गणगौर के गीतों में कोरोना पर संदेश

  • समय के साथ संस्कृति का बदलता स्वरूप: लोक पर्व के परंपरागत गीतों में कोरोना भगाने की प्रार्थना और सतर्कता के संदेश हुए शामिल

By: Ram Naresh Gautam

Published: 07 Apr 2021, 06:10 PM IST

दिनेश भारद्वाज
सूरत. सोलह दिवसीय लोक पर्व गणगौर में शीतला सप्तमी के बाद से ही सर्वाधिक गूंजने वाला घुड़लो घूम लो जी, घूम लो...लोकगीत अब परम्परा के साथ-साथ कोरोना के प्रति सतर्कता बरतने का संदेश देने वाला गीत भी बन गया है।

शीतला सप्तमी के बाद से ही गुडला सवारी के दौरान म्हारी चंद्र गवरजा कोरोना भगावो इस देस सूं...लोकगीत सूरत के राजस्थानी बहुल इलाके परवत पाटिया क्षेत्र में खूब गूंजा।

धूलेटी के साथ ही सोलह दिवसीय गणगौर पर्व प्रारम्भ हो गया और प्रवासी राजस्थानी बहुल इलाके परवत पाटिया, गोडादरा, टीकमनगर, पुणागांव, उधना, भटार, घोड़दौड ऱोड, सिटीलाइट, अलथाण, वेसू आदि में ईसर-गौर की परम्परागत तरीके से पूजा-आराधना की जाने लगी।

शनिवार को शीतला सप्तमी मनाने के बाद प्रवासी राजस्थानी महिलाओं व युवतियों ने रविवार से ही गुड़ला सवारी के सामूहिक आयोजन प्रारम्भ कर दिए हैं।

इसमें वे गौर माता की प्रतिमा लेकर एक घर से दूसरे घर जाती हैं। हालांकि गणगौर मनाने वालों में गत वर्ष के समान इस वर्ष भी कोरोना महामारी की वजह से निराशा है और उत्साह में भी कमी है।

इस बार कोरोना को ध्यान में रख परवत पाटिया क्षेत्र की युवतियों व महिलाओं ने कोरोना से सावधानी बरतते हुए मास्क और सैनिटाइजर के साथ लोक पर्व के परंपरागत गीत गाने शुरू कर दिए हैं।

रोचक बात यह है कि राजस्थान से लगाकर सूरत शहर में गणगौर के गीतों में अब कोना को भगाने की माता से प्रार्थना तथा बरतने वाली सावधानियों के संदेश शामिल कर दिए हैं। जिसे महिलाएं मुस्कुराते हुए बड़े मन से गातीं दिखाई देती हैं।

  • गीतों में कोरोना के संदेश की ये बानगी
    मुं पे बांधो मास्क, सेनेटाइज की ले बोटल हाथ...घुडलो घूम लो जी घूम लो,
    ईसर-गवरा सबरो केवो हाथ बांधके, म्हारी चंद्र गंवरसा कोरोना भगवा इस देस सूं...।
    सोशल डिस्टेंस को राखो ध्यान घुड़लो घूम लो जी घूम लो।
    म्हारी चंद्र गवरसा कोरोना भगावो इस देश सूं, म्हाने आवे अचंभो वापस कियां आई गयो देस में। म्हारे मन म ही रह गई, किया मनावो धूमधाम सूं...
Show More
Ram Naresh Gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned