scriptModern technology - Surat police equipped with 975 body-worn cameras - | आधुनिक तकनीक - 975 बॉडी वॉर्न कैमरों से सज्ज हुई सूरत पुलिस | Patrika News

आधुनिक तकनीक - 975 बॉडी वॉर्न कैमरों से सज्ज हुई सूरत पुलिस


- डेमो के साथ पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण की शुरुआत

सूरत

Published: May 13, 2022 05:42:33 pm

सूरत. आधुनिक तकनीक से अपराध पर लगाम कसने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए सूरत शहर पुलिस ९७५ बॉडी वॉर्न कैमरों से सज्ज हो गई। इनमें ८८४ बॉडी टाइप और ९१ बॉडी टाइप-३ कैमरे शामिल हैं। कैमरे उपलब्ध करवाने वाली कंपनी एक्शन के तकनीकी विशेषज्ञों ने गुरुवार को महकमें के आलाधिकारियों, शहर के सभी डीसीपी, एसीपी तथा सभी थानों के प्रभारियों समेत २५० पुलिसकर्मियों को बॉडी वार्न कैमरों इस्तेमाल की जानकारी दी।
आधुनिक तकनीक - 975 बॉडी वॉर्न कैमरों से सज्ज हुई सूरत पुलिस
आधुनिक तकनीक - 975 बॉडी वॉर्न कैमरों से सज्ज हुई सूरत पुलिस
तकनीशीयन जैकशी भरवाड़ ने बताया कि पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण की शुरूआत की। जिसमें उन्हें कैमरा ऑपरेट करना, उसका बेकअप लेना, कैमरे को चार्ज करना समेत विभिन्न तकनीकी बारिकियों से अवगत करवाया जा रहा हैं। साथ ही इनका इस्तेमाल भी शुरू किया जा रहा है।
गांधीनगर से हो सकेगी लाइव मॉनीटरिंग

बॉडी वॉर्न कैमरों का इस्तेमाल यातायात नियमन, पेट्रोलिंग, छापेमारी, पूछताछ, रैली व दंगे के दौरान होने वाली कार्रवाई में किया जा सकेगा। गो लाइव के जरिए संबंधित, पुलिस कंट्रोल रूम व गांधीनगर से भी मॉनीटरिंग की जा सेकगी। विभिन्न स्थानों पर होने वाली घटनाओं के साक्ष्य जुटाए जा सकेगें तथा आलाधिकारियों द्वारा पुलिसकर्मियों को लाइव दिशा निर्देश भी दिए जा सकेगें।
तकनीक से मिलेगी मदद

शहर पुलिस आयुक्त अजय तोमर ने बताया कि बॉडी वार्न कैमरा तकनीक से न सिर्फ पुलिस को अपराध कम करने में मदद मिलेगी बल्कि पुलिसकर्मियों के आम लोगों के साथ व्यवहार में भी सुधार होगा।
-------------------
नासिक से चरस तस्करी का वांछित गिरफ्तार, ग्यारह साल से थी पुलिस को तलाश


सूरत. मुंबई से तस्करी कर सूरत में चरस की आपूर्ती करने के मामले में पिछले ग्यारह वर्षो से फरार चल रहे एक आरोपी को स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) पुलिस ने महाराष्ट्र के नासिक से गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक नासिक निवासी युनुस शेख (५३) मुंबई व सूरत के बीच चरस की तस्करी करता था। वह मुंबई से चरस लाकर सूरत के चौकबाजार क्षेत्र में रहने वाले अब्दुल पठान व उसकी पत्नी आयशा को देता था। जिसे वे चोरी छिपे बेचते थे।
२०११ में उनके बारे में मुखबिर से सूचना मिलने पर एसओजी ने ऑटो रिक्शा से ९१२ ग्राम चरस बरामद कर दोनों को गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ में युनुस का नाम सामने आने पर पुलिस ने उनके संभावित ठिकानों पर छापा मारा था लेकिन वह नहीं मिला। वह फरार हो गया था। कुछ समय पूर्व उसके नासिक में होने की पुख्ता सूचना मिलने पर एसओजी की टीम ने उसे नासिक से गिरफ्तार कर लिया और सूरत ले आई।
-----------------
फेसबुक फ्रेंड ने विवाहिता को ब्लैकमेल कर ९६ हजार ऐंठे

सूरत. पुणागाम क्षेत्र में रहने वाली एक विवाहिता से फेसबुक पर दोस्ती कर उसके निजी फोटो हासिल कर लिए फिर उसे व उसके परिजनों को ब्लैकमेल कर ९६ हजार रुपए ऐंठ लिए। इस संबंध में साइबर क्राइम पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक २५ वर्षीय पीडि़ता तीन साल पूर्व फेसबुक पर आशीष जैन नाम की आईडी वाले युवक के संपर्क में आई थी। युवक से दोस्ती होने पर उसने अपने कुछ निजी फोटोग्राफ्स शेयर कर दिए थे। जिन्हें हासिल करने के बाद उसने सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर उसे ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। उसने पीडि़ता के परिजनों के अलग अलग खातों से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए ९६ हजार रुपए ऐंठ लिए।
----------------------
रांदेर के मकान से ८.२६ लाख की चोरी

सूरत. रांदेर थानाक्षेत्र में स्थित एक मकान में घुसे चोर ८.२६ लाख रुपए का सामान चुरा कर फरार हो गए। घटना के संबंध में सरदार ब्रिज के पास रूपा आवास रो हाउस निवासी पीडि़त प्रवीण चंद्र लाइसेंसवाला ने प्राथमिकी दर्ज करवाई है। पुलिस के मुताबिक प्रवीण के घर चोरी दस मई की रात में किसी समय हुई। चोरों ने मकान में प्रवेश किया और अलमारियों से विभिन्न किस्म के सोने चांदी के आभूषण चुरा कर फरार हो गए।
-------------------------
पर्स चोरी का राज फाश

सूरत. क्राइम ब्रांच ने पांडेसरा पीयूष प्वाइंट पर फरसाण की दुकान से महिला के पर्स की चोरी का राज फाश कर एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक सचिन साईनाथ सोसायटी निवासी आरोपी बाबूलाल गुप्ता गत २८ अप्रैल को बमरोली निवासी अंतिमा सिंह का पर्स चुराया था। उसने पर्स काउन्टर पर रखा था वहां से उसने उठा लिया था। पर्स में ३५ हजार रुपए का सामान था। सीसीटीवी व मौके पर पूछताछ के बाद पुलिस ने बाबूलाल को ढूंढ निकाला और गिरफ्तार कर लिया।
------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasys Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकालालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नामRoad Rage Case: नवजोत सिंह सिद्धू ने सरेंडर के लिए कोर्ट से मांगा वक्त, खराब सेहत को बताया कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.