CORONA IMPACT 360 अब बड़ों को लुभाने के लिए सज रहे बाजार

पहले गुब्बारे और दूसरे सामान बेच रहे थे अब उनकी जगह दिखने लगे मास्क, लोग भी सड़क पर मिल रहे इन मास्क में संक्रमण से बचने का मंत्र खोज रहे, कई जने जुर्माने से बचने के लिए खरीद रहे मास्क

By: विनीत शर्मा

Published: 28 May 2020, 08:25 PM IST

सूरत. यह कोरोना का ही असर है कि उसने चौराहों पर सजने वाले फुटपाथ बाजार को भी 360 डिग्री घुमा दिया है। आम दिनों में शहर के मुख्य रास्तों पर गुब्बारे और प्लास्टिक के खिलौने बेचने वाले लोग अब मास्क बेच रहे हैं। लोग भी सड़क पर मिल रहे इन मास्क में संक्रमण से बचने का मंत्र खोज रहे हैं।

कोरोना से पहले शहर के मुख्य रास्तों खासकर रिंगरोड और घोड़दौड़ रोड के रेड लाइट सर्कल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर गुब्बारे, चाबी के गुच्छे, खिलौने बेचते दिखना आम बात थी। चौराहों पर रेड लाइट होते ही बच्चे, बड़े और महिलाएं हाथ में डस्टर लेकर कारों के शीशे साफ करने के लिए दौड़ पड़ते थे या फिर बच्चों के लिए गुब्बारे, खिलौने और दूसरी चीजों को बेचने की होड़ में बीच सड़क तक आ जाते थे। इन्हीं हाथों में स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर हफ्तेभर पहले तिरंगे दिखने लगते थे। कोरोना के बाद इन लोगों ने फिलहाल मास्क को सीजनल बिजनस की तरह लेना शुरू कर दिया।

अब तो आलम यह है कि चौराहे पर गाडिय़ों के रुकते ही उन लोगों में हाथ में मास्क लेकर बेचने की होड़ लग जाती है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग भी मास्क खरीदने को लेकर मोलभाव शुरू कर देते हैं। कई नए लोगों ने भी इसे स्वरोजगार के अवसर के रूप में लिया है। मास्क बेच रहे इन लोगों के मुताबिक कोरोना के संक्रमणकाल में लोगों ने गुब्बारों, किताबों, पेन या शोपीस जैसी चीजें खरीदना कम कर दिया है।

लोगों को मिल रहा जुर्माने से बचने का मौका

मनपा प्रशासन ने बिना मास्क पहने लोगों के घर से निकलने पर जुर्माना लगाना शुरू किया है। इसका मकसद लोगों को संक्रमण से बचाना है। कई बार जल्दी में लोग बिना मास्क लगाए ही घर से निकल लेेते हैं, तो कई लोग अबतक मास्क पहनने को आदत में शामिल नहीं कर पाए हैं। ऐसे लोगों को जब आगे पुलिस कार्रवाई करती दिखती है तो मास्क बेच रहे यही लोग उनके लिए देवदूत से कम नहीं हैं। जुर्माने से बचने के लिए भी लोग रास्ते से मास्क खरीद रहे हैं।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned