दुकानों से हटाई मैगी

दुकानों से हटाई मैगी
surat

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jun, 05 2015 11:53:00 PM (IST) Surat, Gujarat, India

नेस्ले इंडिया की मैगी में मोनो सोडियम ग्लूटामेट की तय से अधिक मात्रा पाए जाने के बाद राज्य सरकार ने

सूरत।नेस्ले इंडिया की मैगी में मोनो सोडियम ग्लूटामेट की तय से अधिक मात्रा पाए जाने के बाद राज्य सरकार ने इसकी बिक्री पर एक महीने की रोक लगा दी है। सरकार के इस निर्णय का शुक्रवार को शहर में व्यापक असर दिखा और रिटेलरों के यहां से मैगी का स्टॉक हटाना शुरू हो गया। मनपा प्रशासन ने सभी डिस्ट्रीब्यूटर्स को तीन दिन का अल्टीमेटम देते हुए शहर से मैगी का स्टॉक दुकानों से हटाने को कहा है।

दो मिनट फूड पर सरकार की लाल आंख के बाद मनपा प्रशासन भी कार्रवाई में जुट गया है। राज्य के खाद्य एवं औषधि विभाग ने पिछले दिनों राजकोट, गांधीनगर, सूरत, वड़ोदरा आदि शहरों से मैगी के 39 सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे थे। इनमें 29 सैम्पल फेल होने के बाद सरकार ने मैगी बेचने पर एक महीने का प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही, दुकानों से पुराने स्टॉक को हटाने का आदेश दिया है।


मनपा प्रशासन ने शहर के सभी मैगी डिस्ट्रीब्यूटर्स को यथाशीघ्र मैगी का स्टॉक समेटने की चेतावनी दी है। एक ही दिन में शुक्रवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों से 967 किलो मैगी दुकानों से हटाए जाने की जानकारी मिली है। मनपा के मेडिकल ऑफिसर कनु श्राफ ने बताया कि चार डिस्ट्रीब्यूटर्स ने 1.49 लाख रूपए का मैगी का स्टॉक दुकानों से हटा लिया है।


रोशनी ट्रेडिंग ने 108 किलो, कृषा इंटरप्राइजेज 39 किलो, प्रदीप ट्रेडिंग ने 510 किलो और इंडिया ट्रेडिंग ने 310 किलो मैगी रिटेलरों के यहां से वापस मंगवा ली है। डिस्ट्रीब्यूटर्स दो दिन के भीतर सारा स्टॉक वापस लेने के लिए पसीना बहाएंगे।

हजारो किलो अब भी बाजार में!


एक दिन में करीब हजार किलो मैगी वापस मंगवाने के बाद भी शहर के बाजारों मे हजारों किलो मैगी पैकेट्स पड़े हैं। लोगों की मांग भी कम हुई है। मामला उठने के बाद दुकानदारों ने मैगी पैकेट्स दुकान में दिखने वाली जगह से जरूर हटाए हैं, लेकिन दुकान से बाहर नहीं किए हैं।


स्कूल खुलने के साथ फिर से मैगी की डिमांड शुरू हो जाएगी। ऎसे में मनपा की कोशिश है कि स्कूल खुलने से पहले शहर के सभी जोन में सघन चैकिंग कर दुकानों का स्टॉक टटोल लिया जाए।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned