scriptमशीनरी पार्क से ही लगेगी टेक्सटाइल में मेक इन इंडिया की पार | Make in India will be crossed in textile from machinery park itself | Patrika News

मशीनरी पार्क से ही लगेगी टेक्सटाइल में मेक इन इंडिया की पार

locationसूरतPublished: Mar 21, 2023 08:33:35 pm

मेगा टेक्सटाइल पार्क को मंजूरी के बाद फिर शुरू हुई सुगबुगाहट, 2019 में हुई थी कवायद, कोरोना के बाद से प्रोजेक्ट पर नहीं हो रही चर्चा, सूरत में हर साल करोड़ों रुपए की मशीनरी चीन और दूसरे देशों से आ रही

मशीनरी पार्क से ही लगेगी टेक्सटाइल में मेक इन इंडिया की पार

मशीनरी पार्क से ही लगेगी टेक्सटाइल में मेक इन इंडिया की पार

विनीत शर्मा

सूरत. जब तक मशीनें देश में बननी शुरू नहीं होंगी, टेक्सटाइल में मेक इन इंडिया की उम्मीद बेमानी है। उन्नत तकनीक के अभाव में अकेले सूरत में हर साल करोड़ों रुपए की मशीनरी चीन और दूसरे देशों से आ रही है। टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े लोगों का मानना है कि टेक्सटाइल में मेक इन इंडिया का लक्ष्य पाना है तो मशीनरी पार्क के लिए गंभीर प्रयास करने होंगे। हालांकि कोरोना से पहले सूरत चैम्बर ने इस दिशा में पहल की थी, लेकिन बाद में कोशिशें सिरे नहीं चढ़ीं। पिछले दिनों मेगा टेक्सटाइल पार्क को प्रधानमंत्री से मिली मंजूरी के बाद एक बार फिर मशीनरी पार्क को लेकर शहर में सुगबुगाहट शुरू हो गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेक्सटाइल उद्योग में भी मेक इन इंडिया पर फोकस बढ़ाया है। वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में आयातित हाई स्पीड मशीनों पर टैक्स को इसी नजरिए से देखा जा रहा है। तकनीक के दौर में भी टेक्सटाइल की मशीनें चीन और दूसरे देशों से आयात की जा रही है। देश में न तो व्यवस्थित निर्माण हो रहा है और ना ही देश में बनी मशीनों की गुणवत्ता बेहतर है।
पहले भी हुई थी कोशिश

कोविड से पहले एक बार कोशिश हुई थी, दक्षिण गुजरात चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने खाका भी तैयार किया था। इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी और तत्कालीन केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी से मुलाकात भी हुई थी। केंद्र सरकार को प्रजेंटेशन भी दिया था। कोरोना के बाद इस दिशा में काम आगे नहीं बढ़ा। प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों मेगा टेक्सटाइल पार्क को मंजूरी दी है। इसके बाद एक बार फिर मशीनरी पार्क को लेकर उद्यमियों में सुगबुगाहट शुरू हुई है।
मूल प्रस्ताव में था मशीनरी पार्क

जानकारों की मानें तो केंद्र को दिए गए टेक्सटाइल पार्क के मूल प्रस्ताव में मशीनरी से फिनिश्ड गुड्स तक का कांसेप्ट था। बाद में इसे फार्म टु फॉरेन के फाइव एफ फार्मूले तक सीमित कर दिया गया। इससे मशीनरी के देश में निर्माण की संभावनाओं पर फिलहाल विराम लग गया है।
मशीनों का देश में बनना जरूरी

चीन समेत दूसरे देशों पर निर्भरता से मेक इन इंडिया के सपने को पूरा नहीं किया जा सकता। उच्च गुणवत्तायुक्त मशीनों के देश में ही निर्माण के लिए सरकार को सहयोग करना होगा।
हेतल मेहता, पूर्व प्रमुख, दक्षिण गुजरात चैम्बर ऑफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज, सूरत

बाद में नहीं हुई कोशिश

मेरे कार्यकाल में मशीनरी पार्क के लिए इनीशिएटिव लिया गया था। कोविड आने से ब्रेक लग गया। उसके बाद कोशिश नहीं हुई। हमें नए सिरे से इस दिशा में काम करना होगा।
केतन देसाई, पूर्व प्रमुख, दक्षिण गुजरात चैम्बर ऑफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज, सूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो