script

वडोदरा की युवती में मीत का हृदय और पुणे के सीआरपीएफ जवान में क्रिश के फेफड़े का लगाए

locationसूरतPublished: Sep 01, 2021 10:21:34 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– अहमदाबाद निवासी दो सगे भाईयों और अमरेली व मेहसाणा निवासी दो व्यक्तियों को मिली किडनी
– राजकोट और बायड की शिक्षिका को मिला लीवर दान, लोकदृष्टि चक्षुबैंक ने 4 चक्षुओं को स्वीकारा
 

वडोदरा की युवती में मीत का हृदय और पुणे के सीआरपीएफ जवान में क्रिश के फेफड़े का लगाए

वडोदरा की युवती में मीत का हृदय और पुणे के सीआरपीएफ जवान में क्रिश के फेफड़े का लगाए

सूरत.

शहर में एक ही दिन में दो युवाओं के ब्रेनडेड घोषित किए जाने के बाद परिवार ने अंगदान का निर्णय किया। जिससे 13 जनों को नई जिंदगी मिली है। मीत का हृदय वडोदरा निवासी कॉलेज में पढ़ाई करने वाली युवती में तथा क्रिश के फेफड़े महाराष्ट्र पुणे के निवासी सीआरपीएफ जवान में ट्रांसप्लांट किए गए। इसके अलावा अहमदाबाद निवासी 13-14 वर्ष के दो सगे भाईयों और अमरेली व मेहसाणा निवासी दो व्यक्तियों में किडनी ट्रांसप्लांट की गई।
शहर के रुस्तमपुरा सुरमावाड चंद्रीप अपार्टमेंट निवासी मीत कल्पेश पंड्या (18) और बेगमपुरा चेवली शेरी निवासी क्रिश संजय गांधी (18) शारदायतन स्कूल में बारहवीं कक्षा में पढ़ाई करते थे। परिजनों ने बताया कि 23 अगस्त को क्रिश का जन्मदिन था। इसके अगले दिन ही दोस्त के साथ घूमने गए क्रिश और मीत के साथ हुए हादसे ने दोनों परिवार की जिंदगी बदल दी। डोनेट लाइफ प्रमुख निलेश मांडलेवाला ने बताया कि क्रिश के फेफड़े हैदराबाद की किम्स अस्पताल, मीत का हृदय अहमदाबाद के सिम्स अस्पताल, दोनों की किडनी अहमदाबाद इंस्टिच्यूट ऑफ किडनी डिजिज एंड रिसर्च सेंटर (आइकेडीआरसी) और लीवर अहमदाबाद के शैल्बी और स्टर्लिंग अस्पताल में ट्रांसप्लांट किए गए। वहीं क्रिश और मीत के चक्षुओं का दान लोकदृष्टि चक्षुबैंक के डॉ. प्रफुल शिरोया ने स्वीकार किया।
वडोदरा की युवती में मीत का हृदय और पुणे के सीआरपीएफ जवान में क्रिश के फेफड़े का लगाए
उन्होंने बताया कि क्रिश के फेफड़े महाराष्ट्र पुणे के 54 वर्षीय सीआरपीएफ जवान में ट्रांसप्लांट किए गए है। वह डेढ़ वर्ष से 24 घंटे ऑक्सीजन सपोर्ट पर था। जबकि क्रिश का लीवर राजकोट निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति और मीत का लीवर बायड निवासी 47 वर्षीय शिक्षक में ट्रांसप्लांट किया गया। मीत का हृदय वडोदरा निवासी 21 वर्षीय युवती में ट्रांसप्लांट किया गया है। युवती कॉलेज में पढ़ाई करती है। उसके पिता की कोरोना के कारण मौत हुई थी। वहीं ऑर्गन ट्रांसप्लांट का खर्च एक एनजीओ ने उठाया है। जबकि दान में मिली चार किडनी अलग-अलग मरीजों में ट्रांसप्लांट की गई है।
अहमदाबाद निवासी दो सगे भाईयों में मीत की दोनों किडनी ट्रांसप्लांट की गई है। वहीं, क्रिश की दोनों किडनी अहमदाबाद निवासी 64 वर्षीय वृद्ध और मेहसाणा निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति में ट्रांसप्लांट की गई है। गौरतलब है कि गुजरात से हृदय दान की 45वीं और सूरत से हृदय दान की 35वीं घटना है। इसमें 22 हृदय मुम्बई, 7 हृदय अहमदाबाद, 4 हृदय चैन्नई और एक-एक हृदय इंदौर व दिल्ली में ट्रांसप्लांट किए गए हैं। गुजरात से अब तक 10 जोड़ी फेफड़े दान किए गए हैं इसमें नौ जोड़ी फेफड़े सूरत से दान किए गए। इसमें 8 फेफड़े चैन्नई, 4 फेफड़े मुम्बई, 2 फेफड़े बैंगलुरू और 4 फेफड़े हैदराबाद में ट्रांसप्लांट किए गए।
वडोदरा की युवती में मीत का हृदय और पुणे के सीआरपीएफ जवान में क्रिश के फेफड़े का लगाए
अंगों को पहुंचाने के लिए 4 ग्रीन कॉरिडोर बनाए

सूरत में दो ब्रेनडेड युवकों के अंगों का दान लेकर जरूरतमंद मरीजों तक समय से पहुंचाने के लिए पहली बार 4 ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए। शहर और ग्रामीण क्षेत्र के अलावा अलग-अलग शहरों के पुलिस की मदद ली गई। सूरत से क्रिश के फेफड़ों को लेकर मेडिकल टीम हैदराबाद किम्स अस्पताल की दूरी 926 किमी हवाई मार्ग द्वारा 180 मिनट में पूरी की गई। इसी तरह सूरत से मीत का हृदय लेकर मेडिकल टीम अहमदाबाद 288 किमी की दूरी 90 मिनट में पूरी की। किडनी और लीवर सूरत से अहमदाबाद सडक़ मार्ग से पहुंचाने के लिए दो और ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए थे।
आइटी और एडवोकेट बनने की थी इच्छा

सूरत में दो परिवारों द्वारा अपने बेटों के ब्रेनडेड के बाद अंगदान निर्णय की चहुओर प्रशंसा हो रही है। मीत के माता-पिता घर्मिष्ठा और कल्पेश ने बताया कि भगवान की मानता रखने के बाद मीत का जन्म हुआ था। एक बेटा-बेटी होने के कारण बहुत प्यार से बड़ा कर रहे थे। परिवार ने बताया कि मीत पढऩे में काफी होशियार था। वह एमएससी-आइटी की पढ़ाई करके आइटी क्षेत्र में भविष्य बनाना चाहता था। दूसरी तरफ क्रिश के माता-पिता मिनाक्षी और संजय ने बताया कि वह भजिया की लारी चलाते हैं। उनके एक और बेटा यश है, जो कॉलेज में पढ़ाई कर रहा है। वहीं, क्रिश को एलएलबी की पढ़ाई करके एडवोकेट बनने की इच्छा थी।

ट्रेंडिंग वीडियो