scriptभरुच में एनडीआरएफ की टीम तैनात | NDRF team deployed in Bharuch | Patrika News

भरुच में एनडीआरएफ की टीम तैनात

locationसूरतPublished: Aug 29, 2020 08:39:50 pm

गोल्डन ब्रिज पर 16.50 फीट पहुंचा नर्मदा का जलस्तर, भरुच में भारी बरसात की चेतावनी, कबीरवड जाना हुआ मुश्किल, दोनो किनारों से बह रही है नर्मदा

भरुच में एनडीआरएफ की टीम तैनात

भरुच में एनडीआरएफ की टीम तैनात

भरुच. मौसम विभाग की रविवार को भरुच जिले में भारी बारिश की चेतावनी के बीच जिला प्रशासन नर्मदा नदी के बढ़ रहे जलस्तर पर नजर बनाए हुए है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई है। नर्मदा के जलस्तर में इजाफा होने के बाद शनिवार शाम को झगडिया और कबीरवड को जोडऩे वाला रास्ता बंद हो गया। इससे लोगों को खासी मुश्किल का सामना करना पड़ा है।
मौसम विभाग की रविवार को भारी बारिश की चेतावनी के बीच बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी के जलस्तर में इजाफा होने के बाद शनिवार शाम को झगडिया से कबीरवड को जोडऩे वाला रास्ता बंद हो गया। रास्ता बंद होने से बेट पर खेती के लिए जाने वाले किसानों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। किसानों के साथ बेट पर रहने वाले लोग भी आने-जाने के लिए इसी कच्चे मार्ग का इस्तेमाल करते थे।
उधर, नदी में लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए प्रशासन भी एहतियात बरत रहा है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए शनिवार को एनडीआरएफ की एक टीम को भरुच में स्टैंडबाय पर रखा गया है। जिले के तीन दर्जन गांव के लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। फिलहाल लोगों के स्थांतरण की प्रकिया शुरु नहीं की गई है, लेकिन प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। कलक्टर एम.डी. मोडिया ने कहा कि सरदार सरोवर नर्मदा बांध से शनिवार देर शाम को और ज्यादा पानी छोड़ा जाएगा। प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है और आपद स्थिति से निपटने के लिए एहतियातन उपाय कर लिए गए हैं।
रविवार दोपहर तक 30 फीट तक पहुंच सकता है स्तर

प्रशासन के मुताबिक सरदार सरोवर बांध से नर्मदा नदी में अभी और पानी छोड़ा जा सकता है। यही स्थिति रही तो गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा नदी खतरे के निशान 24 फीट को पार कर जाएगा। रविवार दोपहर तक गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा नदी का जलस्तर 30 फीट तक पहुंचने की बात कही जा रही है।
दिन में रुक-रुककर होती रही बरसात

शनिवार को भरुच शहर व जिले की अन्य तहसीलों में रुक-रुक कर बरसात होती रही। भरुच में सुबह से ही घने बादल छा गए थे। साढ़े दस बजे शहर के कई इलाकों में हल्की बरसात हुई।
कोविड श्मशान गृह पर मंडरा रहा है खतरा

गोल्डन ब्रिज के दक्षिणी किनारे पर अंकलेश्वर की ओर बनाये गये कोविड श्मशान गृह पर भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। नर्मदा नदी के जलस्तर के 25 फीट पार होने पर कोविड श्मशान गृह पानी में समा जायेगा। श्मशान की ओर जाने वाला मार्ग भी पानी में डूब जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो