script30 महीने में पूरा करना होगा मेट्रो ट्रैक | Metro track to be completed in 30 months | Patrika News

30 महीने में पूरा करना होगा मेट्रो ट्रैक

locationसूरतPublished: Jun 04, 2020 08:22:33 pm

पहले फेज में कादरशा की नाल से ड्रीम सिटी तक बिछेगी लाइन, कादरशा की नाल से सरथाणा और भेस्तान से सारोली के ट्रैक के लिए तय होना है कंसलटेंट

30 महीने में पूरा करना होगा मेट्रो ट्रैक

30 महीने में पूरा करना होगा मेट्रो ट्रैक

सूरत. शहर में मेट्रो का बहुप्रतीक्षित सपना पूरा होने की उलटी गिनती शुरू हो गई है। पहले फेज में करीब आठ सौ करोड़ रुपए के खर्च से कादरशा की नाल से ड्रीम सिटी तक रेलवे ट्रैक और रेलवे स्टेशनों का काम होगा। ठेकेदार को यह काम 30 महीने में पूरा करना होगा। इसके लिए टैंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। कादरशा की नाल से सरथाणा और भेस्तान से सारोली के लिए कंसलटेंट की नियुक्ति अभी की जानी है। 12 हजार करोड़ रुपए की लागत से मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद शहर में थ्री टियर सार्वजनिक परिवहन सेवा का लाभ लोगों को मिल सकेगा।
मनपा प्रशासन ही नहीं लोगों को भी अपने शहर में मेट्रो ट्रेन का इंतजार है। बीते तीन वर्ष से ज्यादा समय से मेट्रो पर लोग सिर्फ चर्चा ही सुन रहे थे। अब उनके इंतजार की उलटी गिनती शुरू हो गई है। दो रूट्स ड्रीम सिटी से सरथाणा और भेस्तान से सारोली पर दौडऩे वाली मेट्रो के लिए डीएमआरसी ने कादरशा की नाल से ड्रीम सिटी तक के हिस्से के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत आठ सौ करोड़ रुपए के खर्च से एलीवेटिड रेलवे ट्रैक और दस स्टेशन बनाए जाएंगे। टेंडर शर्तों के मुताबिक वर्क ऑर्डर जारी होने के बाद से 30 महीने के भीतर इस काम को पूरा करना होगा।

अंडरग्राउंड जाएगी गांधीबाग से कापोदरा

कादरशा की नाल से सरथाणा और भेस्तान से सारोली के लिए अभी कंसलटेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए भी टेंडर मंगाए गए हैं। कादरशा की नाल से सरथाणा के रूट पर गांधीबाग से कापोदरा तक अंडरग्राउंड ट्रैक डाला जाएगा। कादरशा की नाल से गांधीबाग और कापोदरा से सरथाणा तक एलीवेटिड ट्रैक रहेगा। भेस्तान से सारोली का पूरा ट्रैक एलिवेटिड रहेगा।

यह है थ्री टियर व्यवस्था

शहर में सार्वजनिक परिवहन के लिए फिलहाल लोग ऑटो रिक्शा और मनपा संचालित बीआरटीएस व सिटी बसों पर निर्भर हैं। यह सार्वजनिक परिवहन की टू टियर व्यवस्था है। मेट्रो शुरू होने के बाद लोगों को सार्वजनिक परिवहन के अब तक उपलब्ध सभी फार्मेट में सफर की सुविधा मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो