नर्मदा बांध किनारे के 175 गांवों को किया अलर्ट, जलस्तर 138.68 मीटर पहुंचा

नर्मदा बांध किनारे के 175 गांवों को किया अलर्ट, जलस्तर 138.68 मीटर पहुंचा
नर्मदा बांध किनारे के 175 गांवों को किया अलर्ट, जलस्तर 138.68 मीटर पहुंचा

Sanjeev Kumar Singh | Updated: 15 Sep 2019, 09:19:32 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

बांध के 23 दरवाजों को खोलकर नर्मदा नदी में 8 लाख 11 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा

नर्मदा.

सरदार सरोवर नर्मदा बांध रविवार शाम सात बजे अपने सर्वोच्च जलस्तर पर पहुंच गया। बांध का जलस्तर 138.68 मीटर दर्ज किया गया। अब ओवरफ्लो होने से सिर्फ एक सेमी ही शेष है। बांध के 23 दरवाजों को खोलकर नर्मदा नदी में 8 लाख 11 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे नर्मदा पूरे उफान पर है। नर्मदा बांध के लगातार बढ़ रहे जलस्तर और ओवरफ्लो होने की स्थिति के मद्देनजर नदी किनारे के 175 गांवों को अलर्ट कर दिया गया है।

कराची से जैश आंतकियों का खत, 8 अक्टूबर तक रेलवे स्टेशनों और मंदिरों को उड़ाने की दी धमकी

केवडिया स्थित गोरा पुल पर नर्मदा नदी का पानी बह रहा है। गोरा पुल पिछले सात दिन से बंद है। नर्मदा बांध में 5484.47 मिलियन क्यूबिक मीटर लाइव स्टोरेज पानी का जत्था उपलब्ध है। नर्मदा बांध के सभी पावर हाउस को चलाकर बिजली उत्पादन किया जा रहा है। बांध से नदी में छोड़े जा रहे 8 लाख 11 हजर क्यूसेक पानी की वजह से निचले इलाके में पानी भरा गया है। नदी किनारे के कई मंदिर भी पानी में डूबे हुए हैं।

IND vs SA : पहला टी-20 मैच बारिश में बहा, बिना एक भी गेंद फेंके हुआ रद्द


गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा नदी के जलस्तर कमी, खतरे के निशान से 4.25 फीट ऊपर

भरुच. भरुच स्थित गोल्डन ब्रिज पर रविवार को नर्मदा नदी के जलस्तर में कमी दर्ज की गई, लेकिन नदी अभी भी खतरे के निशान से 4.25 फीट ऊपर से बह रही है। गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा का जलस्तर घटकर 29.75 फीट हो गया। पानी में कमी की वजह से शहर के निचले इलाके से पानी उतरना शुरू हो गया। दांडिया बाजार व फुर्जा इलाके से पानी उतरने से लोगों ने राहत की सांस ली। नदी किनारे के कई गांवों में पानी घटने से लोगों ने राहत महसूस की।

बिलियर्ड्स : पंकज आडवाणी ने 22वीं बार जीती विश्व चैम्पियनशिप


गरुडेश्वर में वीयर कम कॉजवे ओवरफ्लो

नर्मदा. गरुडेश्वर के पास स्थित वीयर कम कोजवे रविवार को ओवरफ्लो हो गया। वीयर कम कॉजवे पर से बह रहे पानी को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। तेज गति से बह रहे नर्मदा के पानी को देख लोगों में खुशी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned