scriptकड़ी सुरक्षा के बीच खाली कराया मान दरवाजा टेनामेंट | Man Darwaza Tenament evacuated amid tight security | Patrika News

कड़ी सुरक्षा के बीच खाली कराया मान दरवाजा टेनामेंट

locationसूरतPublished: Jul 30, 2021 07:17:10 pm

प्रभावितों को दिए वैकल्पिक आवास, शुरुआती विरोध के बाद माने विस्थापित

कड़ी सुरक्षा के बीच खाली कराया मान दरवाजा टेनामेंट

कड़ी सुरक्षा के बीच खाली कराया मान दरवाजा टेनामेंट

सूरत. मनपा प्रशासन ने शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मान दरवाजा टेनामेंट का बड़ा हिस्सा खाली करवा लिया। पुलिस बंदोबस्त देख शुरुआती विरोध के बाद विस्थापित भी मान गए और वैकल्पिक आवास के विकल्प पर सहमति जताई। तय हुआ कि टेंडर पास होने के बाद शर्तों के मुताबिक ठेकेदार से किराया दिलाया जाएगा। किराया लेने की स्थिति में प्रभावितों को मनपा से मिले वैकल्पिक आवास छोडऩे होंगे।
जर्जर हो चुके मान दरवाजा टेनामेंट को मनपा प्रशासन ने पीपीपी मॉडल पर रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट में लिया है। इसके लिए पिछले दिनों टेंडर भी निकाले जा चुके हैं। लोग स्वेच्छा से जगह खाली करने के मूड में नहीं हैं। अधिकारियों ने पहले भी उन्हें बताया था कि टेनामेंट रहने के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है और कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इसके बावजूद इस मुददे पर सहमति नहीं बन रही थी। शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मनपा प्रशासन की टीम मान दरवाजा पहुंची तो मनपा अधिकारियों को स्थानीय लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा।
कड़े पुलिस बंदोबस्त को देख विरोध कर रहे लोगों के हौसले पस्त हुए तो मनपा की टीम ने टेनामेंट खाली कराने की कार्रवाई शुरू की। इस बीच मौके पर पहुंचे जनप्रतिनिधियों ने भी प्रभावितों को समझा-बुझाकर आवास खाली करने के लिए सहमत कराया। इसके बाद प्रभावितों ने भी अपने तेवर शांत कर लिए और आवास खाली कराने में अधिकारियों का सहयोग किया। गौरतलब है कि पीपीपी मॉडल के तहत रिडवलपमेेंट के बाद प्रभावितों को इसी जगह आवास दिए जाएंगे।
खाली कराए 90 आवास

मान दरवाजा टेनामेंट रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट से वहां रह रहे 320 लोग प्रभावित होंगे। शुक्रवार को हुई कार्रवाई के तहत मनपा प्रशासन ने 90 परिवारों से आवास खाली करा लिए। मनपा प्रशासन ने प्रभावितों के लिए शहर के अडाजण और दूसरे अन्य स्थानों पर वैकल्पिक आवासों की व्यवस्था की है।
दिया किराया लेने का विकल्प

जिन लोगों से शुक्रवार को आवास खाली कराए गए हैं, उन्हें मनपा प्रशासन ने किराया लेने का भी विकल्प दिया है। पीपीपी मॉडल के तहत रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट में ठेकेदार को प्रभावितों को आवास देने के साथ ही जब तक आवास तैयार नहीं होते किराया देने की शर्त शामिल है। इसके लिए मनपा ने टेंडरिंग कर दी है। मनपा प्रशासन ने प्रभावितों को विकल्प दिया कि जब तक ठेकेदार तय नहीं होता, सभी मनपा से मिले वैकल्पिक आवासों में रहें। उसके बाद ठेकेदार से जब किराया तय होगा, लोागों के पास यह विकल्प रहेगा कि वे चाहें तो किराया लेकर आवास छोड़ दें।

ट्रेंडिंग वीडियो