चैत्र नवरात्र में नवधा भक्ति का चलेगा दौर

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार से शहर में होंगे कई कार्यक्रम

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 04 Apr 2019, 07:53 PM IST

सूरत. नौ दिवसीय मातृशक्ति की नवधा भक्ति का दौर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार से शुरू हो जाएगा। वहीं, इस मौके पर विक्रम सम्वत 2076 की शुरुआत भी होगी। चैत्र नवरात्र में आद्यशक्ति मां जगदम्बा की आराधना की शुरुआत होगी और शनिवार को ही कई त्योहार भी एक साथ मनाए जाएंगे। इनमें नववर्ष, गौतम जयंती, गुडीपड़वा, चेटीचंड समेत कई त्योहार शामिल है।
विक्रम संवत 2076 की शुरुआत चैत्र नवरात्र पर्व के साथ शनिवार से की गई। इस मौके पर मां जगदम्बा के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की पार्ले पोइंट में अम्बाजी मंदिर, बालाजी रोड पर जुना अम्बाजी मंदिर, परवत पाटिया में भक्तिधाम मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थलों पर सुबह से कतार लगेगी। चैत्र नवरात्र के अवसर पर नौ दिवसीय शक्तिपर्व के दौरान सहस्रचंडी महायज्ञ, चंडीपाठ, दुर्गासप्तशती पाठ समेत कई आयोजन शहर में अलग-अलग स्थलों पर किए जाएंगे।


वैष्णोद्वार में गूंजेंगे मातारानी के जयकारे


सिटीलाइट के वैष्णोद्वार में चैत्र नवरात्र के अवसर पर मां वैष्णोदेवी की विधिविधान से पूजा-आराधना शनिवार से शुरू हो जाएगी। इसमें मातारानी के शृंगारित दरबार में मां वैष्णोदेवी की आराधिका माताजी के सानिध्य में सामूहिक स्वस्तिवाचन से सहस्रचंडी महायज्ञ की शुरुआत होगी। वैष्णोद्वार में मातारानी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहेंगे।


दो सत्र में श्रद्धालु देंगे आहुतियां


उधना में खरवरनगर के निकट दक्षिणाभिमुखी शनि-हनुमान मंदिर आश्रम में चैत्र नवरात्र के उपलक्ष में स्वामी विजयानंद महाराज के सानिध्य में पचंकुंडीय महायज्ञ की शुरुआत शनिवार से की जाएगी। विभिन्न देवी-देवताओं के आह्वान व स्थापना के बाद श्रद्धालु सुबह व शाम दो सत्र में आयोजित पंचकुंडीय महायज्ञ में दुर्गा सप्तशती के पाठ के साथ आहुतियां देंगे।


महर्षि गौतम जयंती मनाएंगे


चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार को गुर्जरगौड़ ब्राह्मण सेवा समिति की ओर से न्यायशास्त्र के प्रणेता महर्षि गौतम की जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी। कार्यक्रम परवत गांव के एसएमसी कम्युनिटी हॉल में सुबह महर्षि गौतम की प्रतिमा स्थापना से साथ शुरू होगा। बाद में अखण्ड ज्योत प्रज्ज्वलन, भजन-कीर्तन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, आरती, महाप्रसादी आदि के आयोजन समिति की ओर से किए जाएंगे।


गुडीपड़वा की देंगे बधाई


शहर में बसे महाराष्ट्र प्रवासियों के मराठी समाज की ओर से चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के उपलक्ष में शनिवार को गुडीपड़वा पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। गुडीपड़वा के मौके पर सुबह लिंबायत, पांडेसरा, उधना समेत अन्य प्रवासी मराठी बहुल इलाकों में छड़ी पर बांधी गुडी की विधिविधान से पूजा होगी और और सूर्यदेव को नैवेद्य परोसा जाएगा। बाद में पर्व की एक-दूसरे को बधाई देंगे

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned