अधिक मास्क बनाएं निर्माता- आयुक्त

अन्न ब्रह्म योजना के तहत 6600 किट वितरित

By: विनीत शर्मा

Published: 05 Apr 2020, 05:59 PM IST

सूरत. शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए शहर को अधिक मास्क की जरूरत पड़ सकती है। इससे निपटने के लिए आयुक्त बंछानिधि पाणि ने मास्क निर्माताओं से अधिक से अधिक संख्या में मास्क तैयार करने की अपील की है। वंचितों के लिए राज्य सरकार की अन्न ब्रह्म योजना के तहत पहले दिन 6600 किट वितरित की गई। शहर में 1925 लोगों ने सेल्फ डिक्लियरेशन दिया है।

शहर में जिस तरह से कोरोना के संभावित मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है, यह आशंका जोर पकड़ रही है कि आने वाले दिनों में स्थिति बिगड़ सकती है। ऐसे में शहर ही नहीं देशभर में मास्क की खपत बढ़ा जाएगी। मास्क की जरूरत पूरी करने के लिए निर्माताओं को समय रहते इनका अधिक से अधिक निर्माण करना होगा। मनपा आयुक्त बंछानिधि पाणि ने शहर की मास्क निर्माता कंपनियों के संचालकों से मास्क निर्माण की संख्या में अपेक्षित वृद्धि की मांग की है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक संख्या में मास्क का निर्माण किया जाए, जिससे कि जरूरतों को पूरा करने में दिक्कत पेश नहीं आए। संवेदना के तहत मनपा प्रशासन को अब तक 40 हजार मास्क मिले हैं।

राज्य सरकार ने गरीबों को राशन की दुकानों से निशुल्क राशन दिलाने के बाद अब वंचितों के लिए अन्न ब्रह्म योजना शुरू की है। योजना के पहले दिन कुछ जगहों पर अनियमितताओं के बीच वंचितों को राशन के 6600 किट वितरित किए गए। राज्य सरकार की इस योजना में सूरत महानगर पालिका कार्यदायी संस्था है। राज्य सरकार के प्रतिनिधि के रूप में कलक्टर दफ्तर से योजना के लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। मनपा की ओर से योजना के कार्यान्वयन का जिम्मा संभाल रहे डिप्टी कमिश्नर एनवी उपाध्याय ने बताया कि शुरुआती दिक्कतों के बाद जहां से सूचना मिली पुलिस तैनाती कर स्थिति नियंत्रण में कर ली गई थी। लाभार्थियों की शिनाख्त के लिए हर वितरण केंद्र पर कलक्टर दफ्तर का एक कर्मचारी मौजूद रहा।

दिया 1.05 करोड़

मनपा प्रशासन को कोरोना से लडऩे के लिए विभिन्न उद्यमी और संस्थाएं फंड देने के लिए आगे आ रही हैं। शनिवार को एन्वायरो कंट्रोल एसोसिएट प्राइवेट लिमिटेड ने 1.05 करोड़ रुपए दिए। कंपनी प्रतिनिधियों ने आयुक्त को राहत राशि का चेक दिया। मनपा को कोविड फंड में अब तक 3.5 करोड़ रुपए से अधिक राशि मिल चुकी है। मनपा प्रशासन ने क्वारन्टाइन भंग करने के मामले में तीन लोगों पर 20 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है। इनमें एक रांदेर और दो लोग अठवा जोन के हैं। गौरतलब है कि क्वारन्टाइन किए गए लोगों को १४ दिन तक घर में ही रहना होता है।

COVID-19 virus
विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned