script

electricity theft : लिम्बायत में विद्युत माफियाओं का आतंक, अवैध कनेक्शन कर बेचते हैं बिजली

locationसूरतPublished: Jun 17, 2021 11:06:32 am

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

– सूरत में बिजली की चोरी का नेटवर्क पकड़ाया…
– विद्युत कंपनी ने पुलिस के साथ मिलकर तीन अवैध नेटवर्क पकड़े
 

electricity theft :  लिम्बायत में विद्युत माफियाओं का आतंक, अवैध कनेक्शन कर बेचते हैं बिजली

electricity theft : लिम्बायत में विद्युत माफियाओं का आतंक, अवैध कनेक्शन कर बेचते हैं बिजली

दिनेश एम.त्रिवेदी

सूरत. शहर के बीच एक पॉकेट की तरह बसे प्रवासी श्रमिकों व अल्पसंख्यक समुदाय की घनी आबादी वाले लिम्बायत इलाके में बड़ी संख्या में विद्युत माफिया भी सक्रिय है। जो खतरनाक ढंग से श्रमिकों परिवारों को अवैध रूप से विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करवा कर उनसे मोटी राशि वसूलते हैं।
जानकारों की माने तो लिम्बायत क्षेत्र में बड़ी संख्या में कई प्रवासी श्रमिक अवैध रूप से बनी इमारतों में रहते हैं। उनके पास इमारतों व पहचान संबंधी अन्य कागजात नहीं होने के कारण कइयों को वैध रूप से विद्युत कनेक्शन नहीं मिलते। यही वजह है क्षेत्र में कई विद्युत माफिया पनप रहे हैं, जो क्षेत्र की मुख्य भूमिगत लाइन से बिजली चुरा कर बेचते हैं। उनसे प्रतिमाह तय राशि वसूलते हैं। इन माफियाओं ने विद्युत चोरी को ही अपना धंधा बना लिया हैं।
विद्युत चोरी का यह गोरखधंधा बड़े पैमाने पर हो रहा हैं और क्षेत्र की गली-गली में ऐसे विद्युत माफिया मौजूद हैं, जो लंबे समय से बिजली चुरा कर बेच रहे हैं। अगर विद्युत कंपनियों की विजिलेंस टीमें रात में पुलिस को साथ लेकर बड़े पैमाने पर औचक जांच करे तो विद्युत चोरी का यह बड़ा नेटवर्क खुल कर सामने आ सकता हैं।

कर्मचारियों की मिलीभगत :
सूत्र बताते हैं कि लिम्बायत के बड़े हिस्से में निजी टोरंट पॉवर विद्युत आपूर्ति करती है। कुछ सरकारी विद्युत कंपनी डीजीवीसीएल के हिस्से में आता है। विद्युत माफिया लंबे समय से दोनों कंपनियों की विद्युत लाइनों से बिजली चुराते हैं। ऐसा नहीं कि विद्युत कंपनी के कर्मचारी व सर्वेयर इससे अनजान हैं। माफियाओं ने कई भ्रष्ट कर्मचारियों के साथ गठजोड़ कर रखा है।
इन भ्रष्ट कर्मचारियों को भी उनका खासा हिस्सा मिलता है। वे माफियाओं के मदद करते हैं। सर्वे के दौरान वे अवैध कनेक्शनों को नजर अंदाज करते हैं। जब भी क्षेत्र में जांच के लिए कोई टीम आने वाली होती हैं तो वे माफियाओं को पहले ही सतर्क कर देते है। माफिया अपने कनेक्शन निकाल देते हैं।

मीठीखाड़ी में दे रखे थे 17 अवैध कनेक्शन :
लिम्बायत क्षेत्र में बिजली कंपनी टोरंट पॉवर की विजलेंस टीम ने मंगलवार को लिम्बायत पुलिस को साथ लेकर इलाके में जांच की। टीम ने जांच में तीन अवैध नेटवर्क पकड़े जहां से अवैध रूप से बिजली बेची जा रही थी। पुलिस ने बताया कि मिठीखाड़ी रजानगर निवासी हुसैन शेख, नूरे इलाही नगर निवासी मेहबूब शेख व गुजरात स्लम बोर्ड कॉलोनी निवासी अमीन शेख अवैध रूप से टोरंट पॉवर की बिजली बेच रहे थे। हुसैन ने अपने घर के पास तीन जनों को अवैध रूप से विद्युत कनेक्शन जोड़ कर दिया था।
इसी तरह से प्राथमिक शाला नम्बर 74 के पास मेहबूब ने सात जनों तथा अमीन शेख ने भी अपने घर के पास सात जनों का अवैध कनेक्शन जोड़ रखा था। इस तरह खतरनाक ढंग से अवैध कनेक्शन कर वे न सिर्फ विद्युत कंपनी के आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे थे, बल्कि आम लोगों की जान भी जोखिम में डाल रहे थे। इस संबंध में विद्युत कंपनी के कर्मचारियों की शिकायत पर लिम्बायत पुलिस ने तीन अलग अलग मामले दर्ज कर उनके खिलाफ जांच शुरू की हैं।

ऐेसे चुराते थे बिजली, सभी पर होगी कार्रवाई :

जांच कर रहे पुलिस उप निरीक्षक के.बी. सोलंकी ने बताया कि आरोपी इलाके की गलियों व सडक़ों पर लगी टोरंट पॉवर की पेटियों की सील तोड़ कर निकट बस्ती में रहने वाले जरुरतमंद श्रमिकों का कनेक्शन उससे जोड़ देते थे। इसके लिए वे उनसे मासिक चार्ज वसूलते थे। तीनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 336, 427 व 287 के अलावा इंडियन इलेक्ट्रीसिटी एक्ट – 2003 की धारा 135 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इनसे बिजली खरीदने वाले 17 लोगों के खिलाफ भी विद्युत कंपनी द्वारा अर्थदंड की कार्रवाई की जा रही है। अर्थदंड की भरपाई नहीं करने पर इंडियन इलेक्ट्रीसिटी एक्ट- 2003 की धारा 135 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कम से कम तीन सौ रुपए मासिक :
सूत्रों की माने तो लिम्बायत क्षेत्र के विद्युत माफिया जिन लोगों को अवैध कनेक्शन उपलब्ध करवाते हैं। उनसे एक बल्ब और पंखे समेत तीन विद्युत प्वाइंट के कम से कम तीन सौ रुपए मासिक वसूलते हैं। घर में अधिक विद्युत प्वाइंट या उपकरण होने पर यह राशि बढ़ जाती हैं। कई घरों से एक हजार रुपए तक वसूलते हैं।

तीन मंजिला इमारत का बिल पांच सौ रुपए :
सूत्रों का कहना है कि लिम्बायत क्षेत्र में कई रसूरखदार लोगों ने भी इन माफियाओं से अवैध कनेक्शन ले रखे हैं। वे दिन में तो अपने वैध कनेक्शन की बिजली का उपयोग करते हैं, लेकिन रात में अवैध कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह से तीन मंजिला घरों में एयरकंडीशनर, फ्रिज, मोटर, वॉशिंग मशीन समेत सभी तरह के घरेलु उपकरण होने के बावजूद उनका बिल पांच सौ रुपए ही आता है।

ट्रेंडिंग वीडियो