scriptNEET : PG NEET result released ahead of time | NEET : पीजी नीट का समय से पहले परिणाम जारी | Patrika News

NEET : पीजी नीट का समय से पहले परिणाम जारी

देश भर की पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) मेडिकल सीट के लिए नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड national examination board की ओर एस ली गई पीजी NEET परीक्षा का परिणाम समय से पहले जारी कर दिया गया है। 21 मई को आयोजित की गई परीक्षा का RESULT 20 जून की जगह 1 जून को ही वेबसाइट पर जारी कर दिया गया। RESULT जारी होते ही वेबसाइट पर विद्यार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी।

सूरत

Published: June 07, 2022 03:24:44 pm

इन दिनों सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। गत वर्ष सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया देर तक चली थी। कई पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया हाल ही पूर्ण हुई है। शिक्षा सत्र 2021-22 के पीजी मेडिकल की प्रवेश प्रक्रिया 7 मई को पूर्ण हुई थी। नए शिक्षा सत्र 2022- 23 की प्रवेश प्रक्रिया देर तक ना चले इसलिए सभी प्रवेश समितियों ने प्रवेश की तैयारी पहले से ही शुरू कर दी थी। देश के पीजी मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए 21 मई को पीजी NEET की परीक्षा आयोजित की गई थी। इसका परिणाम 20 जून को जारी करने की घोषणा की गई थी। लेकिन 1 जून शाम के समय पीजी NEET का परिणाम वेबसाइट पर जारी कर दिया गया।

NEET : पीजी नीट का समय से पहले परिणाम जारी
NEET : पीजी नीट का समय से पहले परिणाम जारी

विद्यार्थियों को पता चलने पर वेबसाइट पर भीड़ उमड़ पड़ी। देश भर में पीजी मेडिकल की विभिन्न ब्रांचों को मिलाकर कुल 52 हजार के आसपास सीटें हैं। इनमें प्रवेश पाने के लिए 2 लाख 6 हजार से अधिक MBBS विद्यार्थियों ने पीजी नीट की परीक्षा दी थी। गुजरात में पीजी मेडिकल की सभी ब्रांचों को मिलाकर कुल 2100 सीटें हैं। इन पर प्रवेश पाने के लिए 8 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने पीजी नीट की परीक्षा दी हैं। इस बार जारी किए गए RESULT में जनरल श्रेणी का कटऑफ 275 अंक, एससी-एसटी ओबीसी का कटऑफ 245 अंक है। अन्य श्रेणी का कटऑफ 260 कटऑफ आया हैं।
- पीजी मेडिकल की 116 सीटें भरना पड़ गया था भारी:
राज्य के पीजी मेडिकल कोर्स की सीटों पर प्रवेश के लिए तीन ऑनलाइन राउंड आयोजित किए गए थे। फिर भी पीजी की 100 से अधिक सीटें रिक्त रह गई थी। इन रिक्त सीटों को भरने के लिए प्रवेश समिति को ऑफलाइन राउंड का सहारा लेना पड़ा। फिर भी एमडी और एमएस की 114 सीटें भर नहीं पाई। इसके साथ साथ पीजी डिप्लोमा की भी 2 सीटें रिक्त रह गई थी।
- इन ब्रांच में विद्यार्थियों को नहीं रुचि:
शिक्षा सत्र 2021-22 में बायोमेट्रिक की 12, कम्युनिटी मेडिसिन की 13, फॉर्नसिक मेडिसिन की 13, माइक्रो बायोलॉजी की 11, फिजियोलॉजी की 32, एनाटोमी की 32 सीटें रिक्त रह गई थी। इसमें सरकारी कॉलेजों और जनरल कोटा की भी सीटें खाली रह गई थी। अंत में रिक्त सीटों को भरने के जिम्मा संचालकों को सौंपा जाता हैं। लेकिन प्रवेश सीमा पूर्ण कर दिए जाने के कारण सीटें भर नहीं पाई। जिन ब्रांचों में सीटें रिक्त रह गई थी, उनमें प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों ने रुचि नहीं दिखाई थी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.