script

स्कूलों में नहीं दिखा सकते जादू का खेल

locationसूरतPublished: Aug 31, 2019 07:07:33 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

गुजरात में शिक्षा विभाग का आदेश सरकार के परिपत्र का विरोध, जादूगरों ने कलक्टर को सौंपा ज्ञापन

स्कूलों में नहीं दिखा सकते जादू का खेल

स्कूलों में नहीं दिखा सकते जादू का खेल

नवसारी. शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों में जादू का खेल दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस आदेश के खिलाफ राज्य के करीब पांच हजार से ज्यादा जादूगरों में रोष है। नवसारी में दक्षिण गुजरात के जादूगरों ने गुरुवार को इसके खिलाफ रैली निकालकर कलक्टर को ज्ञापन दिया। इससे उन सांई मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को उन्होंने जादू भी दिखाया।
कई जगहों पर जादू दिखाने के लिए स्कूली बच्चों को वाहनों में भेड़ बकरियों की तरह भरकर ले जाने की शिकायत पर सरकार ने स्कूलों में जादू का खेल दिखाने पर रोक लगाने का परिपत्र 23 अगस्त को जारी कर दिया। राज्य भर के जादूगरों ने इसे रोजगारी छीनने वाले फतवा का आरोप लगाते हुए विरोध शुरू कर दिया है। इसके अंतर्गत गुरुवार को उन सांई मंदिर में एकत्र हुए जादूगरों ने आने वाले श्रद्धालुओं को सरकार के फैसले की जानकारी दी और अंधश्रद्धा दूर करने वाले जादू के करतब दिखाए।
स्कूलों में नहीं दिखा सकते जादू का खेल
 

अधिक कलक्टर को ज्ञापन देकर परिपत्र को वापस लेने की मांग
जादूगरों के अनुसार गुजरात में 11 से 15 ही बड़े जादूगर हैं और बड़े शो करते हैं। बाकी के जादूगर बहुत छोटे स्तर पर अपनी कला दिखाकर जीवनयापन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल में अनुमति लेकर ही रिसेस या आखिरी पीरियड में जादू दिखाते हैं और काफी कम फीस लेते हैं। ज्यादातर साल में चार महीने ही स्कूलों में जादू के लिए जाते हैं। अधिक कलक्टर कमलेश राठौड़ को ज्ञापन देकर इस परिपत्र को वापस लेने की मांग की गई और ऐसा न होने पर भविष्य में आत्मदाह की चेतावनी भी दी गई है।
स्कूलों में नहीं दिखा सकते जादू का खेल
रोजी रोटी बंद हो जाएगी
इस बारे में नवसारी के कमलेश जादूगर ने बताया कि कई जादूगर ऐसे हैं जिनका घर ही गांव या स्कूलों में जादू दिखाकर चलता है। स्कूलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, गांधी विचार, पानी बचाओ, सफाई अभियान जैसे कई जागरुकता संदेश भी जादू के साथ दिए जाते हैं। जादू दिखाने पर बच्चों से एक से पांच रुपए लिए जाते हैं। कई बार बच्चे यह भी नहीं देते हैं, तब भी जादू दिखाया जाता है। ऐसे आदेश से रोजी रोटी बंद हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो