबर का असर...कोच इंडिकेटर और डिस्पले बोर्ड में ट्रेनों का नम्बर सुधारने से यात्रियों को राहत
पत्रिका : खबर का असर...कोच इंडिकेटर और डिस्पले बोर्ड में ट्रेनों का नम्बर सुधारने से यात्रियों को राहत
पश्चिम रेलवे ने 15 नवंबर से कोविड महामारी के पहले की व्यवस्था बहाल करके ट्रेनों को पुराने नम्बरों के साथ चलाना शुरू किया है। अब त्योहार स्पेशल और विशेष ट्रेनों के आगे से जीरो हटाकर 1 व 2 अंक जोडक़र ट्रेनें चलाई जा रही है, लेकिन सूरत स्टेशन परिसर में लगे कोच इंडिकेटर और ट्रेन टाइम डिस्पले बोर्ड पर पुराने नम्बर डिस्पले होने से यात्रियों को परेशानी हो रही थी।
राजस्थान पत्रिका ने 24 नवंबर के अंक में ‘प्लेटफार्म पर ट्रेन आते ही मचती है भागादौड़ी’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद रेलवे प्रशासन हरकत में आया और ट्रेनों के सही नम्बर कोच इंडिकेटर और ट्रेन टाइम डिस्पले बोर्ड पर लगाने के निर्देश दिए। सूरत सिग्नल एंड टेलिकॉम विभाग ने कोच इंडिकेटर और ट्रेन टाइम डिस्पले बोर्ड पर नए नम्बरों से बदलना शुरू कर दिया है।
सूत्रों ने बताया कि सूरत रेलवे स्टेशन से करीब 350 ट्रेनें गुजरती है। इसमें 80 से 85 फिसदी ट्रेनों के नम्बर बदलने का कार्य पूरा हो गया है। शेष कार्य भी एक दिन में पूरा होने की संभावना जताई है। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम रेलवे ने टीसी विभाग को 150 ट्रेनों की सूची पहले दी थी, लेकिन अन्य जोन से चलने वाली ट्रेनें जो सूरत होकर गुजरती है, उसके बारे में अधिकारिक तौर पर सूरत को कोई जानकारी नहीं दी गई है। फिर भी रेलवे कर्मचारी सप्ताह में एक या दो दिन चलने वाली ट्रेनों को ढूंढकर कम्प्यूटर में नम्बर फिड करने में लगे हुए हैं।

गौरतलब है कि सूरत रेलवे स्टेशन पर 22 नवंबर को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने निरीक्षण किया था, लेकिन यात्रियों की परेशानी पर किसी अधिकारी का ध्यान नहीं गया। अब रेलवे ने तकनीकी विभाग को कार्य पूरा कर रिपोर्ट देने को कहा है।
रेलवे ने यात्री को मैसेज से दी सूचना

ट्रेनों का नम्बर बदलने के बाद रेलवे ने यात्रियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर मैसेज करके ट्रेन नम्बर बदलने की जानकारी भेजी है, लेकिन जिन यात्रियों ने अनाधिकृत दलाल या एजेंट से टिकट बुक करवाई है, उनको ट्रेन नम्बर बदलने का मैसेज नहीं मिला है। यात्रियों ने बताया कि दलाल या एजेंट टिकट बुक करने के दौरान अपना नम्बर फिड करते है, जिसके चलते उन तक जानकारी नहीं पहुंची है।
मार्च तक यात्रियों को रहेगी परेशानी

15 नवंबर से ट्रेनों का नम्बर भले बदल गया है, लेकिन 14 नवम्बर तक लोगों ने ओपनिंग के बाद मार्च तक टिकटें एडवांस में बुक कर ली है, उनके टिकटों पर पुराने नम्बर जीरो से ही दर्ज हैं। जबकि 15 नवंबर के बाद टिकट लेने वाले यात्रियों को नए ट्रेन नम्बर से टिकट जारी हो रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि 15 नवंबर से पहले टिकट बुक करने वाले स्टेशन आकर जीरो वाले नम्बर से अपनी ट्रेन तलाशते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकायूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकCo-WIN में बदलाव, अब एक मोबाइल नंबर पर 6 लोग कर सकेंगे रजिस्ट्रेशनथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पतिसावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेतायाweather forecast news today live updates: दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीतलहर, कई राज्यों में आज भी बारिश की सम्भावना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.