13 से 20 जून तक मनेगा रक्तदान सप्ताह, एक यूनिट रक्त से चार जिंदगी बच सकती है...

- विश्व रक्तदाता दिवस कल : शहर में 14 स्थलों पर रक्तदान शिविर

- युवाओं और जागरुक नागरिकों से जुडऩे की अपील

 

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 13 Jun 2021, 09:46 PM IST

सूरत.

कोरोना महामारी के चलते रक्तदान शिविर के आयोजन काफी घट गए हैं। दूसरी लहर में मरीजों की संख्या घटने के बाद अब ब्लड बैंकों ने रक्त की कमी को पूरा करने के लिए विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन करने का निर्णय किया है। शहर में 13 से 20 जून के बीच 14 रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसमें युवाओं और जागरूक नागरिकों को रक्तदान करने की अपील की गई है।

सूरत रक्तदान केन्द्र और रिसर्च सेंटर के जनसम्पर्क अधिकारी नितेष मेहता ने बताया कि हर साल विश्व में रक्त के एबीओ ग्रुप की खोज करने वाले डॉ. कार्ल लेन्डस्टेइनर के जन्मदिन पर विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिन स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को सम्मान देने और आम जनता को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इस साल विश्व रक्तदाता दिवस, 14 जून पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 'गिव ब्लड एंड कीप द वर्ल्ड' बैटिंग की थीम जारी की है। चिकित्सकों ने बताया कि एक यूनिट रक्तदान में 350 मिलीग्राम खून लिया जाता है। रक्तदान के बाद हुई खून की कमी 24 घंटे में पूरी हो जाती है। एक यूनिट खून से एक यूनिट प्लाज्मा, एक यूनिट प्लेटलेट्स, एक यूनिट आरबीसी और एक यूनिट क्रायो मिलता है।

यहां होंगे आयोजन

13 जून को पिपलोद में आत्म सम्मान सोशल ग्रुप, सिटीलाइट महेश्वरी भवन में भाजपा और युवा मोर्चा, वेसू कैनाल रोड पर सूर्यग्रीन व्यू, अडाजन पाटिया, कम्यूनिटी हॉल भारत विकास परिषद और खटोदरा एलायन्स क्लब ऑफ सूरत दिव्यशक्ति और सन्नारी के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। 14 जून, सोमवार को रिंगरोड राधाकृष्ण टैक्सटाइल मार्केट में महावीर इंटरनेशनल, खटोदरा सूरत रक्तदान केन्द्र और रिसर्च सेंटर में ऐलायन्स क्लब ऑफ सूरत, वेसू पुण्यभूमि टाउनशिप में अखिल भारतीय अग्रवाल संगठन के द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है।

17 जून, गुरुवार को पालनपुर जकातनाका विद्याकुंज स्कूल, 19 जून, शनिवार को गोपीपुरा कायस्थ की वाडी चांल्ला गली युवक मंडल और सिटीलाइट महेश्वरी भवन नीलकंठ संभाग सूरत और माहेश्वरी भवन समिति और 20 जून, रविवार को गोपीपुरा कायस्थ की वाडी चांल्ला गली युवक मंडल, मगदल्ला सुमन श्वेत कांठा विभाग रक्तदान समिति, सचिन पारडी शिवदृष्टि सोसायटी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है।

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned