MAHESH NAVAMI: अभिषेक, पूजा-आरती और हुए सामाजिक सरोकार

शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में माहेश्वरी समाज के विभिन्न संगठनों ने भगवान महेश को भावभक्ति से मनाया

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 19 Jun 2021, 09:29 PM IST

सूरत. ज्येष्ठ शुक्ल नवमी के अवसर पर शनिवार को माहेश्वरी समाज के 5154वें स्थापना दिवस को महेश नवमी महोत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया गया। कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप समाज के विभिन्न संगठनों ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में भगवान महेश की पूजा-अभिषेक-महाआरती के धार्मिक कार्यक्रमों के अलावा रक्तदान, पौधारोपण, सम्मान आदि के सामाजिक सरोकार भी सम्पन्न हुए।

-माहेश्वरी भवन में सजा शिव दरबार

सिटीलाइट स्थित माहेश्वरी भवन में शनिवार को महेश नवमी के उपलक्ष में माहेश्वरी समाज के नीलकंठ संभाग की ओर से भगवान शिव का आकर्षक दरबार सजाया गया। इस दौरान जनसेवार्थ रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। समाज के लोगों का भवन में सुबह से ही आना जारी रहा और इस दौरान सूरत रक्तदान केंद्र टीम के सहयोग से आयोजित शिविर में 113 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। न्यू सिटीलाइट-भरथाना माहेश्वरी सभा के अध्यक्ष अतिन बाहेती ने बताया कि कार्यक्रम में महापौर हेमाली बोघावाला, सांसद दर्शना जरदोष, विधायक हर्ष संघवी, झंखना पटेल, संगीता पाटिल, भाजपा महानगर इकाई अध्यक्ष निरंजन झांझमेरा, महामंत्री किशोर बिंदल, पार्षद रश्मि साबू, सुमन गाडिया, हिमांशु राओलजी, दीपेश पटेल, अशोक रांदेरिया, चीफ फायर ऑफीसर बसंत पारीक, स्थाई समिति के पूर्व अध्यक्ष अनिल गोपलानी, हितेश गामित, गुजरात प्रांतीय अध्यक्ष गजानंद राठी, गुजरात प्रदेश कांग्रेस महासचिव अशोक कोठारी, सभा के जिला अध्यक्ष अविनाश चांडक आदि मेहमानों का स्वागत वेसू माहेश्वरी सभा, व अलथान-आभवा माहेश्वरी सभा के अध्यक्ष चंद्रशेखर राठी और रवि राठी समेत अन्य पदाधिकारियों ने किया। माहेश्वरी भवन समिति के सचिव सुरेश तोषनीवाल ने आभार प्रकट किया।

-रुद्रमणि एवेन्यू परिसर में रुद्राभिषेक


महेश नवमी के उपलक्ष में शनिवार को परवत पाटिया स्थित रुद्रमणि एवेन्यू सोसायटी के परिसर में रुद्रमणि एवेन्यू माहेश्वरी परिवार ने भगवान महेश का सामूहिक रुद्राभिषेक कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान सूरत जिला माहेश्वरी सभा, पुणागांव माहेश्वरी सभा, नारी शक्ति संगठन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

-गंगेश्वर महादेव मंदिर में शिव अभिषेक


अडाजण-घोड़दौडऱोड माहेश्वरी सभा की ओर से महेश नवमी के उपलक्ष में शनिवार को अडाजण स्थित गंगेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में भगवान शिव का रुद्राभिषेक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान सभा के सचिव सुनील माहेश्वरी समेत सभा के पदाधिकारी व अन्य कई आमंत्रित मेहमान मौजूद रहे।

-कई क्षेत्रों में हुए कार्यक्रम

समाज के मीडिया प्रभारी जय सारदा ने बताया कि लाडवी स्थित गौशाला में पुणगांव व उधना सभा की ओर से भगवान महेश की पूजा, हवन, आरती, गौसेवा आदि के आयोजन हुए। परवत-बारडोली सभा ने माहेश्वरी सेवा सदन में शिव पूजा की। सिटीलाइट-पीपलोद सभा ने माहेश्वरी भवन में अभिषेक-महामृत्युंजय पाठ के आयोजन किए। वहीं, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी समाज के नाम बधाई संदेश पत्र भेजा।

-वृद्धाश्रम में जाकर की सेवा-साधना

माहेश्वरी समाज के वंशोत्पत्ति दिवस ज्येष्ठ शुक्ल नवमी के मौके पर शनिवार को महेश नवमी महोत्सव मनाया गया। इस दौरान समाज के प्रतिनिधियों ने लम्बे हनुमान रोड़ स्थित घरड़ाघर वृद्धाश्रम में अनाज किट व अन्य आवश्यक सामग्री वितरित की। इसके अलावा करंज स्थित गौशाला में गायों को चारा व गुड़ भी खिलाया। कार्यक्रम के दौरान पार्षद मधु खैनी, गुजरात प्रदेश माहेश्वरी सभा के अध्यक्ष गजानन्द राठी, अखिल भारतीय माहेश्वरी सभा के इंद्रचंद्र तोषनीवाल, टीकमनगर माहेश्वरी सभा के पूर्व अध्यक्ष जगदीश कोठारी, सदस्य सीताराम राठी तथा अंजनी माहेश्वरी आदि मौजूद रहे। आश्रम संचालिका प्रियाबेन ने सभी का तिलक व पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।

MAHESH NAVAMI: अभिषेक, पूजा-आरती और हुए सामाजिक सरोकार

-भगवान शिव का किया अभिषेक

परवत पाटिया स्थित शुभम हाइट्स-1 प्रांगण में शनिवार को महेश नवमी महोत्सव मनाया गया और इस दौरान भगवान शिव का अभिषेक, पूजा-आरती समेत अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में सूरत जिला माहेश्वरी सभा के सचिव संदीप धूत, राधेश्याम बजाज व अन्य का स्वागत सुरेश झंवर, चैनसुख झंवर समेत अन्य ने किया। इस मौके पर बताया गया कि महोत्सव के उपलक्ष में आयोजित लूडो किंग, ट्रेजर हंट, रंगोली, डांस आदि प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में समाज के महिला-पुरुष शामिल रहे।

MAHESH NAVAMI: अभिषेक, पूजा-आरती और हुए सामाजिक सरोकार

-योग दिवस मनाया

महेश नवमी के उपलक्ष में मजूरा गेट स्थित मनभरी निवास पर योग दिवस का आयोजन शनिवार को किया गया। इस दौरान साबू परिवार के सदस्यों ने भगवान शिव की विधिवत पूजा-अर्चना के बाद सूर्य नमस्कार, योग-प्राणायाम समेत अन्य ध्यान-आसन के साथ योग दिवस मनाया गया।

MAHESH NAVAMI: अभिषेक, पूजा-आरती और हुए सामाजिक सरोकार
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned