दक्षिण अफ्रिका में नौकरी का झांसा देकर युवाओं से लाखों की ठगी

दक्षिण अफ्रिका में नौकरी का झांसा देकर युवाओं से लाखों की ठगी

Dinesh M.Trivedi | Publish: May, 16 2019 01:29:30 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India


- शातिर ठग युवकों युवकों से रुपए व पासपोर्ट नहीं मोबाइल फोन भी ले उड़े

वलसाड. दो शख्सों ने नौ लोगों को विदेश में नौकरी दिलाने के बहाने कई युवकों से लाखों रुपए ठग लिए और नकली वीजा पकड़ाकर फरार हो गए।
ठगी के शिकार युवक पुलिस में मामला दर्ज करवाने में जुटे हैं। कुछ दिन पहले वलसाड में नौकरी कर रहे चेन्नई निवासी मुन्ना को केशव पांडेय और रजनीकांत पांडेय ने दक्षिण अफ्रीका में नौकरी लगवाने का लालच दिया। दोनों ने मुन्ना को भरोसा दिया कि वे कई लोगों को नौकरी दिलवा सकते हैं। उनकी बातों में आकर मुन्ना ने अपने गांव के कुछ लोगों को बताया। इसके बाद वहां से दस युवक यहां आए और दोनों की बात पर विश्वास कर पासपोर्ट और नौकरी के लिए 70-70 हजार रुपए दिया।
कुछ दिन बाद जब युवकों ने नौकरी के बारे में पूछा तो केशव पांडेय और रजनीकांत पांडेय ने सभी के नाम का वीजा और टिकट दिया। लेकिन जब मुन्ना ने इसकी जांच की तो यह सब नकली निकला। उसने रजनीकांत से इस बारे में शिकायत की तो उसने कागजातों को सही बताते हुए मुन्ना को मुंबई के वसई बुलाया। वहां पहुंचने पर दोनों ने उससे कहा कि मोबाइल में एक साफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद वीजा और टिकट की स्थिति दिखाई देगी।
दोनों ने मुन्ना का मोबाइल ले लिया और कहा कि साफ्टवेयर डलवाकर एक घंटे में आते हैं, लेकिन उसके बाद नहीं लौटे। तीन दिन तक मुन्ना समेत अन्य लोगो ने दोनों का इंतजार किया लेकिन दोनों का पता नहीं चला। अपने साथ ठगी का पता चलने पर मुंबई, दादर और वसई पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे। लेकिन उन्हें वलसाड में मामला दर्ज करवाने की सलाह दी गई।
बुधवार को यह सभी वलसाड पहुंचे और मामला दर्ज करवाने में लगे रहे। लेकिन देर रात तक मामला दर्ज नहीं हो पाया था। मुन्ना ने बताया कि उसने अपने सारे रुपए दोनों को दे दिया, जबकि कई लोगों ने कर्ज लेकर रुपया दिया था। उनके पास गांव जाने का भी रुपया नहीं है। जिससे लोग परेशान हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned