scriptMBBS : इंटर्नशिप के नाम पर एमबीबीएस विद्यार्थियों से मांगे जा रहे है रुपए ! | MBBS : for internship medical colleges charge fees from students | Patrika News

MBBS : इंटर्नशिप के नाम पर एमबीबीएस विद्यार्थियों से मांगे जा रहे है रुपए !

locationसूरतPublished: May 25, 2022 02:46:36 pm

MBBS: देश के कई medical college में इंटर्नशिप के लिए MBBS विद्यार्थियों से रुपए मांगने और स्टाइपेंड भी नहीं देने की कई शिकायतें नेशनल मेडिकल काउंसिल NMC को मिली है। national medical commission ने इस तरह की मांग को गेरकानुनी बताया है। साथ ही ऐसी मांग करने वाले medical college के खिलाफ शिकायत मिलने पर स्टेट मेडिकल काउंसिल को तुरंत ही कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

NBE FMGE 2022 exam schedule has been released

NBE FMGE 2022 exam schedule has been released

MBBS करने के बाद विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से internship करनी होती है। internship के दौरान MBBS विद्यार्थियों को stipend भी चुकाया जाता है। गुजरात के साथ देश के कई क्षेत्रों से national medical commission को शिकायत मिल रही है कि internship करने के लिए कई medical college को ओर से MBBS विद्यार्थियों के पास से रुपए मांगे जा रहे हैं। इसके अलावा कई medical college ऐसे भी है जो internship के दौरान विद्यार्थियों को stipend भी नहीं दे रहे हैं।
– ज्ञान के अभाव में विदेशी देते है रुपए:
विदेश से MBBS कर के आने वाले विद्यार्थी देश के जो तो medical college में internship करना चाहे तो उनके पास से रुपए मांगे जाते हैं। विदेश से MBBS कर के आने वाले विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल ज्ञान नहीं मिलने के कारण वो internship के लिए रुपए दे देते हैं। इस तरह विदेशी MBBS विद्यार्थी के पास से भी रुपए लेना गैरकानूनी है।
– विद्यार्थी ने किया था आंदोलन:
इसके अलावा स्थानीय MBBS विद्यार्थियों के पास से भी स्थानीय medical college रुपए मांगती होने की शिकायत नेशनल मेडिकल काउंसिल NMC को मिली है। नियम के अनुसार internship करने वाले विद्यार्थी को stipend भी देना पड़ता है, जो कई कॉलेज नहीं दे रहे है। भूतकाल में अहमदाबाद के एक मेडिकल कॉलेज में विद्यार्थी को इंटर्नशिप के दौरान stipend नहीं दिए जाने पर आंदोलन किया गया था।
– करनी होगी कड़ी कार्रवाई:
इसलिए नेशनल मेडिकल काउंसिल NMC ने गुजरात मेडिकल काउंसिल के साथ देश के अन्य मेडिकल काउंसिल को सूचित किया है कि MBBS विद्यार्थियों की ओर से ऐसी शिकायत मिलने पर तुरंत medical college के खिलाफ कार्रवाई की जाए। स्टेट काउंसिल की ओर से कार्रवाई नहीं होने पर नेशनल मेडिकल काउंसिल NMC ने कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।
– अब नहीं वसूल पाएंगे internship के रुपए:
विदेश और गुजरात के बाहर से MBBS कर के आने वाले विद्यार्थियों के पास से कई मेडिकल कॉलेज internship के लिए रुपए लेते थे। साथ में उनकी सेवा के बदले में stipend भी नहीं देते हैं। विद्यार्थियों की बढ़ती शिकायतों पर नेशनल मेडिकल काउंसिल NMC ने जो निर्णय किया है वो योग्य है। अब कोई भी medical college किसी भी विद्यार्थी से internship के लिए रुपए नहीं लेगा। सभी को अनिवार्य रूप से stipend देना ही पड़ेगा।
– डॉ.महेंद्र चौहान, पूर्व सदस्य, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो