scriptराम-सीता विवाह में गाए मंगल गीत | Mangal song sung in Ram-Sita marriage | Patrika News

राम-सीता विवाह में गाए मंगल गीत

locationसूरतPublished: Oct 14, 2018 06:55:55 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

श्रीआदर्श रामलीला ट्रस्ट आयोजित रामलीला

patrika

राम-सीता विवाह में गाए मंगल गीत

सूरत. श्रीआदर्श रामलीला ट्रस्ट की ओर से शनिवार रात को वेसू के रामलीला मैदान में आयोजित रामलीला में रामविवाह समेत अन्य प्रसंगों का मंचन वृंदावन के श्रीहित राधावल्लभ रासमंडली के कलाकारों ने रासाचार्य त्रिलोकचंद शर्मा के सानिध्य में किया। मंचन के दौरान राजा जनक की प्रतिज्ञा अनुसार राम-सीता का विवाह स्वयंवर में वरमाला डालने के साथ ही हो गया, लेकिन गुरु शतानंद महाराज (राजा जनक के कुलगुरु) के आदेश अनुसार अवधपुरी में दूत भेजा गया और महाराज दशरथ को बारात लेकर आने के लिए निमंत्रित किया। शनिवार को लीला में अवधपुरी से बारात आती है और जनकपुर में बारात का स्वागत किया जाता है। जनकपुर की महिलाएं एवं युवतियां मंगल गीत गाकर बारात का स्वागत करती हैं। रविवार को रामलीला में कैकेयी-मंथरा संवाद, दशरथ संवाद, श्रीराम वन गमन और केवट संवाद का प्रसंग होगा।

हमारी संसद का आयोजन

महाराजा अग्रसेन जयंती महोत्सव के उपलक्ष में अग्रवाल विकास ट्रस्ट की ओर से हमारी संसद व रंगीलो गरबा का आयोजन रविवार को किया जाएगा। ट्रस्ट की युवा शाखा के अध्यक्ष राहुल अग्रवाल ने बताया कि हमारी संसद का आयोजन सुबह दस बजे सिटीलाइट में महाराजा अग्रसेन भवन के श्यामकुंज में होगा। इसमें प्रतिभागी राजनैतिक दल के प्रतिनिधि के तौर पर अपना पक्ष रखेंगे। वहीं, संसद व वहां की कार्यप्रणाली के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी कपीश खाटूवाला ने बताया कि रंगीलो गरबा का आयोजन शाम सात बजे से भवन के पंचवटी हॉल में किया जाएगा। इसमें शामिल सात ग्रुप के सैकड़ों खेलैया विभिन्न राउंड में गरबा नृत्य में भाग लेंगे। बाद में विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

श्रीहरि मंदिर रथ का लोकार्पण

श्रीहरि सत्संग समिति, सूरत की ओर से श्रीहरि मंदिर रथ का लोकार्पण एवं समिति की एकल युवा शाखा का गठन रविवार को किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष रतनलाल दारुका व कार्यकर्ता अध्यक्ष महेश मितल ने बताया कि लोकार्पण समारोह सुबह 11 बजे से न्यू सिटीलाइट में श्रीमेहंदीपुर बालाजी मंदिर धाम प्रांगण में किया जाएगा। लोकार्पण समारोह के बाद समिति की एकल युवा शाखा का गठन किया जाएगा। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संजय सरावगी एवं नरेंद्र गर्ग अतिथि विशेष के रूप में मौजूद रहेंगे। समिति के सचिव रमेश अग्रवाल ने बताया कि रथ का उद्देश्य आदिवासी क्षेत्रों में घूम-घूमकर नशामुक्ति का अभियान चलाना है। रथ में राम दरबार के माध्यम से लोगों को धार्मिक जानकारी भी दी जाती है।

निशान शोभायात्रा

मां शाकम्भरी सेवा समिति की ओर से नवरात्र के उपलक्ष में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी निशान ध्वज शोभायात्रा का आयोजन रविवार को किया जाएगा। समिति के जीतू चिराणिया ने बताया कि निशान यात्रा का आयोजन शाम चार बजे भटार में मेघरथ अपार्टमेंट से किया जाएगा। निशान ध्वज पूजन के बाद यात्रा भटार, उधना-मगदल्ला रोड होकर न्यू सिविल रोड पर मां वैष्णोशक्ति धाम जाएगी। यहां पर बाद में श्रद्धालु निशान ध्वज अर्पित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो