SURAT NEWS: संघ प्रदेश की स्कूलों में अक्षयपात्र पहुुंचाएगा मध्याह्न भोजन

SURAT NEWS: संघ प्रदेश की स्कूलों में अक्षयपात्र पहुुंचाएगा मध्याह्न भोजन

Sunil Mishra | Updated: 11 Jul 2019, 07:49:32 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

अथाल में अक्षयपात्र के किचन में भोजन तैयार होने लगा
15 जुलाई से सभी स्कूलों में बच्चों को भोजन मिलने लगेगा

सिलवासा. बेंगलुरू का अक्षयपात्र फाउंडेशन 15 जुलाई से दानह और दमण जिला पंचायत संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराएगा। अक्षयपात्र ने प्रायोगिक तौर पर सिलवासा की तीन स्कूलों में मिड-डे मील चालू कर दिया है। अथाल में अक्षयपात्र के किचन में भोजन तैयार किया जाने लगा है। शिक्षा विभाग के अधिकारी अक्षयपात्र द्वारा स्कूलों में मिड डे मील सप्लाई व वितरण की तैयारी कर रहे हैं।
दो वर्ष पहले शिक्षा विभाग ने अक्षयपात्र के साथ एमओयू (मेमोरेंडम और अंडरस्टेंङ्क्षडग) के तहत अथाल में किचन और इमारत निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराई थी। इमारत बनाने के लिए करीब 10 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई।

 

patrika

किचन में बनने लगा मिड डे मील

अक्षयपात्र की इमारत तैयार होते ही किचन में मिड डे मील बनने लगा है। विभाग के अधिकारियों की मानें तो अक्षयपात्र फाउंडेशन द्वारा मध्यान्ह भोजन सप्लाई से जिला पंचायत को सालाना करीब 20 करोड़ रुपए की बचत होगी। प्राथमिक शिक्षा अधिकारी जयेश भंडारी ने बताया कि अक्षयपात्र से भोजन सप्लाई के रूट व नियम कायदों के अनुसार मध्यान्ह भोजन मिलेगा। दानह जिला पंचायत के प्राथमिक शिक्षण विभाग के अधीन प्रदेश की 270 स्कूलें तथा दमण में 60 स्कूलें संचालित हैं। अक्षयपात्र फाउंडेशन से मिड डे मील सप्लाई होने के बाद अध्यापकों को बच्चों को पढ़ाने के लिए अधिक समय मिलेगा। अक्षयपात्र के वरिष्ठ अधिकारी श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था द्वारा देश के 20 राज्यों की स्कूलों में मध्यान्ह भोजन सप्लाई होता हैं। दानह और दमण की 330 स्कूलों में मध्यान्ह भोजन सप्लाई पर कार्यक्रम लगभग पूर्ण कर लिया है। 15 जुलाई से सभी स्कूलों में बच्चों को अक्षयपात्र का भोजन मिलने लगेगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned